बड़ा सवाल: सिंधिया, जितिन, RPN के बाद अब कौन? कांग्रेस का जवाब- कायर नहीं लड़ सकते ये लड़ाई

यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, कांग्रेसी दिग्गज नेता रहे RPN सिंह भाजपा में हुए शामिल, बोले- देर आए दुरुस्त आए, पडरौना में स्वामी प्रसाद मौर्या को घेरेगी भाजपा, RPN के जाने से तिलमिलाइ कांग्रेस का ट्वीट- 'कालाधन लाने भाजपा में गए हैं RPN सिंह जी' आचार्य प्रमोद ने उठाए सवाल- अभी और कौन कौन जायेंगे ये है बड़ा सवाल?

सिंधिया, जितिन, RPN के बाद अब कौन?
सिंधिया, जितिन, RPN के बाद अब कौन?

Politalks.News/UttarPradeshAssemblyElection. इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने कभी कहा था, ‘कांग्रेस को कोई और पार्टी नहीं, सिर्फ कांग्रेस ही हरा सकती है.’ कांग्रेस पार्टी (Congress) में मची सियासी कलह के कारण इंदिरा गांधी का यह कथन आज सच साबित होता दिख रहा है. एक के बाद एक कई नेता पार्टी का साथ छोड़ रहे हैं. अगर दिग्गज और युवा चेहरों की बात की जाए तो पहले महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) ने पार्टी का दामन छोड़ा और उसके बाद यूपी कांग्रेस में बड़ा ब्राह्मण चेहरा रहे जितिन प्रसाद (Jitin Prasada) कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए. दो दो बड़े झटकों के बाद भी कांग्रेस पार्टी ने इसे हलके में लिया जिसका नतीजा उसे आज देखने को मिला. पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और झारखण्ड प्रभारी रतनजीत प्रताप नारायण (RPN Sing) सिंह ने पार्टी का दामन छोड़ दिया. एक के बाद एक युवा तुर्कों का पार्टी से मोह भंग होना कांग्रेस आलाकमान के लिए चिंता का विषय बन चुका है.

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. पूर्व केंद्रीय मंत्री कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह उर्फ़ RPN सिंह ने मंगलवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंपा और दोपहर होते होते वो बीजेपी में शामिल हो गए. मंगलवार दोपहर भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली स्थित मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री एवं यूपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने RPN सिंह को भाजपा जॉइन कराई. इस दौरान यूपी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर औ पुराने साथी ज्योतिरादित्य सिंधिया भी इस दौरान भाजपा मुख्यालय पर मौजूद रहे. सियासी गलियारों में ये चर्चा जोरों पर है कि बीजेपी आरपीएन सिंह को हाल ही में बीजेपी से सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य के सामने पडरौना विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें- पंजाब में कांग्रेस ने करवाया सर्वे, चन्नी को 69 फीसदी लोगों ने माना उपयुक्त तो सिद्धू रहे दूसरे नंबर पर

कांग्रेस पार्टी ने एक दिन पूर्व ही उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी और उसमें RPN सिंह का नाम भी शामिल था. लेकिन आज उन्होंने कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका दे दिया. बीजेपी में शामिल होने के बाद प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए RPN सिंह ने कहा कि, ‘32 सालों तक मैं एक पार्टी में ईमानदारी से रहा, लगन से मेहनत की, लेकिन जिस पार्टी में इतने साल रहा, अब वो पार्टी पहले जैसी पार्टी नहीं बची है. उस पार्टी में न वो सोच रह गई जहां मैंने शुरुआत की थी. देर से सही पर दुरुस्त आया हूं. अगर देश में राष्ट्र निर्माण करना है और देश को आगे बढ़ाना है तो मैं एक छोटे कार्यकर्ता की हैसियत से हमारा प्रधानमंत्री मोदी के सपनों को पूरा करने के लिए जो भी प्रयास होगा, अवश्य करूंगा.’

RPN सिंह के भाजपा में शामिल होने के बाद अब कांग्रेस नेताओं ने उनके खिलाफ जमकर मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने RPN सिंह को कायर बताया. सुप्रिया ने कहा कि, ‘कांग्रेस पार्टी जो लड़ाई लड़ रही है, वह केवल बहादुरी से लड़ी जा सकती है. इसके लिए साहस, ताकत की जरूरत है और प्रियंका गांधी जैसा कहती हैं कि कायर लोग इसे नहीं लड़ सकते.’ वहीं यूपी कांग्रेस ने अपने ट्वीटर अकाउंट से RPN सिंह का एक वीडियो शेयर कर तंज भरे लहजे में लिखा कि, ‘कालाधन लाने भाजपा में गए हैं RPN सिंह जी.’ कांग्रेस द्वारा जारी इस वीडियो में RPN सिंह मोदी सरकार पर कालेधन को वापस लाने को लेकर निशाना साध रहे हैं.

fj76bluuyaen7e5
01

वहीं कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद ने RPN सिंह के बीजेपी में शामिल होने को दुःखद बताया. आचार्य प्रमोद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘दोस्त दोस्त ना रहा “प्यार-प्यार” ना रहा, राजनीति में किसी का अब “ऐतबार” ना रहा‘. अपने अगले ट्वीट में आचार्य प्रमोद ने कहा कि, ‘संकट के “समय” जिनसे साथ देने की उम्मीद थी,एक एक कर के सभी साथ छोड़ते जा रहे हैं, RPN सिंह के बाद अभी और कौन कौन जायेंगे ये बड़ा सवाल है.’ वहीं युथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने राहुल गांधी का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि जो डरपोक है, उन्हें दरवाजा पहले ही दिखा दिया गया था…. राहुल गांधी इस वीडियो में साफ़ कहते हुए सुनाई दे रहे हैं जो कांग्रेस पार्टी के बाहर रहकर नहीं डरते उन्हें अंदर लाओ और जो पार्टी में रहकर डरपोक बने हुए हैं उन्हें बाहर निकालो.

यह भी पढ़े- सिद्धू अयोग्य, मैंने कैबिनेट से बाहर निकाला क्योंकि 70 दिन में नहीं किए थे एक भी फाइल पर साइन- कैप्टन

दूसरी तरफ सियासी गलियारों में आचार्य प्रमोद के इस ट्वीट का जवाब भी मिल रहा है. सोशल मीडिया पर एक फोटो बहुत ज्यादा वायरल हो रही है जिसमें कभी कांग्रेस के युवा तुर्क रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट को सुझाव देते नजर आ रहे हैं. इसी फोटो में RPN सिंह और जीतिन प्रसाद भी नजर आ रहे हैं जो अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. इस फोटो पर एक यूजर ने कमेंट किया है कि अब आप यहां क्या करेंगे आप भी आ जाइये. वहीं RPN सिंह के बीजेपी में शामिल होने के बाद सचिन पायलट भी ट्वीटर पर ट्रेंडिंग करने लगे हैं.

राजनीतिक जानकारों की माने तो एक के बाद एक कांग्रेस के युवा तुर्कों के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस आलाकमान को नए सिरे सोचने पर मजबूर कर दिया है. सिंधिया, प्रसाद और अब RPN सिंह के बाद अगला नंबर किसका होगा ये सबसे बड़ा सवाल है. राजस्थान में छिड़ी सियासी जंग किसी से छिपी नहीं है. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं टोंक विधायक सचिन पायलट कांग्रेस में क्या स्थान रखते हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिना की औहदे के पार्टी ने उन्हें यूपी चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया है. सचिन पायलट ऐसे नेता हैं जो देश के युवाओं की पहली पसंद में शामिल हैं. ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी किसी भी हालात में इस युवा तुर्क को अपने हाथ से झुटने नहीं देना चाहते. खैर ये तो वक़्त ही बताएगा क्योंकि राजनीति में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता.

Leave a Reply