हाथरस हत्याकांड को लेकर सीएम गहलोत का बीजेपी पर बड़ा हमला, अमित शाह से की यह बड़ी मांग

घटना किसी भी राज्य में हो सकती है लेकिन इस तरह का तानाशाही रवैया केवल भाजपा शासन में ही सामने आ सकता है, हमने जो प्रयोग किए हैं राजस्थान के अंदर वैसे प्रयोग वो पूरे देश के लिए लागू करवाएं, कंपल्सरी एफआईआर दर्ज करने के चलते रेप के आंकड़े बढ़े

661726 14
661726 14

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यूपी के हाथरस दुष्कर्म मामले को लेकर बीजेपी नेताओं पर जबरदस्त निशाना साधा है. मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर कहा है कि सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस देश में महिला सुरक्षा को लेकर प्रयासरत है. यूपी में जिस तरीके से दुष्कर्म की घटना सामने आई. राहुल गांधी प्रियंका गांधी को यूपी के हाथरस जाने से रोका गया वह शर्मनाक था.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है घटना किसी भी राज्य में हो सकती है लेकिन इस तरह का तानाशाही रवैया केवल भाजपा शासन में ही सामने आ सकता है. यूपी सरकार ने कांग्रेस के नेताओं को रोकने की कोशिश की जबकि हमने राजस्थान की घटनाओं को लेकर देश के गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को आमंत्रित किया कि वहां आए और देखें कांग्रेस सरकार के शासन में महिला सुरक्षा को लेकर कितनी संवेदनशीलता से काम हो रहा है.

यह भी पढ़ें: निगम चुनाव: पूनियां ने बोले- ब्लैक पेपर जारी करेगी बीजेपी, कांग्रेस को बताया बिना सेनापतियों की पार्टी

महिला सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई #SpeakUpForWomenSafety मुहिम को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान का पूरे देश के अंदर एक मैसेज है. राहुल गांधी को मैंने हमेशा देखा है कि वो महिलाओं के उत्पीड़न को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं. मुझे याद है कि एक बार जब थानागाजी में घटना हुई थी राजस्थान के अंदर, तब वो स्वयं आए थे, रेप पीड़िता से बात की उन्होंने और सरकार ने कई कदम उठाए उसके बाद में एक्सट्रा ऑर्डिनरी, जो देश में कहीं नहीं हैं. हमने यहां पर पुलिस स्टेशन पर कंपल्सरी कर दिया है कि उनको एफआईआर दर्ज करनी पड़ेगी चाहे कोई फरियादी आए किसी तरह के क्राइम का.

कंपल्सरी एफआईआर दर्ज करने के चलते रेप के आंकड़े बढ़े

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि महिलाओं के ऊपर अत्याचार हो रहे हैं कहीं पर, तो हर डिस्ट्रिक्ट के अंदर DYSP की रैंक क्रिएट कर दी. हीनियस क्राइम कहीं होते हैं उसके लिए स्टेट लेवल पर मॉनिटरिंग सिस्टम बना दिया. इस प्रकार से जो कदम उठाए गए, उसके नतीजे आने लगे हैं. हालांकि संख्या उससे बढ़ती है, बहुत ज्यादा बढ़ती है और उसके लिए सरकार को आलोचना का शिकार होना पड़ता है. एनसीआरबी के आंकड़े अभी आए थे तो राजस्थान के आंकड़े बहुत ज्यादा बढ़ चुके थे, तो मुझे याद है मैंने उस वक्त ही कह दिया था कि हम जब कंपल्सरी करेंगे एफआईआर लॉज करने का थाने के अंदर तो आंकड़े बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें: पुजारी हत्याकांड में CM गहलोत ने दिए CID-CB से जांच के आदेश, बीजेपी पर लगाए ये गंभीर आरोप

