गांधी टोपी पहन मोदी सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे कांग्रेसी, जनजागरण के लिए करेंगे पैदल मार्च

मोदी सरकार के खिलाफ 15 दिन आंदोलन करेगी कांग्रेस, 14 से 29 नवंबर तक उतरेंगे सड़कों पर, लेकिन नहीं करेंगे सभाएं और बैठक, प्रभात फेरी और छोटे-छोटे ग्रुप्स से होगा संवाद, गांधी टोपी पहनकर सात दिन पैदल मार्च करेंगे नेता, महंगाई और मोदी सरकार के खिलाफ किया जाएगा जनजागरण, कार्यकर्ताओं को दी जाएगी इसकी ट्रेनिंग, AICC की बैठक में बनी रणनीति, लेकिन सियासी गलियारों में चर्चाएं, क्या कांग्रेस के पास ग्राउंड पर हैं अनुशासित कार्यकर्ता?

गांधी टोपी पहन मोदी सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे कांग्रेसी
गांधी टोपी पहन मोदी सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे कांग्रेसी

Politalks.News/Rajasthan. दिवाली बाद प्रदेश में कांग्रेस कार्यकर्ता आपको गांधी टोपी में दिखाई देंगे. बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस ने राजस्थान में केंद्र सरकार के खिलाफ ग्रासरूट स्तर पर 15 दिन का आंदोलन चलाने का फैसला किया है. कांग्रेस नेता 15 दिन के आंदोलन में सड़कों पर उतरकर गांव, कस्बों में पैदल मार्च करेंगे. कांग्रेस के कार्यकर्ता लोगों के बीच में जाकर महंगाई के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरेंगे. यह आंदोलन 14 नवंबर से 29 नवंबर तक चलेगा. इसे जनजागरण अभियान नाम दिया गया है.जन जागरण अभियान के तहत कांग्रेस पार्टी इस बार सीधे जनता के बीच जाकर केंद्र सरकार की नाकामियों और बीते 7 साल के कार्यकाल में लिए गए जन विरोधी फैसलों की जानकारी जनता को देगी. कांग्रेस पार्टी इसके लिए अपने कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग भी देगी. इसके लिए एक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम भी डिजाइन किया गया है. साथ ही जनसभाओं की बजाय छोटे-छोटे ग्रुप्स से बात कर मोदी सरकार की विफलताओं को गिनाया जाएगा. इस अभियान को लेकर किए जा रहे तामझाम को लेकर सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज हो गई है. कांग्रेस संगठन के रणनीतिकारों की ओर से भारी भरकम कार्यक्रम तय तो कर दिया गया लेकिन क्या पार्टी के पास ऐसे अनुशासित कार्यकर्ता भी हैं?

दिल्ली में हुई कांग्रेस की अहम बैठक
कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ देशव्यापी जन जागरूकता अभियान चलाने जा रही है. दिल्ली में सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया. इस बैठक में प्रदेश प्रभारियों, प्रदेशाध्यक्षों, राष्ट्रीय महासचिवों ने शिरकत की. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और प्रदेश प्रभारी अजय माकन भी इस बैठक में शामिल हुए. वहीं पंजाब के प्रभारी के तौर पर मंत्री हरीश चौधरी भी इस बैठक में मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- धरियावद में राजनीति के जादूगर की ‘सियासी संवेदना’ पर राठौड़ का तंज- वाह क्या गजब टाइमिंग है!

सड़कों पर उतरेंगे कांग्रेस कार्यकर्ता
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सभी जिला और ब्लॉक स्तर के नेताओं को एक पत्र जारी किया है. नेताओं को ग्रासरूट स्तर पर जाकर लोगों से बातचीत करने का टास्क दिया है. जनजागरण अभियान में कांग्रेस नेताओं को एक सप्ताह की पदयात्रा करने की जिम्मेदारी दी गई है. इसमें जिला और ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी, सभी अग्रिम संगठनों विभागों और प्रकोष्ठों से जुड़े नेताओं को पदयात्रा करने को कहा है. साथ ही पेट्रोल पंपों के बाहर पेट्रोल डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों का उल्लेख करते हुए बैनर होर्डिंग लगाए जाएंगे.

रैली-बैठक के बजाय छोटे-छोटे ग्रुप पर रहेगा फोकस
पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि, ‘कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं को अपनी पसंद के मुताबिक क्षेत्रों के गांव, कस्बों में रात्रि विश्राम करने होंगे. साथ ही सभी नेताओं को लोगों से सीधा संवाद करने पर जोर देने को कहा है. रैली या बैठक करने की जगह छोटे ग्रुप्स में में जन संवाद बैठकें करने को कहा गया है. पार्टी के हाल के विरोध प्रदर्शनों और सभाओं में संख्या बल ठीक नहीं रहा था. इसलिए रणनीति में बदलाव करते हुए, अब लोगों से बातचीत करने पर फोकस किया जा रहा है’.

यह भी पढ़ें- थानों में पूजा स्थलों के निर्माण पर रोक, भड़के किरोड़ी मीणा- कांग्रेस का हिंदू विरोधी चेहरा आया सामने

गांधी टोपी पहने नजर आएंगे कांग्रेसी नेता
जनजागरण आंदोलन में शामिल होने वाले कांग्रेस नेताओं को गांधी टोपी पहननी होगी. राज्य स्तर के नेताओं को पदयात्रा की तैयारी के लिए जिलों का दौरा करने को कहा गया है. नेताओं को हर दिन सुबह 6 से 7 बजे प्रभात फेरी निकालने को भी कहा है. मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन से पहले कांग्रेस नेताओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस ट्रेनिंग के लिए राज्य स्तर पर ट्रेनर बनाए हैं, जिला और ब्लॉक स्तर तक के नेताओं को मोदी सरकार के खिलाफ उठाए जाने वाले मुद्दों और आंदोलन के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी. जन जागरण अभियान में केंद्र सरकार की ओर से अब तक लिए गए जनविरोधी फैसले जैसे कि नोटबंदी, पेट्रोल-डीजल की दरों में लगातार वृद्धि, महंगाई, बेरोजगारी, कृषि कानून जैसे मुद्दों को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को खास तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा. पहले प्रदेश स्तर पर 10 कार्यकर्ताओं को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा. उसके बाद राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों की ओर से हर लोकसभा क्षेत्र से 10-10 कार्यकर्ताओं को चुनकर उन्हें प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद जिला स्तरीय प्रशिक्षक 2 नवंबर तक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देंगे.

पीसीसी में स्थापित किया गया कंट्रोल रूम
महंगाई के खिलाफ शुरू होने वाले कांग्रेस के जन जागरण अभियान की प्रदेश स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए कांग्रेस मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम में कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया जो लगातार जिला ब्लॉक लेवल पर होने वाले जन जागरण अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे.

Leave a Reply