झारखंड: दोपहर 1 बजे तक 46.83 फीसदी वोटिंग, पहले चरण में 13 सीटों पर हो रहा मतदान

6 जिलों के 37.83 लाख मतदाताओं के हाथों में 189 उम्मीदवारों का भविष्य, मतदान के दौरान छिटपुट हिंसा की खबर, प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर की वोट डालने की अपील

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Election-2019) के पहले चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरु हो गई है. शाम तीन बजे तक वोट डाले जा सकेंगे. ताजा जानकारी के अनुसार, दोपहर 1 बजे तक 13 विधानसभा क्षेत्रों में 46.83 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. बता दें, झारखंड में 81 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. पहले चरण में 6 जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर कुल 37,83,055 मतदाता 189 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें 15 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. सबसे अधिक 28 उम्मीदवार भवनाथपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

पहले चरण में चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, गढ़वा, हुसैनाबाद और भवनाथपुर विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

झारखंड में मतदान के दौरान (Jharkhand Election) छिटपुट हिंसा की खबर है. डाल्टनगंज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के एन त्रिपाठी ने पिस्टल लहराई है. इसके बाद नाराज लोग उग्र हो गए. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. कांग्रेस प्रत्याशी का कहना है कि उन्होंने आत्मरक्षा में पिस्टल निकाली थी.

यह भी पढ़ें: हमने नक्सलियों को जमीन में 20 फीट नीचे गाड़ दिया-अमित शाह

इससे पहले गुमला जिले के विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में नक्सलियों ने एक पुल उड़ा दिया है. विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हो रहा है. हालांकि इस घटना में अबतक किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है. गुमला के डिप्टी कमिश्रनर शशि रंजन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि हमले की वजह से मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा है. पुलिस ने इलाके में कॉम्बिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

झारखंड में शांति बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने टवीट कर लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है.

झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव (Jharkhand Election) के लिए वोट 7 दिसम्बर को डाले जाएंगे. दूसरे चरण में 20 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण के चुनाव के लिए वोट 12 दिसम्बर को डाले जाएंगे. तीसरे चरण में 17 सीटों पर मतदान होगा. चौथे चरण के चुनाव के लिए वोट 16 दिसम्बर को डाले जाएंगे. चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान होगा. पांचवें चरण के चुनाव के लिए वोट 20 दिसम्बर को डाले जाएंगे. पांचवें चरण में 16 सीटों पर मतदान होगा. (Jharkhand Election)

Leave a Reply