राजधानी में तनाव जारी, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक, CAA की हिंसा में सीकर के जवान सहित पांच लोगों की हुई मौत

उत्तर पूर्वी दिल्ली में बवाल के बाद जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है, पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है, इसके साथ ही सभी स्कूल आज बंद हैं

राजधानी दिल्ली में तनाव जारी
राजधानी दिल्ली में तनाव जारी

पॉलिटॉक्स न्यूज़. CAA के विरोध को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिन से मचा बवाल आज तीसरे दिन भी जारी है. आज सुबह से मौजपुर, बाबरपुर और जाफराबाद इलाके में पथराव की घटना रूक-रूक कर सामने आई हैं. बड़ी बात यह है कि इन इलाकों में पुलिस मौके पर नहीं दिख रही है. मौजपुर में दो वाहनों को आग लगाए जाने की खबर है. इस बीच हिंसा को लेकर मुख्यमंंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बैठक में हिंसा प्रभावित इलाकों के विधायकों को बुलाया है. कल सीएम केजरीवाल ने ट्वीट करके लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी. हिंसा प्रभावित इलाकों में अभी भी हालात तनावपूर्ण हैं. बता दें, सोमवार को हुई हिंसा में सीकर राजस्थान के दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल रतनलाल समेत पांच लोगों की जान चली गई थी और पचास से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

मंगलवार सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है, ‘’दिल्ली के कुछ हिस्सों में मौजूदा स्थिति के लिए मैं चिंतित हूं. हम सभी को मिलकर अपने शहर में शांति बहाल करने के लिए प्रयास करने चाहिए. मैं फिर से सभी को हिंसा से दूर करने का आग्रह करता हूं. कुछ ही समय में हिंसा से प्रभावति इलाकों के विधायकों और अधिकारियों से बैठक करूंगा.’’

सोमवार देर रात तक कुछ एक स्थानों पर रुक रुक कर चलती रही पत्थरबाजी मंगलवार सुबह तेज हो गई. जाफराबाद में हिंसा के बाद तनाव को देखते हुए रैपिड एक्शन फोर्स की टुकड़ी तैनात की गई है. उत्तर पूर्वी दिल्ली के करावलनगर के शिव विहार में हुई पत्थरबाजी औऱ आगजनी की घटना की कवरेज कर रहे पत्रकारों के कैमरे भी बंद करवा दिए गए. हिंसा पर स्पेशल पुलिस कमिश्नर सतीष गोल्चा ने लोगों से शांति की अपील की. उत्तर पूर्वी दिल्ली में बवाल के बाद जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है. पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके साथ ही सभी स्कूल आज बंद है. बता दें, मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास सीएए के समर्थन में प्रदर्शन हो रहा है.

यह भी पढ़ें: नमस्ते ट्रंप: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्नी सहित चलाया चरखा, विजिटर बुक में लिखा ‘थैंक यू इंडिया’

सोमवार रहा राजधानी का काला दिन

राजधानी दिल्ली में सोमवार का दिन काला साबित हुआ. न केवल दिन बल्कि रात भी, क्योंकि उत्तर पूर्वी जिले के अधिकतर इलाके ऐसे रहे जो डर और तनाव के माहौल से ग्रस्त रहे. इतना ही नहीं अधिकतर कॉलोनियों में लोगों ने जागकर रात बिताई और अपनी गलियों के बाहर समूह में एकत्र होकर पहरेदारी भी की. वहीं रात भर दिल्ली फायर सर्विस को उत्तर पूर्वी जिले के अलग-अलग इलाकों से आगजनी की कई सारी कॉल भी मिली. फायर सर्विस सूत्रों के अनुसार रात भर में 350 से ज्यादा कॉल दिल्ली फायर सर्विस को मिली, जिसमें से लगभग 30 से 35 कॉल ऐसी थी जो आगजनी की घटना से संबंधित पाई गई. ये सभी कॉल गोकुलपुरी, भजनपुरा, मौजपुर जाफराबाद आदि इलाकों से थी. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे.

बहरहाल जाफराबाद मेट्रो के आस-पास कई सौ लोग अभी भी मौजूद हैं और महिलाएं भी कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रही हैं. वहीं बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात है. साथ ही पुलिस के जवान भी यहां मौजूद हैं. कल दोपहर में हुई आगजनी को देखते हुए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी खड़ी हैं.