लॉकडाउन में कार्मिकों एवं वाहनों के आवागमन के लिए शुरू हुई ई-पास सुविधा

प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं के संचालन एवं वस्तुओं की आपूर्ति में लगे कार्मिकों एवं वाहनों के आवागमन के लिए ई-पास की सुविधा आरम्भ की गई है

E Pass
E Pass

पॉलीटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं के संचालन एवं वस्तुओं की आपूर्ति में लगे कार्मिकों एवं वाहनों के आवागमन के लिए ई-पास की सुविधा आरम्भ की गई है. संक्रमण रोकने में सबसे महत्वपूर्ण सोशल डिस्टेंसिंग के दृष्टिकोण के मध्यनजर तथा आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में ई-पास की सुविधा शुरु की गई है. संबंधित कम्पनी एवं फर्म epass.rajasthan.gov.in पर अपने कार्मिकों के लिए लॉकडाउन पास के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं.

प्रदेश में लॉकडाउन होने के बावजूद दूसरे जिलों में कैसे पहुंचे जमाती?

कोविड-19 (कोरोना वायरस) संक्रमण के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं के संचालन एवं जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए सम्बंधित कम्पनी एवं फर्म की ओर से अपने कार्मिकों एवं वाहनों के आवागमन के लिए जिला प्रशासन, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, उद्योग विभाग आदि को पास हेतु आवेदन किया जा सकता है.

सम्बंधित कम्पनी एवं फर्मों के द्वारा कार्मिकों के लिए सम्बंधित कम्पनी एवं फर्मों के द्वारा कार्मिकों के लिए epass rajasthan.gov.in पर जाकर लॉकडाउन पास के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन के मंजूर होने पर आवेदक को उसकी ईमेल पर ई-पास दो भागों में प्राप्त होगा. वाहन के लिए ई-पास (जिसमें आवेदक की फोटो एवं क्यूआर कोड होगा) जिसे वाहन पर लगाया जा सकेगा. पास के दूसरे भाग में कार्मिकों का व्यक्तिगत विवरण मय वाहन संख्या के होगा. उपरोक्त ई-पास को फील्ड में तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा अपने मोबाइल एप द्वारा डिजिटल रूप से जांचा जा सकेगा.

पहले मैं एक डॉक्टर हूं और मेरी जरूरत समाज को पड़ेगी तो मैं अपनी मूल भूमिका निभाऊंगा- डॉ किरोडी मीणा

यह सुविधा राजकोप सिटीजन मोबाइल एप पर भी उपलध है. ऑनलाइन लॉकडाउन पास के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न https://police.rajasthan.gov.in/RajCopCitizenFAQ.html पर उपलब्ध हैं.

Leave a Reply