‘लव जिहाद कानून क्यों लाना चाहती है सरकार..’ सोशल मीडिया पर शुरु हुई बहस

सोशल मीडिया हलचल

Love Jihad (लव जिहाद)
Love Jihad (लव जिहाद)

Politalks.News/LoveJihaad. देश में लव जिहाद हमेशा से ही एक बड़ा मुद्दा रहा है. इसे लेकर बहस कोई नई बात नहीं है. अब महाराष्ट्र सरकार ने जबसे लव जिहाद कानून (Love Jihad Low) लाने की बात कही है, कुछ जगहों पर इसका विरोध उठने लगा है. खासकर बॉलीवुड में. यहां कुछ अभिनेत्री और अभिनेताओं ने लव जिहाद कानून लाने पर सवाल खड़े किए हैं और इसका विरोध किया है. मध्य प्रदेश के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने भी इस कानून को लेकर एक विवादित टिप्पणी देते हुए बवाल मचा दिया. उन्होंने कहा कि इस कानून का विरोध करने वालों, पहले मुझे नरगिस और सुनील दत्त की तरह सच्चा प्यार दिखाओ.

एक्टर जीशान अय्यूब और अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी लव जिहाद कानून को लेकर अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी है. अब इन सभी के बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. कुछ यूजर्स इनके स्पोर्ट में उतरे हैं तो कुछ ने इन सब की खींचाई की है.

शुरु करते हैं अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) से जिन्होंने लव जिहाद कानून लाने का समर्थन किया है. सभी मुद्दों पर अपनी बेबाकी से राय रखने वाली स्वरा ने एक यूजर के सवाल का जवाब दिया था. यूजर ने पूछा कि सरकार लव जिहाद कानून क्यों लाना चाहती है. इस सवाल का जवाब देते हुए स्वरा भास्कर ने लिखा, ‘सांप्रदायिक उन्माद को हवा देने के लिए, चुनाव प्रचार के दौरान झूठ फैलाने के लिए, युवा मुस्लिम पुरुषों का अपराधीकरण करने के लिए, हिंदू महिलाओं और उनकी कामुकता को नियंत्रित करने के लिए, समुदायों के बीच खाई और गहरी करने के लिए, झूठे दुश्मन पैदा करने और उनके प्रति बड़े पैमाने पर घृणा करने के लिए.’

https://twitter.com/ReallySwara/status/1328657614293569541?s=20

इससे पहले एक यूजर ने लव जिहाद को लेकर एक ट्वीट किया. उसमें लिखा, ‘चलिए एक बार को मान लें कि लव जिहाद वास्तविक है और इसे ठीक करने की जरूरत है. आप धारा 366 (जबरन शादी), धारा 415 (धोखाधड़ी), धारा 340 (जबरन कारावास) और धारा 383 (जबरन वसूली) का उपयोग करके मुकदमा क्यों नहीं चला सकते? धारा 366 में 10 साल की जेल है. आप नया कानून क्यों चाहते हैं?’ जिसका शानदार जवाब स्वरा ने दिया.

‘मेरे ब्रदर की दुलहन’ फेम जीशान अय्यूब (Zeeshan Ayyub) ने लव जिहाद कानून लाने के सरकार के फैसले पर नाराजगी जताई है. जीशान के इस ट्वीट को देशभर के तमाम लोगों का समर्थन मिल रहा है. जीशान अय्यूब ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘प्यार करने पर जेल जाना पड़ेगा!!! या प्यार करने से पहले धर्म देखना पड़ेगा!!! घबराइए मत, नफरत करने पर कोई नहीं टोकेगा, बल्कि तालियां बजाईं और बजवाईं जाएंगी!! लव जिहाद जैसे झूठ पर कानून बनाया जा रहा है! वाह साहेब वाह!!!’

https://twitter.com/Mdzeeshanayyub/status/1328611669166100480?s=20

बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब जीशान ने किसी मुद्दे पर कुछ कहा हो. सीएए और एनआरसी के विरोध में भी वे दिखे थे. वे अपनी बात बेबाकी से कहते हैं. जीशान अय्यूब इन दिनों अपनी फिल्म छलांग को लेकर दर्शकों के बीच सुर्खियों में हैं.

यह भी पढ़ें: लव जिहाद के खिलाफ यूपी के बाद कानून बनाने की तैयारी में शिवराज सरकार, 5 साल की सजा का प्रावधान

इससे पहले लव जिहाद कानून पर मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने एक तरह से विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और ISI एजेंट सीता को रुबिया में बदलने की साजिश करते हैं. हम कब तक सीता को रुबिया बनने देंगे, कब तक हम सीता को मरने देंगे? मुझे नरगिस और सुनील दत्त की तरह सच्चा प्यार दिखाओ. बताइए कितनी नरगिस ने सुनील दत्त से शादी की है.

https://twitter.com/rakeshfilm/status/1328897106891870210?s=20

बता दें, हाल में मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने लव जिहाद के खिलाफ एक कानून लाने की बात कही थी. इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी इस संबंध में कानून लाने की बात कह चुके हैं. इसके बाद से ही सियासी बयानबाजी के साथ सोशल मीडिया पर भी बहस शुरु हो गई है.

Leave a Reply