पॉलिटॉक्स ब्यूरो. कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है, शाम 6 बजे तक होने वाले मतदान का परिणाम 9 दिसंबर को आएगा. कर्नाटक की इन 15 सीटों पर हो रहे उपचुनाव से येदियुरप्पा सरकार का भविष्य तय होगा कि इस प्रदेश में चार महीने पहले बनी बीजेपी सरकार बरकरार रहेगी या नहीं.

जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं वो हैं अठानी, कगवाड़, गोकक, येलापुर, हिरेकेरूर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबेलापुर, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोटे, के आर पेटे, हुनसूर. जबकि मुसकी (राइचुर जिला) और आर आर नगर (बेंगलुरू) पर होने वाले उपचुनाव पर कर्नाटक हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है.

15 विधानसभा क्षेत्र में 38 लाख से ज्यादा मतदाता हैं, जिसमें 19.25 लाख पुरुष और 18.52 लाख महिलाएं हैं. 15 विधानसभा क्षेत्रों के 884 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों सहित 4185 मतदाता केंद्रों पर मतदान होंगा. इन मतदान केन्द्रों पर पूरे दिन के मतदान के लिए कुल 8,326 बैलेट यूनिट्स, 8,186 कंट्रोलिंग यूनिट्स और 7,876 वीवीपीएटी मौजूद रहेंगे. 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 165 उम्मीदवार खड़े हैं, जिसमें 126 निर्दलीय और नौ महिलाएं शामिल हैं.

प्रदेश की प्रमुख पार्टी बीजेपी और कांग्रेस सभी 15 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. जबकि जेडीएस ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जहां चुनाव त्रिकोणीय होने की संभावना है. बेलगावी जिले के अठानी, उत्तर कन्नड़ जिले के येलापुर और बेंगलुरू ग्रामीण जिले के होसाकोटे में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपी ने चुनाव मैदान में कांग्रेस और जेडीएस छोड़कर आए क्रमश: 11 और तीन विधायकों को उतारा है. इन लोगों ने 14 नवंबर को सत्तारूढ़ पार्टी का दामन थामा था. सुप्रीम कोर्ट ने 13 नवंबर को अपने फैसले में इनकी अयोग्यता बरकरार रखते हुए इन्हें दोबारा चुनाव लड़ने की इजाजत दी थी.

Leave a Reply