विधानसभा में खास: भरत सिंह ने करप्शन पर घेरा अपनी ही सरकार को तो कल्ला ने गिनाए दशावतारों के नाम

भरत सिंह ने बताया ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल करप्शन सर्वे 2019 की रिपोर्ट में राजस्थान करप्शन के मामले में देश में अव्वल नंबर पर है, बीड़ी कल्ला ने कहा सरकार में रामनवमी और कृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होती है, बाकी अवतार दिवस पर अवकाश का कोई विचार नहीं है

Img 20200226 004729
Img 20200226 004729

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. राजस्थान के परिवहन विभाग में एसीबी द्वारा महाघूसकांड के खुलासे के बाद से विपक्ष के साथ-साथ सत्ता पक्ष के विधायक भी अपनी ही सरकार को घेरते नजर आ रहे हैं. कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने मंगलवार को बड़ा बयान देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस का जीरो करप्शन का सपना मौजूदा व्यवस्था में पूरा प्रतीत होता नहीं दिख रहा है. वहीं प्रश्नकाल में धर्मशास्त्र पर चर्चा के दौरान पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा के एक सवाल के जवाब में ऊर्जा मंत्री बीड़ी कल्ला ने भगवान विष्णु के दशावतारों के नाम गिनाए.

कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने प्रदेश में भ्रष्टाचार पर चर्चा करते हुए बताया कि ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल करप्शन सर्वे 2019 की रिपोर्ट में राजस्थान करप्शन के मामले में देश में अव्वल नंबर पर है. भरत सिंह ने कहा कि पिछले 5 साल में राजस्थान में 2 हजार 67 लोगों को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया, जिसमें राजनेता और सरकारी कर्मचारी अधिकारी भी शामिल हैं. लेकिन मात्र 986 मामलों में ही चालान पेश किया गया, जबकि 1 हजार 81 मामले अभी भी विचाराधीन हैं जिसमें कुछ लोग तो फरार भी हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तरप्रदेश छोड़ राज्यसभा नहीं जाएंगी प्रियंका गांधी! 26 मार्च को होगा 55 सीटों के लिए चुनाव

कोटा के सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने कहा कि राजस्थान में भ्रष्ट अधिकारी जेल चले जाते हैं और छूटकर आने के बाद बड़ी शान से नौकरी भी करते हैं. उनका प्रमोशन भी होता है. ऐसे में व्यवस्था में बदलाव बहुत जरूरी है. भरत सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में आईएएस अधिकारी से लेकर सरपंच तक लपेटे में आ चुके हैं और लगभग हर विभाग इसमें शामिल है.भरत सिंह ने स्पीकर सीपी जोशी से इस मामले में सदन में एक दिन गंभीरता से चर्चा कराए जाने की मांग भी की और यह भी कहा की व्यवस्था में बदलाव होने पर भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सकेगा.

वहीं विधानसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान पीपल्दा से कांग्रेस विधायक रामनारायण मीणा ने सरकार से पूछा कि क्या सरकार का मत्स्य अवतार दिवस को भी सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का विचार है? मीणा ने कहा कि विष्णु भगवान का प्रथम अवतार मत्स्य अवतार है. आप कृष्ण जयंती, राम नवमी पर छुट्टी देते हैं, ईसा मसीह और गुरु गोविंद सिंह पर भी छुट्टी है. यह आस्था का प्रश्न है, तो क्या आप (सरकार) मत्स्य अवतार के लिए भी सार्वजनिक अवकाश घोषित करेंगे?

बड़ी खबर: मुख्यमंत्री गहलोत की तारीफ कर निशाने पर आए लाहोटी, कांग्रेस ने कहा- ये लाहोटी के दिल से निकली सच्चाई, अन्तर्मन की आवाज है

इस पर ऊर्जा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने जवाब देते हुए कहा कि हिंदू धर्म के मत्स्य अवतार के लिए सरकार में कोई अवकाश घोषित नहीं किया गया है. मंत्री कल्ला ने कहा वर्तमान में राज्य में 21 ऐच्छिक और 29 सार्वजनिक अवकाश घोषित किए हुए हैं. इनमें मत्स्य अवतार से संबंधित न तो राजस्थान में और न ही आस-पास के किसी राज्य में कोई छुट्टी दी जाती है.

इसके बाद मंत्री बीड़ी कल्ला ने भगवान विष्णु के दशावतारों के नामों का जिक्र करते हुए कहा कि भगवान विष्णु के 10 अवतार हैं, इनमें मत्स्य, कूर्म, वराह, नृसिंह, वामन, परशुराम, राम, कृष्ण, बुद्ध और कल्कि अवतार हैं. इनमें से सिर्फ रामनवमी और कृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होती है, सरकार का बाकी अवतार दिवस पर अवकाश का कोई विचार नहीं है.

यह भी पढ़ें: महाघूसकांड: बीजेपी ने फूंकें पुतले तो बोले खाचरियावास पूरी तरह से फैल बीजेपी उतरी ओछी राजनीति पर

Leave a Reply