देश के इतिहास में आंध्रप्रदेश पहला राज्य जहां होंगे 5 डिप्टी CM और तीन-तीन राजधानियां, प्रस्ताव पास

विशाखापत्तनम राज्य की कार्यकारी राजधानी, अमरावती विधायी राजधानी और कुरनूल आन्ध्रप्रदेश की न्यायिक राजधानी होगी, विरोध में धरने पर बैठे विपक्ष के नेता और पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू हिरासत में

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. देश के इतिहास में आंध्रप्रदेश पहला राज्य होगा जहां की तीन-तीन राजधानी होगी. जी हां, आंध्रप्रदेश राज्य में तीन राजधानी के फॉर्मूले को विधानसभा से मंजूरी मिल गई है. जगन मोहन सरकार की कैबिनेट मीटिंग में तीन राजधानियों से जुड़े बिल को मंजूरी दी गई. इसके बाद यह बिल विधानसभा में पेश हुआ और सोमवार देर शाम ध्वनि मत से पास हो गया. इसके अनुसार अब विशाखापत्तनम राज्य की कार्यकारी राजधानी, अमरावती विधायी राजधानी और कुरनूल आन्ध्रप्रदेश की न्यायिक राजधानी होगी. इससे पहले देश में अब तक महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश की दो राजधानी होती रही है. प्रस्ताव पर तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के नेताओं ने काफी हंगामा मचाया जिसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू को पुलिस थाने ले गई.

प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने कहा कि विकेंद्रीकरण पर ध्यान केंद्रित करके उनकी सरकार ‘ऐतिहासिक भूलों और गलतियों को सुधार’ रही है. उन्होंने कहा, “हम राजधानी को बदल नहीं रहे हैं. हम सिर्फ दो और नई राजधानी जोड़ रहे हैं. अमरावती पहले जैसी ही रहेगी. हम किसी भी क्षेत्र के साथ अन्याय नहीं करेंगे.” सीएम रेड्डी ने कहा, “मैं लोगों को सिर्फ ग्राफिक्स दिखा करके बेवकूफ नहीं बना सकता हूं.”

यह भी पढ़ें: बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से त्रस्त मोदी सरकार को सुब्रह्मण्यम स्वामी ने बताया अवैज्ञानिक तरीका- नोटों पर छापें मां लक्ष्मी का फोटो

सोमवार को विधानसभा में सीएम वाई एस जगन मोहन रेड्डी के संबोधन के दौरान प्रमुख विपक्षी तेलगू देशम पार्टी के विधायक सभापति के आसन के समीप आ गए और टीडीपी नेताओं ने विधानसभा में ‘जय अमरावती’ के नारे लगाते हुए अपने नेता एन चंद्रबाबू नायडू को बोलने की अनुमति देने की मांग कर रहे थे. इससे झल्लाए जगन ने सभापति से हाउस मार्शल बुलाने और विपक्षी सदस्यों को बाहर निकालने के लिए कहा. विधायी मामलों के मंत्री बुग्गाना राजेंद्रनाथ ने 17 टीडीपी विधायकों को निलंबित करने के लिए प्रस्ताव रखा जिसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. टीडीपी विधायकों में अत्चन्नायडू और एन चाइना राजप्पा शामिल थे.

इस तरह टीडीपी के 17 विधायकों के निलंबन और राज्य की तीन-तीन राजधानी के प्रस्ताव के विरोध में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू अपने साथियों के साथ विधानसभा के प्रवेश द्वार पर धरने पर बैठ गए. नायडू ने कहा कि, “दुनिया में कहीं एक प्रदेश की तीन राजधानी नहीं है. आज का दिन काला दिन है, हमलोग अमरावती और आंध्र प्रदेश को बचाना चाहते हैं. सिर्फ मैं ही नहीं, प्रदेश के लोग इस प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं और सड़कों पर उतर रहे हैं. सरकार सबको गिरफ्तार कर रही है. यह लोकतंत्र के लिए उचित नहीं है.”

यह भी पढ़ें: देश में मचा है हाहाकार-बढ़ रही है महंगाई की मार-घट रहे हैं रोजगार, कुछ तो करो मोदी सरकार, कहीं हाथ से न निकल जाएं दिल्ली और बिहार

हालांकि धरने पर बैठे पूर्व सीएम एन चंद्रबाबू नायडू को कुछ देर बाद राज्य विधानसभा के बाहर से हिरासत में लिया गया था, क्योंकि वह अमरावती के गांवों में जाना चाहते थे. नायडू और अन्य लोगों को एक पुलिस वैन मंगलगिरी थाने लाया गया.