पीएम मोदी की जगह गृहमंत्री अमित शाह ने ली मुख्यमंत्रियों की बैठक, लॉकडाउन 5.0 पर मांगी राय

प्रधानमंत्री की जगह अमित शाह ने की मुख्यमंत्रियों से वार्ता, अधिकांश राज्यों का लॉकडाउन आगे बढ़ाने का सुझाव, एक ​दो दिनों में लिया जाएगा फैसला, बढ़ेगा छूट का दायरा और हॉट स्पॉट इलाकों में होगी सख्ती

Amit Shah Home Minister on लॉकडाउन 5.0
Amit Shah Home Minister on लॉकडाउन 5.0

पॉलिटॉक्स न्यूज. देश में कोरोना संकट के चलते लगाए गए लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई यानि रविवार को समाप्त हो रहा है. इसके तुरंत बाद लॉकडाउन 5.0 लागू होने के कयास पहले से ही लगाए जा रहे हैं. हालांकि गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के पांचवें संस्करण के बारे में जो भी रूमर चल रहे हैं, उनसे इनकार किया है. इसी बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्रियों की बैठक ली और लॉकडाउन बढ़ाने या न बढ़ाने पर उनकी राय मांगी. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बातचीत में गृहमंत्री शाह ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने को लेकर मुख्‍यमंत्रियों के विचारों से अवगत हुए. बातचीत के दौरान शाह ने मुख्‍यमंत्रियों से उन क्षेत्रों के बारे में भी जानकारी ली जिन्‍हें राज्‍य एक जून से खोलना चा‍हते हैं.

काबिले गौर है कि अब तक लॉकडाउन के हर चरण के आखिरी दिनों में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए मुख्‍यमंत्रियों से उनकी राय जानते थे लेकिन इस बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह जिम्‍मेदारी संभाली. हां, गृहमंत्री उस बातचीत में पीएम मोदी के साथ रहते जरूर थे. मुख्‍यमंत्रियों ने इस बातचीत में शाह से क्‍या व‍िचार साझा किए इस बारे में तो फ‍िलहाल नहीं पता चल पाया है लेकिन माना जा रहा है कि अधिकांश मुख्‍यमंत्रियों ने लॉकडाउन 5 को लागू करने का सुझाव दिया है.

यह भी पढ़ें: देश में दो हफ्ते के लिए लागू होगा लॉकडाउन 5.0! धार्मिक स्थलों को खोलने की मिल सकती है अनुमति

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि मुख्‍यमंत्रियों ने लॉकडाउन के साथ साथ आर्थिक गतिविध‍ियों को भी जारी रखने और धीरे धीरे सामान्‍य जनजीवन की ओर लौटने की बात सुझाई है. माना यही जा रहा है कि लॉकडाउन बढ़ाने या नहीं, इसके बारे में केंद्र सरकार दो दिन में कोई न कोई फैसला जरूर ले लेगी. केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गॉबा भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्‍यों के मुख्‍यसचिवों के साथ गुरुवार को इसी मसले पर बातचीत कर चुके हैं.

राजीव गॉबा के साथ बातचीत में निकलकर आया है कि बंगाल और हिमाचल प्रदेश लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है जबकि उत्तराखंड कुछ रियायतों के साथ लॉकडाउन को बढ़ाने के पक्ष में है. हिमाचल प्रदेश सरकार लॉकडाउन और कर्फ्यू दोनों को बढ़ाने की पक्षधर है. वहीं हरियाणा, पंजाब और झारखंड केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों पर निर्भर रहेंगे. महाराष्ट्र सरकार भी लॉकडाउन बढ़ाने की पक्षधर है. जिस तरह कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, उसके हिसाब से तो यही लग रहा है कि लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इस पर रियायतों और छूट का दायरा बढ़ाया जाएगा. साथ ही हॉटस्पॉट वाले इलाके में सख्‍ती को कड़ा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों पर कोर्ट का सुप्रीम फैसला, ट्रेनों का किराया नहीं वसूल कर सकेगी सरकार, सुनवाई में SG से भिड़े सिब्बल

बात करें कोरोना के आंकड़ों की तो देश में कोरोना (Covid-19) संक्रमितों का आंकड़ा डेढ़ लाख के पार पर पहुंच गया है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश मे कुल 165,899 कोरोना संक्रमित हैं जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 90,215 है. एशिया में कोरोना की यह संख्या सबसे अधिक है जबकि दुनिया में जो देश कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित हैं, उनमें भारत का 9वां स्थान है. कोरोना वायरस से अब तक 4713 मौत भी हो चुकी है. बीते दिन देश में 7135 नए संक्रमित मिले हैं जबकि 187 लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

Leave a Reply