कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते राष्ट्रपति, पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, केजरीवाल, योगी सहित कई दिग्गज नहीं मनाएंगे होली

जहां एक ओर सदियों से पूरा देश होली के रंग में सराबोर होने के लिए तैयार रहता हैं, वहीं, दूसरी ओर कोरोना वायरस को लेकर लोगों में खौफ का माहौल घर कर गया है, पिछले दो दिन में कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है

पॉलिटॉक्स न्यूज़/दिल्ली. कोरोना वायरस ने हिन्दुओं के प्रमुख पर्व होली को भी अपने गिरफ्त में ले लिया है. वायरस के संक्रमण के डर से लोग सोशल मीडिया के द्वारा होली मिलन समारोहों से बचने का सुझाव देने लगे हैं. चीन की धरती से शुरू हुए कोरोना वायरस ने भारत के लोगों को इतना भयभीत कर दिया है कि इसका असर नौ और दस मार्च को पड़ रहे रंगों के पर्व होली पर भी पड़ता दिख रहा है. कुछ सामाजिक संगठन और चिकित्सक भी होली के पर्व पर चाइनीज रंगों से परहेज को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी इस तरह के मैसेज वायरल किये जा रहे हैं कि रंगों और अबीर गुलाल के जरिए कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है.

जहां एक ओर सदियों से पूरा देश होली के रंग में सराबोर होने के लिए तैयार रहता हैं, वहीं, दूसरी ओर कोरोना वायरस को लेकर लोगों में खौफ का माहौल घर कर गया है. पिछले दो दिन में कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए सतर्कता बहुत जरूरी है. इस पहल में राष्ट्रपति भवन में होली का आयोजन नहीं किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने भी होली के सामूहिक समारोहों में भाग न लेने की घोषणा की है. वहीं इसके बाद एक-एक कर सभी दिग्गजों के ट्वीट आने लगे कि इस बार हम होली नहीं मनाएंगे.

यह भी पढ़ें: मुस्लिम आरक्षण पर भड़की बीजेपी को सीएम उद्धव ठाकरे की सलाह- अपनी एनर्जी संभालकर रखें

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों को लेकर राष्ट्रपति भवन इस बार होली का त्योहार नहीं मनाएगा. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि सतर्कता और सुरक्षा उपायों के साथ हम सभी कोरोना वायरस ( COVID-19) के प्रकोप को रोकने में मदद कर सकते हैं. एहतियाती उपाय बरतने के कारण राष्ट्रपति भवन इस बार पारंपरिक होली समारोह का आयोजन नहीं करेगा.

Patanjali ads

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि दुनिया भर के विशेषज्ञों ने COVID-19 कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए सामूहिक समारोहों को कम करने की सलाह दी है. इसलिए, इस साल मैंने किसी भी होली मिलन कार्यक्रम में भाग नहीं लेने का फैसला किया है.

इसके बाद कोरोना वायरस के चलते गृह मंत्री अमित शाह ने होली नहीं खेलने का फैसला किया. केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि होली भारतीयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है, लेकिन कोरोना वायरस के चलते मैंने इस साल किसी भी होली मिलन समारोह में भाग नहीं लेने का फैसला लिया है. मैं सभी लोगों से सार्वजनिक समारोहों से दूरी बनाने और अपने परिवार का ध्यान रखने की अपील करता हूं.

वहीं नवनिर्वाचित भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि दुनिया COVID -19 (कोरोना वायरस) से जूझ रही है. देश और स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से इसके प्रसार को रोकने के लिए जुटा हुआ है. इसी को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष मैं न तो होली मनाऊंगा और न ही होली मिलन समारोह का आयोजन करूंगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षित रहें और स्वस्थ रहें.

उधर, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस साल होली न मनाने का निर्णय लिया है. केजरीवाल ने कहा कि मैंने भी इस साल कोरोना वायरस और दिल्‍ली में हुई हिंसा की वजह से होली न मानने का फैसला लिया है. दिल्‍ली में हुई हिंसा में काफी लोग मारे गए हैं, कई घर और दुकानें भी राख हो गई हैं, लोग इस समय काफी दर्द में हैं. ऐसे में न ही मैं और न ही आम आदमी पार्टी का कोई मंत्री व विधायक होली मनाएगा.

यह भी पढ़ें: सीएम रूपाणी से नाराज नितिन पटेल को कांग्रेस ने क्यूं दिया ’20 विधायक लाओ और मुख्यमंत्री पद पाओ’ का खुला ऑफर

ऐसे में केंद्रीय नेतृत्व के इस सलाह के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ऐलान कर दिया कि कोरोना वायरस के चलते वह भी होली मिलन समारोह से दूर रहेंगे. सीएम योगी ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों से अपील भी किया है कि कोरोना एक संक्रामक वायरस है. इसलिए लोग सामाजिक समारोहों में जाने से बचें। उन्होंने यह भी कहा, “मैं भी होली मिलन जैसे पवित्र आयोजन से व्यापक जनहित में दूर रहूंगा। सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें.”

दरअसल राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत देश के करीब हर क्षेत्रों में कोरोना वायरस का दहशत जारी है. इससे बचाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, भाजपा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री द्वारा होली मिलन समारोहों से दूरी बनाये जाने की घोषणा करना देश में बुधवार को चर्चा का प्रमुख केंद्र रहा. इसके बाद उत्तरप्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी जैसे कई मंत्रियों ने भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को होली मिलन समारोहों से दूर रहने की सलाह दी.