24 घण्टे बाद आयोग ने घोषित किया दिल्ली में हुई 62.59% वोटिंग, केजरीवाल ने किया सवाल तो बीजेपी ने किया सरकार बनाने का दावा

चुनाव आयोग ने कहा देर रात तक होती रही वोटिंग, केजरीवाल ने पूछा आखिर मतदान के कई घंटों बाद भी वह मतदान के आंकड़े क्‍यों नहीं जारी कर रहे हैं, मनोज तिवारी का दावा बीजेपी 48+ सीट के साथ सरकार बनाने जा रही है

0

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को हुए मतदान के 24 घण्टे बीत जाने के बाद तक चुनाव आयोग ने यह घोषित नहीं किया कि आखिर कितने प्रतिशत मतादाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया? दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर आयोग वोट प्रतिशत का आंकड़ा देने में देरी क्यों कर रहा है. इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने शाम के सात बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी और बताया कि 62.59 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

चुनाव आयोग की सफाई

दिल्ली में मतदान के आंकड़े जारी करने में देरी पर आम आदमी पार्टी की ओर से चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए जाने के बाद रविवार देर शाम दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त रणबीर सिंह ने आकंड़े जारी करते हुए कहा कि, “कल देर तक पोलिंग होती रही और रातभर मशीन आती रही. मशीन को स्ट्रांग रूम में जमा किया गया है और रूम को सील कर दिया गया है. सभी अधिकारी व्यस्त थे, 11 बजे से स्क्रूटनी शुरू हुई. कहीं-कहीं तीन बजे तक भी स्क्रूटनी का काम जारी था. पोलिंग स्टेशन से डेटा आता है और इसे सिस्टम में डाला जाता है. सिस्टम में डालने की प्रक्रिया चल रही थी.” रणबीर सिंह ने आगे बताया कि दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए शनिवार को 62.59 प्रतिशत वोटिंग हुई है. उत्तर-पूर्व जिले में सर्वाधिक 68.58 फीसद मतदान हुआ, जबकि नई दिल्ली जिले में सबसे कम 56.24 फीसद मतदान रहा. जहां तक विधानसभा क्षेत्रों की बात है तो मुस्लिम बहुल इलाकों में बड़े पैमाने पर मतदान हुआ. बल्लीमारन में सर्वाधिक 71.58 फीसद व दिल्ली कैंट में सबसे कम 45.36 फीसद मतदान हुआ है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में राष्ट्रवाद पर विकास भारी पड़ता आ रहा नजर, तमाम ख़बरिया चैनल्स और एजेंसी सर्वे में ‘आप’ सब पर भारी

अरविंद केजरीवाल का सवाल

इससे पहले दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्‍त हुए करीब 24 घंटे बीत जाने के बाद तक चुनाव आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत के अंतिम आंकड़े जारी नहीं करने को लेकर अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया. केजरीवाल ने रविवार को लिखा, ‘यह बिल्‍कुल चौंकाने वाला है कि राष्‍ट्रीय राजधानी में कल हुए मतदान के अंतिम आंकड़े चुनाव आयोग ने अब तक जारी नहीं किए हैं. केजरीवाल ने लिखा, ‘बिल्‍कुल चौंकाने वाला. चुनाव आयोग क्‍या कर रहा है? आखिर मतदान के कई घंटों बाद भी वह मतदान के आंकड़े क्‍यों नहीं जारी कर रहे हैं?

बीजेपी का आम आदमी पार्टी पर निशाना और सरकार बनाने का दावा

वहीं आम आदमी पार्टी के दावों और सवालों को बीजेपी ने हताशा बताया. दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा, “आन वाले क्यों परेशान हो रहे हैं, उनको तो एग्जिट पोल 44 सीटें दे रहा है, फिर भी उनकी सांस उल्टी चल रही हैं. अभी से इनको EVM को दोष देने की बेचैनी बनी हुई है. ये एग्जिट पोल तीन बजे तक का है, जबकीबउसके बाद 7 से 7:30 बजे तक वोटिंग हुई है.” मनोज तिवारी में दावा करते हुए कहा कि बीजेपी 48+ सीट के साथ सरकार बनाने जा रही है.

वोटिंग के बाद आए तमाम न्यूज़ चैनल्स के एग्जिट पोल के नतीजे

बता दें, दिल्ली में शनिवार को मतदान के बाद आए तमाम न्यूज़ चैनल्स के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाती दिख रही है. आज तक – एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक दिल्ली की कुल 70 सीटों में से आप को 59 से 68 सीटें तो वहीं एबीपी न्यूज़-सी वोटर के मुताबिक आम आदमी पार्टी को 51 से 65 सीटें मिल सकती हैं. इसके साथ ही तमाम सर्वे रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी के खाते में 2 से 17 सीटें जा सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 0 से 3 सीट पर संतोष करना पड़ सकता है. इसके औसत को देखें तो AAP को 58, बीजेपी को 10 और 2 सीट कांग्रेस को मिल सकती है.