पंजाब में कांग्रेस ने करवाया सर्वे, चन्नी को 69 फीसदी लोगों ने माना उपयुक्त तो सिद्धू रहे दूसरे नंबर पर

पंजाब में चुनाव का घमासान, आप के सर्वे के बाद कांग्रेस का सर्वे, कांग्रेस ने सीएम फेस को तगड़ी खींचतान को देखते हुए करवाया सर्वे, सर्वे में 69 लोगों ने चरणजीत सिंह चन्नी को माना उपर्यु्क्त, सिद्धू समर्थक मान रहे बेइज्जती, आप और कांग्रेस के बाद अब सिद्धू भी करवा सकते हैं सर्वे

कांग्रेस के सर्वे ने बढ़ाई रार!
whatsapp image 2022 01 25 at 5.22.09 pm

Politalks.News/Punjab. पंजाब में विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) का घमासान चरम पर है. अगले महिन 20 फरवरी को मतदान होना है. लेकिन कांग्रेस में अभी भी सीएम फेस के चेहरे को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मोबाइल फोन पर एक सर्वे कराया और कहा कि, ‘भगवंत मान (Bhagwant Maan) सबसे लोकप्रिय हैं और वो ही सीएम फेस होंगे’. इस बीच पॉलिटॉक्स के सूत्रों का दावा है कि ठीक आप की तरह ही कांग्रेस पार्टी ने भी अपना एक सर्वेक्षण कराया है. उसमें कांग्रेस ने आप या दूसरी पार्टी के किसी नेता का नाम शामिल नहीं किया. कांग्रेस के इस सर्वेक्षण में चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjeet Singh) सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे और इसलिए कहा जा रहा है कि पार्टी ने उनका नाम अघोषित रूप से आगे कर दिया. लेकिन सियासी गलियारों में चर्चा है कि इस सर्वे से ‘खिलाड़ी’ सिद्धू (Navjot Singh sidhhu) नाराज हैं और वो अब एक नया सर्वे करवाने की तैयारी में हैं जिसमें वो सबसे लोकप्रिय नेता माने जाएंगे.

सियासी सूत्रों का कहना है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की ही तरह कांग्रेस ने भी एक सर्वेक्षण करवाया है. कांग्रेस पार्टी के सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वालों में 69 फीसदी ने मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त चरण जीत सिंह चन्नी को बताया. इसके बाद 12 फीसदी लोगों ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को और नौ फीसदी ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और चुनाव अभियान समिति के प्रमुख सुनील जाखड़ को उपर्युक्त बताया है.

यह भी पढ़े- सिद्धू अयोग्य, मैंने कैबिनेट से बाहर निकाला क्योंकि 70 दिन में नहीं किए थे एक भी फाइल पर साइन- कैप्टन

कांग्रेस पार्टी के अंदरूनी सर्वे के बाद खींचतान तेज हो गई है. आपको याद दिला दे कि कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाकर चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनाया था. पार्टी एक बार तो उनके नाम पर चुनाव में उतरने की तैयारी कर चुकी थी. लेकिन पंजाब में कांग्रेस के इन दो नेताओं- सिद्धू और जाखड़ के अलावा तीसरे नेता हैं सुखजिंदर सिंह रंधावा, जिन्होंने चन्नी के नाम की आधिकारिक घोषणा रूकवाने के लिए काम किया. सभी ने अपनी-अपनी दलीलें दी और कांग्रेस आलाकमान को इस बात पर तैयार किया कि किसी भी चेहरे पर चुनाव नहीं लड़ा जाए और कांग्रेस ने भी कलेक्टिव लीडरशिप में ही चुनाव में उतरने का फैसला किया.

Patanjali ads

कांग्रेस के अंदरुनी सर्वे के आने के बाद एक चर्चा ये भी है कि, केवल इन तीन (सिद्धू जाखड़ और रंधावा) के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के करीब-करीब सभी बड़े नेता चाहते हैं कि चन्नी के नाम की घोषणा हो जाए क्योंकि इससे प्रदेश की पूरी दलित आबादी एकजुट होकर कांग्रेस के लिए वोट करेगी. एक कारण यह भी बताया जा रहा है कि दूसरी किसी पार्टी ने दलित मुख्यमंत्री उम्मीदवार नहीं बनाया है. इसलिए चन्नी कारगर साबित होंगे.

यह भी पढ़े: पात्रा के पाकिस्तान, मेनन और कसाब वाले बयान पर गरमाई यूपी की सियासत, सपा का बड़ा पलटवार

इन सर्वेक्षणों के बीच हैरान करने वाली बात यह है कि नवजोत सिंह सिद्धू ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. आम आदमी पार्टी के सर्वेक्षण में सिर्फ 3.60 फीसदी लोगों ने उनको मुख्यमंत्री पद के लिए उपयुक्त माना था और कांग्रेस के सर्वेक्षण में 12 फीसदी ने माना. सिद्धू के समर्थकों का अंदरखाने मानना है कि इससे उनकी बेइज्जती हो रही है. तभी कहा जा रहा है कि किसी भी समय सिद्धू खेमे का एक सर्वेक्षण और सामने आ सकता है, जिसमें उनको सबसे ज्यादा लोकप्रिय बताया जाए. जैसा कि सभी को पता है सिद्धू अपने को हमेशा पंजाब का सबसे लोकप्रिय नेता मानते रहे हैं और मुख्यमंत्री पद के लिए अपने अलावा किसी और के नाम पर विचार नहीं करते हैं.

 

Leave a Reply