सीएम गहलोत की कूटनीति ने दिलाई राज्यसभा की दोनों सीट, राहुल गांधी को दिया जन्मदिन का तोहफा

कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों की हुई जीत, वहीं बीजेपी को मिली एक सीट, सीएम गहलोत ने कहा यह कांग्रेस की विचारधारा, नीतियों और योजनाओं की जीत है, पायलट ने कहा हमारे दोनों सांसद दिल्ली में करेंगे राजस्थान की आवाज बुलंद

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों को मिली जीत
राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों को मिली जीत

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में राज्यसभा चुनाव को लेकर पिछले दो सप्ताह से चल रहा सियासी घमासान आज समाप्त हुआ. समय रहते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के राजनीतिक कौशल के चलटेबविधायकों की खरीद फरोख्त को रोकने के लिए कांग्रेस व कांग्रेस समर्थित विधायकों की लगभग 10 दिन की बाडाबंदी सफल हुई और कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. वहीं जैसा कि पहले से तय था बीजेपी भी एक सीट पर जीतने में कामयाब हो गई. कांग्रेस व कांग्रेस समर्थित विधायकों के 125 वोट में से 123 वोट डाले गए जिसमें से केसी वेणुगोपाल को 64 वोट मिले वहीं नीरज डांगी को 59 वोट मिले. बीजेपी व आरएलपी के 75 वोट में से राजेंद्र गहलोत को 54 वोट मिले वहीं ओंकार सिंह लखावत को 20 वोट मिले जबकि बीजेपी का एक वोट रिजेक्ट हो गया.

प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों को मिली जीत से कांग्रेस नेताओं के चेहरे पर खुशी नजर आई. कांग्रेस नेताओं ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत को प्रजातंत्र की जीत बताया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दोनों उम्मीदवारों को बधाई देते हुए कहा कि यह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की विचारधारा, नीतियों और कार्यक्रमों की जीत है. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने अन्य दलों व निर्दलीय विधायकों को बधाई देते हुए कहा कि ये सभी विधायक भाजपा द्वारा लुभाने के कई प्रयासों के बावजूद कांग्रेस का समर्थन करने में दृढ़ रहे. हमें खुशी है कि एक साथ हमने उन ताकतों को सुनिश्चित किया, जिन्हें धन शक्ति के आधार पर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बाधित करने की साजिश रची गई. वहीं सीएम गहलोत ने दलित उम्मीदवार नीरज डांगी को मैदान में उतारने के पत्रकारों के सवाल पर कहा कि भाजपा दलित विरोधी है इसलिए कांग्रेस ने उतारा दलित उम्मीदवार.

उपमुख्यमंत्री व पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने कहा कि हमारे विधायकों ने दोनों उम्मीदवारों को स्पष्ट बहुमत देकर जीत दिलाई है. अब हमारे दोनों सांसद दिल्ली में राजस्थान की आवाज को बुलंद तरीके से उठाएंगे.

Patanjali ads

कांग्रेस के राष्ट्रीय पर्यवेक्षक व राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि राजस्थान में प्रजातंत्र जीता और षडयंत्र हारा है. राजस्थान के बहादुर विधायकों ने बीजेपी के षडयंत्र के दांत खट्टे कर दिए. राहुल गांधी जी के जन्मदिन पर राजस्थान के बहादुर विधायकों ने सबसे शानदार तोहफा दिया है. मैं सभी विधायकों का धन्यवाद देता हूं कि उन्होनें विकास की नीती को वोट दिया. राजस्थान के विधायकों ने वोट की चोट से बीजेपी के दांत खटटे कर दिए.

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि राहुल गांधी जी के जन्मदिवस के मौके पर एक तौफा राजस्थान के विधायकों ने राहुल जी को भेजा है. पिछले 10 दिनों से हम एकजुट थे इसी का नतीजा है कि कांग्रेस की एकता के सामने बीजेपी की रणनीति फेल हुई. दुर्घटना से सावधानी भली इसलिए सभी विधायकों की सहमती पर हम एक जुट होकर होटल में रहे. लोकतंत्र को कमजोर करने की साजिश पिछले एक साल से देश में चल रही है जो कि लोकतंत्र का दुर्भाग्य है.

यह भी पढ़ें: 50 के हुए राहुल गांधी, छवि से इतर एक अलग छवि बनाने की कवायद में जुटे युवराज-ए-कांग्रेस

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री व पीसीसी चीफ सचिन पायलट सहित कांग्रेस व कांग्रेस समर्थित विधायकों आभार जताते हुए कहा कि राजस्थान की आवाज राज्यसभा में उठाउंगा. वहीं कांग्रेस के दूसरे नवनिर्वाचित सांसद नीरज डांगी ने कहा कि मुझे वेणुगोपाल जी के अनुभव से सीखने को मिलेगा और हम दोनों उम्मीदवारों की दोहरी जिम्मेदारी होगी की सदन में हम राजस्थान की आवाज को तरीके से उठाए.

Leave a Reply