लव जिहाद के खिलाफ यूपी के बाद कानून बनाने की तैयारी में शिवराज सरकार, 5 साल की सजा का प्रावधान

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया के सामने किया ऐलान, इससे पहले यूपी और हरियाणा सरकार कर चुके हैं लव लिहाद के खिलाफ कानून बनाने का ऐलान, जहां धर्म परिवर्तन, बलपूर्वक, धोखाधड़ी से या किसी को प्रलोभन देकर विवाह होगा वह शादी मान्य नहीं होगी

Shivraj Narottam 1587438875 618x347
Shivraj Narottam 1587438875 618x347

Politalks.News/MP/ShivrajSingh. यूपी की योगी सरकार के बाद अब शिवराज सरकार भी लव जिहाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कानून लाने की तैयारी कर रही है. जल्दी ही इससे संबंधित बिल एमपी विधानसभा में पेश किया जाएगा. कानून उल्लंघन करने वाले के लिए गैर जमानती पांच साल की सजा का प्रावधान रखा जाएगा. प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज मीडिया के सामने कहा कि सरकार जल्द ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानूनी व्यवस्था बनाएगी.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मध्यप्रदेश फ्रीडम ऑफ रिलिजन बिल-2020 को विधानसभा में पेश करने की तैयारी कर रहा है. इसमें 5 साल के कठोर कारावास का प्रावधान होगा. हम यह भी प्रस्ताव कर रहे हैं कि ऐसे अपराधों को एक संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध घोषित किया जाए. गृहमंत्री मिश्रा ने कहा कि जहां धर्म परिवर्तन, बलपूर्वक, धोखाधड़ी से या किसी को प्रलोभन देकर विवाह होगा वह शादी मान्य नहीं होगी. इस अपराध को करने में मदद करने वालों को भी आरोपी माना जाएगा.

इससे पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून लाने की बात कह चुके हैं. हाल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लव जिहाद से निपटने के लिए कड़ा कानून बनाने का ऐलान किया था. उन्होंने लव जिहाद के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा था कि बहनों की इज्जत के साथ खेलने वालों का राम नाम सत्य हो जाएगा. हरियाणा की खट्टर सरकार भी इस संबंध में कानून बनाने का ऐलान कर चुकी है.

राहुल गांधी पूरी कर चुके हैं हारने की सिल्वर जुबली

एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि राहुल गांधी हारने की सिल्वर जुबली पूरी कर चुके हैं. मिश्रा ने कहा कि अब पूरी कांग्रेस के अंदर यह मान्यता हो गई है कि गांधी परिवार के नेतृत्व में कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं है. कांग्रेस की स्थिति ऐसी हो गई है कि गांधी परिवार को छोड़ते हैं तो मरते हैं और उनके नेतृत्व में काम करते हैं तो मरते हैं. नरोत्तम मिश्रा ने नकुलनाथ पर भी निशाना साधा.

यह भी पढ़ें: बिहार विस में प्रोटेम स्पीकर बने जीतनराम मांझी, मंत्रीमंडल में हुआ विभागों का बंटवारा

अगस्ता वेस्टलैंड के 3000 करोड़ सौदे के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ का नाम आने पर नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस से जवाब मानते हुए कहा, ‘मैं हमेशा से कहता रहा हूं कि कमलनाथ के सीएम रहते वल्लभभवन दलालों का अड्डा बन गया था. अब इस हाल ही में आई रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि हो गई है.’ दरअसल, अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर डील मामले में मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने अपने बयान में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ और भतीजे रतुल पुरी का नाम लेकर मामले को गरमा दिया है. राजीव सक्सेना ने अहमद पटेल और सलमान खुर्शीद का नाम भी लिया है.

Leave a Reply