बजरी माफिया पर लगाम का पायलट ने दिलाया भरोसा वहीं एससी-एसटी आरक्षण पर केंद्र सरकार की नीयत के खिलाफ कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

प्रशासन और सरकार ने यह तय किया है कि प्रदेश में जो भी गैर कानूनी गतिविधियां चल रही है उन पर अंकुश लगाया जायेगा. बजरी के अवैध खनन और परिवहन पर विभाग कार्रवाई कर रहा है- पायलट

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान में बजरी खनन और बजरी परिवहन पर सुप्रीम कोर्ट के रोक के बावजूद धडल्ले से बजरी का अवैध रूप से खनन और परिवहन जारी है. अवैध बजरी के ओवरलोड वाहनों के कारण आये दिन प्रदेश में दुर्घटनाओं का सिलसिला भी लगातार जारी है. बुधवार को टोंक जिले के निवाई में बजरी से भरे एक डंपर की टक्कर से पिता पुत्र की मौत हो गई. इस मामले पर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि इस तरह की घटनाओं का मुझे दुख है. अवैध बजरी खनन व परिवहन पर रोक लगाने के निर्देश प्रशासन को दिए जाएंगे और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बुधवार को टोंक के भरनी में आयोजित नव निर्वाचित सरपंचो के सम्मान समारोह कार्यक्रम में शिरकत की. इस कार्यक्रम के पश्चात पायलट ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि अवैध बजरी परिवहन से लगातार हो रहे हादसे नहीं होने चाहिए. बजरी के वाहन से पिता पुत्र की मौत का मुझे बेहद दुख है. इस मामले में सरकार की ओर से जो भी आर्थिक मदद होगी वो की जायेगी. इस तरह के प्रकरण लगातार बढ रहे है, उससे मैं चिंतित हूं. इस तरह की घटनाओं से प्रदेश में गलत माहौल निर्मित हो रहा है. सरकार कोशिश करेगी की आगे से इस तरह की घटनाएं ना हो.

यह भी पढ़ें: बच्चों की मौत पर बीजेपी के हंगामे पर बोले स्पीकर- मैं खुद प्रताड़ित महसूस कर रहा हूं तो गहलोत ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

वहीं बजरी के दिनदहाडे टोंक जिले में हो रहे बजरी के परिवहन के सवाल पर पायलट ने कहा कि प्रशासन और सरकार ने यह तय किया है कि प्रदेश में जो भी गैर कानूनी गतिविधियां चल रही है उन पर अंकुश लगाया जायेगा. बजरी के अवैध खनन और परिवहन पर विभाग कार्रवाई कर रहा है. इसमें जो भी लिप्त होगा उस पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. बजरी के अवैध खनन और परिवहन का कहीं भी कोई प्रमाण मिलेगा तो इस पर तुरंत कार्रवाई सरकार करेगी. अवैध बजरी खनन पर अंकुश लगाने की जरूरत है. इस पर गृहमंत्रालय और खनन विभाग मिलकर कार्रवाई करे तो नियंत्रण हो सकता है.

Patanjali ads

इसके साथ ही पायलट ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी एसटी आरक्षण पर आये फैसले पर कहा कि दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले में राज्य सरकारों को यह छूट दी गई है कि वो एसी एसटी आरक्षण के प्रावधान में चाहे तो इंप्लीमेंट करें या नहीं करे. सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला केंद्र सरकार लचर पैरवी का परिणाम है. इस फैसले पर कांग्रेस ने देशभर में लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है. कांग्रेस गरीब, दलित, पिछडे, ट्राइबल, ओबीसी और ग्रामीण परिवेश के लोगों के हितों की रक्षा करेगी.

पायलट ने आगे बताया कि एससी एसटी आरक्षण में केंद्र सरकार की नीयत पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी रविवार को जयपुर में एक धरना प्रदर्शन करेगी. इसके बाद केंद्र सरकार के खिलाफ राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेगी. आरक्षण पर केंद्र सरकार की नीयत को कांग्रेस जनता के सामने प्रकट करेगी. इस मामले में केंद्र सरकार चाहती तो सदन में आश्वासित करती या सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर करके कहती कि हम लोग एससी एसटी आरक्षण में कोई खिलवाड नहीं होने देंगे. लेकिन केंद्र सरकार की नीयत में खोट है इसलिए उन्होने ऐसा नहीं किया.

बड़ी खबर: हंगामेदार रहा दूसरा दिन, छपाक पर शुरू हुआ हंगामा शाम को RSS को अंग्रेजों का मुखबिर बताने पर हाथापाई तक पहुंचा

वहीं घरेलु गैस के दाम बढाये जाने पर पायलट ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली चुनाव के खत्म होते ही रसोइ गैस के दाम करीब 150 रूपये बढा दिये गए है. केंद्र सरकार के कुप्रबंधन का यह परिणाम है. देश की अर्थव्यवस्था चौपट होती जा रही है, महंगाई बढ रही है, देशवासियो की आमदनी लगातार कम हो रही है और उपर से ये महंगाई की मार बहुत गलत है.

इससे पहले उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का टोंक पहुंचने पर समय जगह जगह स्वागत हुआ. टोंक के भरनी में आयोजित नव निर्वाचित सरपंचो के सम्मान समारोह में पायलट ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की. इस कार्यक्रम में टोंक जिले के नवनिर्वाचित सरपंच शामिल हुए. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा कि पंचायत चुनाव में जो जीत हासिल करते है वही राजनीति की पहली सीढ़ी पर अपना पैर रखते हैं. इस चुनाव में अधिकांश युवा जीतकर आये है. शिक्षित नौजवान पढ़े लिखे लोग पंचायत की जिम्मेदारी संभालेंगे यह बहुत अच्छी बात है.

बड़ी खबर: बेनीवाल ने उठाया मामला- बच्चों व महिलाओं की तस्करी चिंता जनक विषय, मानव तस्करों पर सख्ती से लागू होकानून