टीम नड्डा से गांधी परिवार की छुट्टी, आडवाणी-जोशी समेत 309 दिग्गजों के साथ राजस्थान का दिखा जलवा

BJP की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, पीएम मोदी, आडवाणी, जोशी समेत दिग्गज शामिल, किसान आंदोलन और लखीमपुर को लेकर मुखर दिखे मेनका और वरूण की हुई छुट्टी, राजस्थान के नेताओं को दी गई तरजीह

0
टीम नड्डा में आडवाणी-जोशी समेत 300 से ज्यादा दिग्गज, मेनका-वरुण की विदाई, राजस्थान का दिखा जलवा BJP की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित(file photo)
टीम नड्डा में आडवाणी-जोशी समेत 300 से ज्यादा दिग्गज, मेनका-वरुण की विदाई, राजस्थान का दिखा जलवा BJP की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित(file photo)
Advertisement2

Politalks.News/Dehli.  अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपनी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी है. भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 80 सदस्य शामिल हैं. इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुरली मनोहर जोशी का नाम भी शामिल है. यहां ध्यान देने वाली बात है कि लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं और वह भी नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे नंबर पर. वहीं अपने ट्विटर बायो से भाजपा हटाने वाले वरुण गांधी और उनकी माताजी मेनका गांधी को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है

दिग्गजों की टीम से मेनका-वरुण हुए आउट
पीएम मोदी और आडवाणी के साथ ही भाजपा की इस 80 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सूची में राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह समेत कई के नाम हैं. हालांकि, इस भाजपा की इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात है कि लखीमपुर खीरी कांड को लेकर लगातार मुखर रहने वाले सांसद वरुण गांधी का नाम नहीं है. इतना ही नहीं, उनकी मां मेनका गांधी को भी इस लिस्ट में जगह नहीं मिली है. लखीमपुर और किसान आंदोलन को लेकर वरुण गांधी लगातार सवाल उठा रहे थे. सियासी हलकों में ये चर्चा है कि क्या आवाज उठाने वाले की इसी तरह पार्टी से भी विदाई होनी है क्या?

यह भी पढ़े: टीम नड्डा से गांधी परिवार की छुट्टी, आडवाणी-जोशी समेत 309 दिग्गजों के साथ राजस्थान का दिखा जलवा

मंत्री पद से हटाए गए दिग्गजों को मिला आसरा
साथ ही इस सूची में अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों के अलावा, हाल ही में मोदी कैबिनेट में शामिल किए गए मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा मोदी मंत्रिमंडल से बाहर किए गए तीनों दिग्गज मंत्री भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कामयाब रहे हैं. पूर्व केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन, रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर को राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया है.

कार्यकारिणी में कुल 309 सदस्य घोषित
बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कुल 309 सदस्य घोषित किए गए हैं. 80 नियमित सदस्यों के अलावा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 50 विशेष आमंत्रित और 179 स्थायी आमंत्रित सदस्य भी होंगे. इस सूची में पार्टी के सभी पदाधिकारी, मोर्चों के अध्यक्ष, सभी प्रवक्ता, सभी प्रदेशों के अध्यक्ष शामिल किए गए हैं. आपको बता दें कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी पार्टी का एक प्रमुख विचार-विमर्श करने वाला निकाय है, जो सरकार के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मिलता है और संगठन के एजेंडे को आकार देता है. कोरोना महामारी की वजह से लंबे समय से कार्यकारिणी की बैठक नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़े: भाजपा से लड़ने में नाकाम रही कांग्रेस अब ये हमारी जिम्मेदारी- ममता बनर्जी ने खोले TMC के पत्ते

राजस्थान का दिखा जलवा
बात करें राजस्थान की तो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और अलका गुर्जर राष्ट्रीय सचिव बनीं रहेंगी. साथ ही ओम प्रकाश माथुर, गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुन मेघवाल, जसकौर मीणा और अरुण चतुर्वेदी को भी शामिल किया गया है. चतुर्वेदी को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है.

Leave a Reply