एफआईआर के आंकड़े बढ़ने की परवाह नहीं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा हमें एफआईआर के आंकड़े बढ़ने की परवाह नहीं करनी चाहिए, बस फरियादी को न्याय मिले, इसे सुनिश्चित करना हमारा काम होना चाहिए. उसमें हम लोग कामयाब रहे हैं और जो राहुल गांधी आए थे यहां थानागाजी के अंदर, उसी का परिणाम है कि जो कदम हमने उठाए थे, पूरी मॉनिटरिंग की थी तो आज अभी पिछले सप्ताह ही 4 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा हुई है, एक को 5 साल की सजा हुई है और एक-एक लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है. पूरे प्रदेश में एक मैसेज गया कि अगर पुलिस प्रशासन मिलकर के अन्याय, अत्याचार, उत्पीड़न के खिलाफ में अगर कार्रवाई करती है और ट्रैकिंग करती है ज्यूडीशिरी के अंदर भी तो सजा अवश्य मिलती है.

राहुल और प्रियंका गांधी के साथ दुर्व्यवहार किया गया

मुख्यमंत्री गहलोत ने योगी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि हाथरस के मामले ने देश को हिलाकर रख दिया. राहुल और प्रियंका गांधी के साथ में जो दुर्व्यवहार किया गया बॉर्डर पर, उसकी जरूरत ही नहीं थी. घटनाएं देश में कहीं हो सकती हैं, देखा ये जाता है कि रवैया क्या है सरकार का, पुलिस का, प्रशासन का. राजस्थान में भी घटना हुई, हमने किसी को नहीं रोका, बल्कि हमने तो इन्वाइट किया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी आएं, मिस्टर धर्मेंद्र प्रधान आएं, चाहे कोई नेता आए राजस्थान के अंदर, हम पूरी तरह चाहेंगे कि वो आकर देखें कि घटना होने के बाद में क्या राजस्थान सरकार, वहां की पुलिस या प्रशासन ने कोई कोताही बरती है क्या? या समय पर कदम उठाए हैं, ये देखा जाता है.

#SpeakUpForWomenSafety कैंपेन अच्छा इसका रेस्पॉन्स मिल रहा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे कहा कि कांग्रेस ने #SpeakUpForWomenSafety का जो कैंपेन चलाया है, बहुत ही अच्छा इसका रेस्पॉन्स मिल रहा है. महिलाओं को एक कॉन्फिडेंस पैदा होगा कि हमारी सेफ्टी के लिए कांग्रेस पार्टी, जिसकी अध्यक्षा सोनिया गांधी हैं, वो हमारे लिए चिंतित हैं और ये कॉन्फिडेंस जब बढ़ेगा तो अन्याय, अत्याचार, उत्पीड़न रुकेंगे, उनपर अंकुश लगेगा. नई पीढ़ी को सोचना पड़ेगा कि उनका लंबा करियर है, उनका फ्यूचर है, उनके साथ में इस मुल्क का फ्यूचर जुड़ा हुआ है, उनके ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, तो जिस प्रकार के ये मामले सामने आ रहे हैं बलात्कार के बड़े रूप में भी, ये बहुत चिंताजनक स्थिति है. अगर कोई एसएचओ एफआईआर दर्ज नहीं करता है तो एसपी ऑफिस के अंदर कंपल्सरी किया गया है.

यह भी पढ़ें: बेनीवाल ने गहलोत-वसुंधरा पर सियासी गठजोड़ तो केन्द्र सरकार के खिलाफ आंदोलन की कही बात

अमित शाह को पत्र लिखकर कहा- एफआईआर को दर्ज करना कंपल्सरी करे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैंने कल ही देश के गृह मंत्री अमित शाह जी को पत्र लिखा है. इसी बात को लेकर कि हमने जो प्रयोग किए हैं राजस्थान के अंदर वैसे प्रयोग वो पूरे देश के लिए लागू करवाएं, राज्यों को सलाह दें. सब राज्यों को चाहे किसी पॉलिटिकल पार्टी की सरकार हो. उनको सलाह दें कि एफआईआर को दर्ज करना कंपल्सरी करें चाहे कितनी ही संख्या बढ़ जाए उसकी चिंता नहीं करें.

Leave a Reply