प्रदेश में 120 हुए पॉजिटिव में से 21 ने जीती कोरोना से जंग, आमजन के सहयोग से ही कोरोना को रोकना सम्भव – रघु शर्मा

राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 120, पॉजीटिव से नेगेटिव हुए 21 में से 11 को किया डिस्चार्ज, प्रदेश में 97 हजार क्वारेंटाइन बैड तैयार, करीब 3.86 करोड़ से ज्यादा लोगों की हुई स्क्रीनिंग

Img 20200402 014849
Img 20200402 014849

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बुधवार को सैंकड़ा पार कर गई. मंगलवार जहां प्रदेश में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 93 थी वहीं बुधवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों से 27 नए केस आने से प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 120 हो गई है. प्रदेश में अब तक 6557 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 6289 नेगेटिव आए हैं, जबकि 178 सैंपलों की जांच अभी प्रक्रियाधीन है. वहीं प्रदेश में अब तक चिकित्सकों की मेहनत से 21 पॉजीटिव मरीजों को नेगेटिव किया जा चुका है, जिसमें से 11 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में बुधवार को 27 नए कोरोना पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं. इसमें से 13 जयपुर के रामगंज में, जोधपुर से 2, चुरू से 7, टोंक से 4 और अलवर से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. जयपुर के रामगंज में पाए गए सभी लोग रामगंज में ओमान से लौटे पॉजीटिव के संबंधी ही हैं, जबकि जोधपुर में मिले 2 पॉजिटिव में से 1 ईरान से इवेक्यूएट कराकर लाई गई महिला है, इसके अलावा एक 65 वर्षीय व्यक्ति जो कि जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में भर्ती था वह पॉजिटिव पाया गया है. वहीं चुरू और टोंक में मिले 11 पॉजिटिव लोग दिल्ली निजामुददीन में तब्लीगी जमात से लौटकर प्रदेश में आये थे. वहीं अलवर जिले से पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति एसएमएस अस्पताल के बर्न वार्ड में भर्ती मरीज है. इस तरह अब राज्य में कुल कोरोना पॉजीटिव की संख्या बढकर 120 हो गई है.

पॉजीटिव से नेगेटिव हुए 21 में से 11 को किया डिस्चार्ज

मंत्री रघु शर्मा ने आगे बताया कि 21 लोग अब तक कोरोना को कुचक्र को तोड़कर नेगेटिव हो चुके हैं. जिसमें से 11 लोगों को डिस्चार्ज भी कर दिया गया है, जबकि 10 को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. भीलवाड़ा में अकेले 26 पॉजीटिव केस सामने आए थे वहां चिकित्सकों की मेहनत से 13 लोग पॉजीटिव से नेगेटिव में परिवर्तित हुए हैं. प्रदेश के अन्य विभिन्न जिलों से भी 8 लोग पॉजिटिव से नेगेटिव हुए है.

विपरीत परिस्थिति के लिए प्रदेश में 97 हजार क्वारेंटाइन बैड तैयार

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार प्रदेश में 1 लाख क्वारेंटाइन बैड के लक्ष्य के अनुसार अब तक 97 हजार बैड चिन्हित कर लिए गए हैं. आइसोलेशन के 18182 बैड चिन्हित कर तैयार कर लिए गए हैं. चिकित्सा विभाग के पास पर्याप्त संख्या में वेंटीलेटर्स उपलब्ध हैं. प्रदेश के लिए 250 वेंटिलेटर्स को खरीदने का ऑर्डर दिया जा चुका है. वहीं 10020 पीपीई किट और 69739 एन-95 मास्क हमारे पास उपलब्ध हैं. इसके साथ ही बफर स्टाक में 3031 पीपीई किट, 36764 एन-95 मास्क भी विभाग के पास उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: गहलोत मंत्रिपरिषद का बड़ा फैसला, मंत्री-विधायक व अधिकारी-कर्मचारी का 75% तक वेतन रखा जाएगा स्थगित

प्रदेश के करीब 3.86 करोड़ से ज्यादा लोगों की हुई स्क्रीनिंग

मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि विभाग द्वारा 27 हजार लोगों की टीमें घर-घर जाकर एक्टिव सर्विलांस में लगी हुई हैं और घर-घर जाकर सर्वे और स्क्रीनिंग का काम कर रही है. टीम ने अब तक 92 लाख 9686 घरों का सर्वे कर 3 करोड़ 86 लाख 23 हजार लोगों का सर्वे कर उनकी स्क्रीनिंग कर चुके हैं. सर्वे और स्क्रीनिंग का काम निरंतर जारी है. हमारा लक्ष्य है कि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति की व्यक्तिगत स्क्रीनिंग हो ताकि संदिग्ध केसेज की पहचान हो सके.

पॉजीटिव के संपर्क में आए 2000 लोगों की हुई ट्रेसिंग

मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश भर में कोरोना पॉजीटिव लोगों के संपर्क में आए करीब 2000 से ज्यादा लोगों की ट्रेसिंग कर उनकी भी स्क्रीनिंग की जा रही है. राज्य में हालात चिंताजनक हैं लेकिन नियंत्रण में है. मंत्री शर्मा ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि जितना हो सके सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं. लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों से बाहर बिल्कुल नहीं निकलें. बार-बार साबुन से हाथ धोएं. अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें. लॉकडाउन में आमजन के शत-प्रतिशत सहयोग से ही कोरोना को कम्यूनिटी में फैलने से रोका जा सकता है. इसके साथ ही शर्मा ने कहा कि एक अनुशासित राजस्थानी के रूप में यदि आप सरकार द्वारा जारी सभी गाइड लाइंस का अनुसरण करेंगे तो कम्यूनिटी स्प्रेडिंग के खतरे को हम कम कर सकेंगे और राज्य में इसके फैलाव को रोक सकेंगे.

Leave a Reply