किसान जनजागरण अभियान के बहाने खोयी सियासी जमीन तलाशने निकली कांग्रेस

प्रियंका गांधी की अगुवाई में चल रहा अभियान, एक बड़ी सभा कर कार्यकर्ताओं में जान फूंकने की तैयारी, उससे पहले अन्नदाता से रूबरू हो रहे कांग्रेसी कार्यकर्ता

Pjimage (10)
Pjimage (10)

पॉलिटॉक्स न्यूज/लखनऊ. इन दिनों यूपी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में पहले से मुकाबले काफी फुर्ती देखी जा रही है. ये फुर्ती अखिल भारतीय कांग्रेस की महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी की वजह से है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में अपना रणनीतिक दिशा को बदलते हुए खेत-खलियान की ओर रुख किया है. किसानों से संवाद और बातचीत के जरिये कांग्रेस यूपी में खोए हुए जनाधार को वापिस पाने की कवायद तेज हो चली है. इसके तहत कांग्रेस प्रियंका गांधी के नेतृत्व में किसान जनजागरण अभियान चला रही है. साथ ही कार्यकर्ता प्रियंका का एक खास पैगाम लेके खेत खलिहानों में जा रहे हैं. अभियान से उत्साहित क्षेत्रीय कांग्रेसियों के मुताबिक यूपी में कांग्रेस में जान फूंकने के लिए होली के बाद प्रियंका गांधी प्रदेश के चारों अंचलों में एक बड़ी सभा भी करने की तैयारी कर रही हैं.

गौर करने वाली बात रही कि नागरिकता कानून पर लगातार केंद्र सरकार पर हमला कर रही यूपी कांग्रेस ने अचानक से किसान जनजागरण अभियान के बहाने गांवों की ओर रुख किया. 6 फरवरी को प्रियंका गांधी के फ्लैगशिप अभियान की कमान जमीनी नेता और प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को सौंपी गई. प्रियंका की देखरेख में चल रहे अभियान ने 40 दिनों में लगभग ढाई करोड़ किसानो से संवाद करने का मन बनाया है. अभियान के तहत लगभग 3000 कार्यकर्ता इससे जुटे हुए हैं और प्रत्येक ब्लॉक से करीब 30 कार्यकर्ताओं का जत्था गांव-ढाणी में नुक्कड़ सभा करके किसानी में लगे आमजन से संवाद कायम कर उनकी दिक्कतें जानने में लगे हुए हैं.

कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते राष्ट्रपति, पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, केजरीवाल, योगी सहित कई दिग्गज नहीं मनाएंगे होली

किसानों से एक ख़ास फॉर्मेट में फार्म भरवाकर उनकी परेशानियों को उसमें दर्ज किया जा रहा है. प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के मुताबिक अब तक लगभग 70 फीसदी किसान परिवारों से कार्यकर्ता मुलाकात करके मांग पत्र भरवा चुके है. कार्यकर्ता प्रियंका गांधी का सन्देश लेकर समाज के समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति से संवाद कर रहे हैं. प्रियंका गांधी पूरे अभियान की पल पल की जानकारी ले रही है.

लल्लू समेत अन्य वरिष्ठ नेता भी इस अभियान का नेतृत्व कर रहे है और सघन दौरे कर रहे हैं. प्रदेश अध्यक्ष का दावा है ढाई करोड़ का लक्ष्य जल्द ही पूरा किया जाएगा. अभियान को मिल रही सफलता से उत्साहित प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि होली बाद इस अभियान में और तेजी लायी जाएगी और अभियान को 40 दिनों से आगे भी बढ़ाया जाएगा.

लल्लू ने बताया कि अभियान के आव्हान पर तहसील दिवस पर जिला मुख्यालय और तहसीलों में ज्ञापन सौंपने में बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सेदारी की. लल्लू ने बताया कि अभियान के दौरान मांगपत्र भरवाए गए जिसमे दिए गए फ़ोन नंबरों से लगातार पार्टी कार्यालय स्थित एक नवनिर्मित कॉल सेंटर द्वारा संवाद जारी और और पार्टी लगातार नए लोगो से संपर्क में है. प्रदेश पार्टी प्रभारी प्रियंका गांधी की बड़ी रैली की तैयारियां भी जोर शोर से चल रही है.

Leave a Reply