एक जेब में ब्राह्मण तो दूसरी में हैं बनिए- बीजेपी नेता के ‘विवादित बोल’ पर कांग्रेस बोली- सत्ता का है नशा

भाजपा के सदस्य 'बनिए', सियासी गलियारों में गूंजती रही है यह लाइन, लेकिन अब भाजपा महासचिव ने बनियों और ब्राह्मणों को बता दिया अपनी जेब में तो कांग्रेस को मिला मौका, तुरंत माफी मांगने की कर दी मांग, लेकिन बयान को लेकर दूर तक जाएगा मैसेज

ब्राह्मण-बनिया, बयान और बवाल!
ब्राह्मण-बनिया, बयान और बवाल!

Politalks.News/Madhypradesh. एक वक़्त में ब्राह्मण और बनियों की पार्टी कही जाने वाली भारतीय जनता पार्टी अब दलितों, ओबीसी वर्ग के बीच भी तेज़ी से पकड़ बना रही है. लेकिन शायद भाजपा के बड़े नेता अभी भी इसे मूल रूप से ब्राह्मण और बनियों की पार्टी ही मानते हैं. बीजेपी के महासचिव और मध्यप्रदेश के प्रभारी पी. मुरलीधर राव ने एक ऐसा ही बयान दिया है, जिस पर बवाल हो गया है. राव ने कहा कि, ‘हमारी एक जेब में ब्राह्मण और दूसरी में बनिया है’. अपने इस बयान के बाद मध्यप्रदेश में पार्टी के प्रभारी राव, विपक्षी दल कांग्रेस के निशाने पर आ गए हैं. कांग्रेस ने भाजपा से माफी मांगने की मांग की है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुरलीधर के इस बयान पर हमला बोलते हुए कहा कि, ‘भाजपा के नेता सत्ता के नशे में चूर हो गए हैं‘. हालांकि पी. मुरलीधर राव ने बाद में दावा किया कि ‘विपक्षी दल ने उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया है’. वहीं सियासी गलियारों में चर्चा है कि एमपी उपचुनाव में मिली जीत के जश्न में राव अपना आपा तो नहीं खो बैठे.

एक जेब में ब्राह्मण, दूसरी में बनिया- राव
बीते रोज सोमवार को मीडिया से बातचीत के दौरान मध्यप्रदेश के बीजेपी प्रभारी पी.मुरलीधर राव से सवाल किया गया कि, ‘भाजपा कभी ब्राह्मण-बनिया की पार्टी थी, तो अब SC, ST और OBC की पार्टी, ऐसा क्यों है? विकास की बात करते हैं, लेकिन सिर्फ जाति के नाम पर ही वोट क्यों मांगे जा रहे हैं?’ इस पर मुरलीधर राव ने कहा कि, ‘मेरी एक जेब में ब्राह्मण है, दूसरी जेब में बनिया है. प्रश्न पूछा है, तो जवाब सुनिए… मेरे वोट बैंक में, मेरे कार्यकर्ताओं में और मेरे नेताओं में ब्राह्मण रहा है तो ब्राह्मण पार्टी कहा गया, जब बनिया रहा तो वो बनिया पार्टी हो गई’. राव ने आगे कहा कि, ‘पार्टी सबके लिए चालू की गई, लेकिन मेरे पास उस समय कुछ खास वर्ग के लोग ज्यादा थे, तो आप कहते थे यह पार्टी उनकी है. हम अपने आपको सबकी पार्टी बनाने के लिए काम कर रहे हैं’.

यह भी पढ़ें-वैट कम कराने के लिए राज्यों में प्रतिस्पर्द्धात्मक माहौल बनाना गलत- CM गहलोत ने लिखा PM मोदी को पत्र

कमलनाथ बोले- उच्च वर्ग का अपमान करने पर माफी मांगें

मुरलीधर राव का बयान आने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बीजेपी के साथ राव पर निशाना साधते हुए कहा कि ‌बीजेपी नेता सत्ता के नशे व अहंकार में चूर हो गए हैं. कमलनाथ ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, ‘ये हैं भाजपा के मध्यप्रदेश के प्रभारी मुरलीधर राव जो कह रहे हैं कि मेरी एक जेब में ब्राह्मण हैं और एक जेब में बनिया हैं. जिस वर्ग के नेताओं ने भाजपा को खड़ा करने में महती भूमिका निभाई है, उन वर्गों का यह कैसा सम्मान? यही प्रभारी इसके पहले भाजपा के चार-पांच बार के सांसद-विधायकों को नालायक भी कह चुके हैं. इनके पूर्व प्रोटेम स्पीकर क्षत्रिय समाज का अपमान कर चुके हैं. उन्हें इन दोनों वर्गों से माफी मांगनी चाहिए’.

यह भी पढ़ें- देशभर के उपचुनावों में कांग्रेस ने दिखाया दम, ‘जीत’ का अंतर बहुत बड़ा जबकि ‘हार’ का अंतर बहुत कम

बाद में मुरलीधर राव ने दी सफाई

कांग्रेस के निशाने पर आने के बाद सफाई देते हुए मुरलीधर राव ने कहा कि, ‘हम सबके हैं और सबके विकास और विश्वास को साथ लेकर चल रहे हैं. ब्राह्मण हो या बनिया या फिर जनजातीय, वे सब भारत के विकास में अभिन्न अंग बनने चाहिए. हमने कभी भेदभाव की बात नहीं की. विभाजन की राजनीति कांग्रेस की पुरानी आदत है, इसी कारण कांग्रेस का देश में पतन हो रहा है’.

Leave a Reply