कोरोना के कहर के चलते प्रदेश में 2 की हुई मौत, हाऊसिंग बोर्ड के 5100 फ्लैट्स को बनाया क्वारेंटाइन सेंटर्स

प्रदेश में कोरोना से अब तक कुल 13 मौतें, हाऊसिंग बोर्ड के नायला में 700 और महला में 4400 फ्लैट्स में क्वारेंटाइन सेंटर्स किए जा रहे विकसित, घरों से भी बेहतर सुविधाएं क्वारेंटाइन सेंटर्स पर करवाई जांएगी उपलब्ध, बुधवार को कुल मिले 71 में से अकेले जयपुर से मिले 30 संक्रमित

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा
चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में बुधवार को दो और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो जाने से अब प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 13 हो गई है. बुधवार को जहां कोटा के सुपरस्पेशयलिटी विंग में भर्ती एक कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग महिला की मौत हो गई वहीं जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती एक 65 वर्षीय महिला ने भी दम तोड़ दिया. वहीं बुधवार को प्रदेश में 71 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से अकेले राजधानी जयपुर से 30 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए. प्रदेश में अब तक जहां 1076 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके है वहीं अकेले जयपुर में अब तक 483 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. जयपुर में बढ रही संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए आने वाले समय में शहर में ओर ज्यादा क्वारेंटाइन सेंटर्स की जरूरत पडेगी. इसी को देखते हुए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बुधवार को मुख्य सचेतक महेश जोशी, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, स्थानीय विधायक अमीन कागजी और रफीक खान के साथ कोरोना प्रभावित रामगंज का दौरा किया और कोरोना संक्रमित और संदिग्धों के लिए चिन्हित क्वारेंटाइन व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि राजधानी में तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या को देखते हुए कोरोना संदिग्धों के लिए नायला में हाउसिंग बोर्ड के 700 मकानों में क्वारेंटाइन करने की व्यवस्था की गई है. यहां एक मकान में 4 से 6 लोगों का परिवार आराम से रह सकता है. मकानों में शौचालय, पंखे, बिजली, पानी की सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं. मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि इसके अलावा महला में भी 4400 फ्लैट्स में क्वारेंटाइन सुविधा विकसित की जा रही हैं. नायला और महला दोनों को मिलाकर 10 से 15 हजार लोगों को आसानी से क्वारेंटाइन किया जा सकता है.

मंत्री शर्मा ने कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के लोगों का आव्हान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर घरों से भी बेहतर सुविधाएं क्वारेंटाइन सेंटर्स पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं. इन केंद्रों पर जाने से न केवल सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहेगी बल्कि खुली हवा में मरीज स्वस्थ भी रह सकेंगे. मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि उनके सैंपल्स चिकित्सा विभाग की टीमें ले सकेंगी और उनकी आवाजाही भी बनी रहेगी. इससे आमजन भी सुरक्षित रहेगा और चिकित्सकों की निगरानी में उनका इलाज भी हो सकेगा. सरकार व्यापक स्तर पर आमजन की मदद के लिए क्वारेंटाइन सुविधा विकसित कर ही है. कोरोना से स्वयं को और समाज को बचाने के लिए स्वप्रेरणा से जांच करवाएं और जरूरत पड़ने पर क्वारेंटाइन की सुविधा लें.

बता दें, राजस्थान में अब तक 25 जिलों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. प्रदेश में अब तक जयपुर में 483, जोधपुर-105, कोटा-84, टोंक-60, बांसवाडा-59, बीकानेर-34, झुंझुनू-33, जैसलमेर-30, भीलवाडा-28, भरतपुर-20, झालावाड-17, चुरू-14, दौसा-12, अलवर और नागौर में 7-7, अजमेर और डूंगरपुर में 5-5, उदयपुर-4, करौली-3, प्रतापगढ, हनुमानगढ, सीकर और पाली में 2-2, धौलपुर और बाडमेर में अब तक एक एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है.

यह भी पढ़ें: सरपंच का पक्ष सुने बिना निलंबित करना पायलट की प्रशासनिक विफलता- बेनीवाल, गोगामेड़ी ने दी चेतावनी

गौरतलब है कि प्रदेश में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 54 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. इसके अलावा जयपुर में इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1076 तो बुधवार को जयपुर और कोटा में एक एक कोरोना पॉजिटिव की मौत हो जाने से कोरोना से मरने वालों की संख्या 13 हो चुकी है. वहीं प्रदेश में अब तक सामने आए 1076 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 147 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 74 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply