पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न राजीव गांधी की 75वीं जयंती मंगलवार को देशभर में मनायी गयी. कांग्रेस पार्टी द्वारा स्व.राजीव गांधी को याद कर विभिन्न कार्यक्रमों का देशभर में आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी तथा राजस्थान सरकार ने राजीव गांधी जयंती का कार्यक्रम पूरे वर्ष आयोजित करने का निर्णय लिया है. इन कार्यक्रमों के तहत राजीव गांधी की युवाओं तथा देश की उन्नति के प्रति जो सोच व दृष्टिकोण था, उसे जनता के मध्य पहुंचाया जाएगा. इसके तहत प्रदेश में वर्षभर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा.

इसी क्रम में राजस्थान सरकार द्वारा राजीव गांधी जयंती के उपलक्ष में दो दिवसीय कार्यक्रम प्रदेश की राजधानी जयपुर के बिडला आडिटोरियम में आयोजित हुआ. समारोह के दूसरे दिन मंगलवार को सुबह जयपुर में ऊर्जा विभाग की ओर से अक्षय ऊर्जा दौड का आयोजन हुआ. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रहे. ऊर्जा दौड को हरी झंडी दिखाने से पहले सीएम गहलोत ने दौड में हिस्सा ले रहे सभी प्रतिभागियों को ऊर्जा बचत करने की शपथ दिलाई. इस मौके पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, राज्यमंत्री अशोक चांदना, मंत्री बीडी कल्ला, मुख्य सचेतक महेश जोशी, विधायक कृष्णा पूनियां और जयपुर महापौर विष्णु लाटा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे.

पीसीसी में पुष्पांजली सभा
प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर राजीव गांधी की स्मृति में पुष्पांजली कार्यक्रम का आयोजन रखा गया. साथ ही राजीव गांधी के जीवन से जुडी फोटो प्रदर्शनी का भी उदघाटन हुआ. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ एवं डिप्टी सीएम सचिन पायलट, पूर्व पीसीसी चीफ डॉ. चंद्रभान, मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अर्चना शर्मा, वरिष्ट कांग्रेस नेता गिरिजा व्यास, कांग्रेसी विधायक, पीसीसी सदस्य सहित कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: गहलोत और पायलट के बीच की खींचतान एक बार फिर उजागर

राजीव गांधी की बदौलत इंदिरा गांधी कैनाल का पानी प्रदेश में आया: गहलोत
जयंती समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी अगर आज जिंदा होते तो 75 वर्ष के होते. उनके राज में ही मुझे मंत्री बनने का मौका मिला. गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ने 21वीं शताब्दी का सपना देखा, जिसमें आज हम खड़े हैं. नई पीढ़ी को ये मालूम नहीं कि राजीव गांधी के देश के लिए क्या किया. सबके हाथ में मोबाइल, गली-गली में कम्प्यूटर और एसटीडी बूथ सब उनकी ही सोच थी. आज सोशल मीडिया के नाम पर केवल देश को गुमराह करने का षड्यंत्र रचा जा रहा है. एक घटना को याद करते हुए उन्होंने कहा कि एक बाद राजीव गांधी जोधपुर आए. उनकी स्वागत स्पीच में मैने कहा कि जोधपुर को इंदिरा गांधी कैनाल का पानी मिलना चाहिए. स्पीच के बाद राजीव गांधी ने मुझे कहा कि मुझे याद दिलाना. मैने माथुर से बात कर ली है. कुछ दिन बाद गांधी प्रधानमंत्री बने और इस प्रोजेक्ट की मॉनेटरिंग पीएमओ से होने लगी. आज उन्हीं की बदौलत प्रदेश के कई जिले पानी पी रहे हैं. उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश की रक्षा के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपनी जान दे दी लेकिन आज सैनिकों के पीछे छिपकर राजनीति हो रही है.

डिजिटल इंडिया की नींव राजीव गांधी ने रखी: पीसीसी सचिव
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव विवेक बंसल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमें स्व. गांधी पर गर्व होता है. उनको याद कर हमारा सीना चौड़ा हो जाता है. राजीव गांधी दूरदर्शी सोच के धनी थे. कंप्यूटर उनकी देन थी. डिजिटल इंडिया की नींव भी राजीव गांधी ने रखी. आज जो मोबाइल हमारे हाथ में है, वो भी राजीव गांधी की देन है.

जब वाजपेयी बिमार पड़े तो राजीव गांधी ने उन्हें अमेरिका भेजा: पायलट
डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि आज का समय राजीव गांधी के किए हुए कामों को याद करने का है. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि सरकार ने सालभर तक राजीव गांधी की जयन्ती मनाने का निर्णय लिया है. पायलट ने बताया कि 1989 के चुनाव में सबसे ज्यादा बहुमत कांग्रेस को मिला. फिर भी राजीव विपक्ष में बैठे और कहा कि देश की जनता से हमें बहुमत नहीं मिला. इस हार के बाद राजीव गांधी देशभर में घूमे. उनका मानना था सत्ता आती-जाती है. जब अटल बिहारी वाजपेयी बीमार पड़े तो राजीव गांधी ने ही उन्हें ईलाज के लिए अमेरिका भेजा. वाजपेयी ने ऑन रिकॉर्ड कहा भी था कि अगर आज मैं जिंदा हूं तो राजीव गांधी की वजह से. डिप्टी सीएम ने कहा कि राजीव गांधी एक मिलनसार व्यक्तिव के धनी थे. एक बार जो उनसे मिल लेता था, उनको भूल नहीं पाता था. वो पूरी पार्टी को अपना परिवार मानते थे और सभी कार्यकर्ताओं से आत्मीयता से मिलते थे. देश में टेक्नोलॉजी की नींव भी उन्होंने ही रखी थी. सचिन पायलट ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं से एकजुट हो देशभर में कांग्रेस का प्रचार करने का आव्हान किया.

Leave a Reply