राहुल के ‘डंडा मार’ बयान पर लोकसभा में भिड़े कांग्रेस-बीजेपी के सांसद, राहुल गांधी ने लगाया बीजेपी सांसदों पर मारपीट का आरोप

थम नहीं रहा राहुल गांधी के बयान पर बवाल, झगड़ते हुए स्पीकर की वैली तक पहुंचे सांसद, कांग्रेस ने की केंद्रीय मंत्री डॉ.हर्षवर्धन से माफी की मांग, बीजेपी ने कांग्रेस सांसद पर लगाया मारपीट का आरोप

डंडा मार
डंडा मार

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राहुल गांधी के दिल्ली की चुनावी रैली में दिए ‘डंडा मार’ बयान पर बवाल थम नहीं रहा. शुक्रवार को राहुल गांधी के इस बयान को लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ. बात इतनी बढ़ गई कि लॉबी के पास कांग्रेस और बीेजेपी सांसद हाथापाई तक करने लगे. बाद में बीच बचाव कर उनको छुड़ाया गया. घटना के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी सांसदों पर मारपीट का आरोप लगाया. वहीं नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने स्पीकर से भेंट कर बीजेपी सांसदों की शिकायत की. कांग्रेस की तरफ से बीजेपी सांसद डॉ.हर्षवर्धन से माफी की मांग की गई है. इस संबंध में संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी के चैंबर में एक बैठक भी हुई.

दरअसल, हाल में राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर ‘डंडा मार’ बयान वाली विवादित टिप्पणी की थी. शुक्रवार को सदन में प्रश्न काल के दौरान जैसे ही राहुल गांधी के प्रश्न पूछने की बारी आई तो उन्होंने लिखित में वायनाड क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज न होने की बात कही. इसका जवाब सांसद डॉ हर्षवर्धन को देना था लेकिन उन्होंने जवाब देने के बजाय कहा, ‘मैं राहुल गांधी के पीएम मोदी पर दिए गए बयान की निंदा करता हूं, जिसमें उन्होंने पीएम को डंडे से मारने की बात कही है’.

बस फिर क्या था, सदन में जोर-जोर से हंगामा होने लगा. एक ओर से कांग्रेस सांसद हर्षवर्धन को माफी मांगने की बात कहने लगे तो वहीं बीजेपी सांसद राहुल गांधी पर आरोप लगाने लगे. इसी बीच बीजेपी और कांग्रेस के सांसद स्पीकर की लॉबी के पास पहुंच गए और एक दूसरे से भिड़ गए. बात धक्का मुक्की तक पहुंच गई. इसके बाद कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर स्पीकर की वेल में जा पहुंचे लेकिन बीजेपी सांसदों ने उन्हें नीचे उतार दिया. इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने सदन को स्थगित कर दिया.

बड़ी खबर: राहुल गांधी के ‘मोदी को डंडा मारेंगे’ बयान पर पीएम मोदी का पलटवार, कहा- पहले से ज्यादा करूंगा सूर्य नमस्कार ताकि मजबूत होगी पीठ

सदन स्थगन के बाद बीजेपी और कांग्रेस की ओर से एक दूसरे पर स्पीकर के समक्ष धक्का मुक्की और मारपीट की शिकायतें की गई हैं. बीजेपी सांसदों ने विपक्ष के सांसद मनिकम टैगोर द्वारा हमला करने की बात कही है. जबकि राहुल गांधी ने पार्टी सांसद मनिकम टैगोर का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने किसी पर हमला नहीं किया. राहुल ने कहा कि कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर वेल में जरूर गए. आप कैमरा देख सकते हैं. उनके ऊपर उल्टा हमला हुआ. राहुल ने केंद्रीय हर्षवर्धन पर निशाना साधते हुए कहा कि वे मेरे सवाल का जवाब देने की बजाय दूसरी बात कर रहे थे. वहीं टैगोर ने बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल पर उकसाने का आरोप लगाया.

लोकसभा में हुई धक्का-मुक्की के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी के चैंबर एक बैठक हुई जिसमें दोनों पक्षों को सुना गया. इससे पहले सदन में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात कर बीजेपी सांसदों पर मारपीट और धक्का मुक्की करने की शिकायत की. साथ ही केंद्रीय मंत्री डॉ.हर्षवर्धन से माफी की मांग की.

बता दें, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को हौज रानी में एक जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी पर हमला करते हुए कहा था, ‘ये जो नरेंद्र मोदी भाषण दे रहा है, 6 महीने बाद ये घर से बाहर नहीं निकल पाएगा. हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे, इसको समझा देंगे कि हिंदुस्तान के युवा को रोजगार दिए बिना ये देश आगे नहीं बढ़ सकता’. हालांकि अगले दिन गुरुवार को लोकसभा में पीएम मोदी ने ‘डंडा मार’ बयान पर कटाक्षीय पलटवार करते हुए कहा, ‘मैंने तय किया है कि 6 महीने में सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा, जिससे मेरी पीठ मजबूत हो जाएगी. 20 साल से मैंने जिस प्रकार से गंदी गाली सुनकर खुद को गालीप्रूफ बना लिया है तो 6 महीने ऐसी ही मेहनत करूंगा कि मेरी पीठ को हर डंडा सहने की ताकत मिल सके’.

बड़ी खबर: ‘राहुल गांधी पागल हो गए हैं, उन्हें पागल गांधी कहा जा सकता है’- पीएम पर दिए राहुल के बयान का जीवीएल ने ये दिया जवाब

इसी अवसर पर पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए ये भी कहा ‘मैं पिछले 40 मिनट से बोल रहा था लेकिन कंरट पहुंचते-पहुंचते इतनी देर लगी. बहुत सी ट्यूबलाइट का ऐसा ही होता है.’ उनकी इस बात पर सदन में बैठी सत्ताधारी पार्टी के सांसदों में हंसी छूट गई.

Leave a Reply