102 नए संक्रमित आए सामने तो 6 की हुई मौत, प्रदेश में 5 हजार जांचें हो रहीं रोजाना, 6.60 लाख हैं होम क्वारेंटाइन

प्रदेश में अब तक 629 मरीज पॉजिटिव से हो चुके नेगेटिव जिनमें से 263 को किया जा चुका है डिस्चार्ज, संक्रमण पर रोक नहीं होती तो आंकड़ा 3400 के पार होता

रविवार को राजस्थान में 102 नए संक्रमित आए सामने तो 6 की हुई मौत
रविवार को राजस्थान में 102 नए संक्रमित आए सामने तो 6 की हुई मौत`

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में दिन ब दिन लगातार इजाफा जारी है. रविवार को भी प्रदेश में 102 नए पॉजिटिव मरीज आए आये वहीं 6 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई. प्रदेश में बढ कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जांचों की संख्या में बढोतरी करने के प्रयास जारी है ताकि है समय पर संक्रमित मरीजों की पहचान हो सके. प्रदेश में मौजूदा समय में की जा रही जांचों को लेकर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में प्रतिदिन 4-5 हजार सैंपल लिए जा रहे हैं. यही नहीं सरकार के अथक प्रयासों से जांच की सुविधाओं में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. अब विभाग द्वारा 5256 टेस्ट प्रतिदिन किए जा सकते हैं. इसके साथ ही मंत्री शर्मा ने बताया कि भीलवाड़ा में आईसीएमआर द्वारा टेस्ट की अनुमति मिल चुकी है.

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जयपुर के आरयूएचएस में भी आईसीएमआर ने प्रतिदिन 250 टेस्ट करने की अनुमति दे दी है. आरयूएचएस में आगे टेस्ट की संख्या को 1000 तक बढ़ाया जाएगा. जयपुर और जोधपुर में टेस्ट की तादात बढ़ाने के कोबास-8800 मशीन खरीदने का आर्डर दिया जा चुका है. इन मशीनों के आने के बाद प्रतिदिन 3 से 4 हजार जांचें अतिरिक्त की जा सकेंगी. कोरोना को रोकने के लिए प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी जांच बढ़ाने की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है.

मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि प्रवासी राजस्थानी और प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी के लिए विशेष मैकेनिज्म बनाया जा रहा है. लाॅकडाउन के कारण बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानी और प्रवासी श्रमिक राजस्थान सहित अन्य राज्यों में अटके हुए हैं. सरकार उनकी घर वापसी के लिए विशेष मैकेनिज्म विकसित कर रही है ताकि बिना सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन और परेशानी के उन्हें राजस्थान लाया जा सके.

मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि मुख्यमंत्री स्वयं इस पर चिंतित हैं और अधिकारियों के साथ मंत्रणा कर उन्हें सकुशल घर वापस लाने की योजना बना रहे हैं. प्रवासियों राजस्थानियों की मदद के लिए अन्य राज्यों में भी विज्ञापन जारी किए गए हैं. प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों की संघन जांचें की जाएंगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें आइसोलेशन, होम क्वारेंटाइन या इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन भी रखा जा सकता है.

संक्रमण पर रोक नहीं होती तो आंकड़ा 3400 के पार होता

मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि राज्य सरकार के योजनाबद्ध प्रयासों के चलते प्रदेश में 14 अप्रैल के बाद कोरोना के संक्रमण दर में भारी गिरावट आई है. यदि संक्रमण की गति पहले जितनी रहती तो संक्रमितों की तादात 3400 से ज्यादा होती. मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि 14 अप्रैल के बाद संक्रमण पर पूरी तरह काबू कर लिया गया है. कुछ दिनों पहले तक 8 दिनों में प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही थी लेकिन उस पर भी हमने लगाम लगाई है. देश में कुछ एक राज्य ही ऐसे होंगे जो कोरोना पर इतना नियंत्रण कर पाए होंगे. मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि प्रदेश में टेस्टिंग और सैंपलिंग में कोई कमी नहीं की गई है.

प्रदेश में 6.60 लाख लोग हैं होम क्वारेंटाइन में

मंत्री रघु शर्मा ने आगे बताया कि वर्तमान में राज्य भर में 1143 कोरोना संक्रमित अस्पतालों में भर्ती हैं, इनमें से कुछ लोग ही आईसीयू में है. प्रदेशभर में 6.60 लाख लोग होम क्वारेंटाइन में रह रहे हैं, जबकि 32-33 हजार लोग संस्थानिक क्वारेंटाइन में रह रहे हैं.

यह भी पढ़ें: गहलोत के प्रयास लाए रंग- राज्यों की सहमति से प्रवासी आ-जा सकेंगे अपने घर, करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

बता दें, राजस्थान के 28 जिलों में अब कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. प्रदेश में रविवार देर रात तक जयपुर में 808, जोधपुर-364, कोटा-149, टोंक-115, अजमेर-123, नागौर-113, भरतपुर-110, बांसवाडा-62, झुंझुनू-42, बीकानेर-37, जैसलमेर-34, भीलवाडा-33, झालावाड-30, दौसा-21, चुरू-14, हनुमानगढ 11, सवाई माधोपुर-8, अलवर-7, डूंगरपुर-6, उदयपुर, धौलपुर और सीकर में 5-5, करौली-3, प्रतापगढ, पाली और बाडमेर में 2-2, चित्तौढगढ और राजसमंद में 1-1 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके है.

गौरतलब है कि जोधपुर और जैसलमेर में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 61 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. इसके अलावा जयपुर में इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2185 वहीं प्रदेश में 6 ओर संक्रमित मरीजों की मौत हो जाने से अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या बढकर 41 हो चुकी है. प्रदेश में अब तक सामने आए 2185 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 629 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 263 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply