एससी-एसटी आरक्षण पर SC के फैसले को पायलट ने बताया केंद्र की लचर पैरवी का परिणाम, कांग्रेस का देशव्यापी धरना-प्रदर्शन कल

सभी राज्यों की राजधानियों में होगा धरना प्रदर्शन, केसी. वेणुगोपाल ने जारी किया सर्कुलर, राजस्थान के जयपुर में होने वाले धरना प्रदर्शन में मुख्यमंत्री गहलोत, पायलट और अविनाश पांडे सहित कई कांग्रेसी रहेंगे मौजूद

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की आरक्षण विरोधी विचारधारा को बेनकाब करने के लिए कांग्रेस 16 फरवरी को देशभर की राजधानियों में विरोध/धरना-प्रदर्शन करेगी. इस संबंध में कांग्रेस संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कांग्रेस की सभी राज्य इकाइयों को सर्कुलर जारी कर दिया है. दरअसल, 7 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के अनुसार, पदोन्नति में आरक्षण का दावा करना मौलिक अधिकार नहीं है. कोई भी अदालत किसी राज्य सरकार को यह आदेश नहीं दे सकती कि वह किसी कर्मचारी को पद्दोन्नति में एससी-एसटी आरक्षण दे. वहीं राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को केंद्र सरकार की लचर पैरवी का परिणाम बताया है.

कांग्रेस संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल ने कांग्रेस की सभी राज्य इकाइयों को सर्कुलर जारी कर कहा है कि भाजपा और संघ परिवार की विचारधारा एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय को आरक्षण देने के खिलाफ है. भाजपा एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण के प्रावधानों पर विभिन्न बयानों और कार्रवाईयों के जरिए पिछले कई सालों से व्यवस्थित तरीके से हमले कर रही है. इस एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए अब भाजपा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में असंवैधानिक रुख अपनाया है. भाजपा द्वारा अपनाए गए रूख के जवाब में पार्टी ने तय किया है कि भाजपा को बेनकाब किया जाए. एससी, एसटी और ओबीसी के संवैधानिक अधिकारों के लिए 16 फरवरी को प्रदर्शन किया जाए.

बड़ी खबर: लापरवाही पर सीएम गहलोत हुए सख्त, एईएन सहित कई के खिलाफ कार्रवाई तो तहसीलदार हुए निलंबित, 4 कलेक्टर्स से हुए नाराज

वेणुगोपाल के निर्देश के बाद सभी राज्यों की राजधानी में प्रदेश अध्यक्षों की निगरानी में एसटी, एसटी और ओबीसी शाखाओं के संयुक्त बैनर तले धरना प्रदर्शन किया जाएगा. राजस्थान में भी जयपुर के कलेक्ट्रेट सर्किल पर सुबह 11 बजे प्रदेश स्तरीय धरना एवं विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. कांग्रेस के इस धरना-प्रदर्शन में शामिल होने के लिए राजस्थान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सभी कार्यकर्ताओं से धरना प्रदर्शन में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया है. धरना प्रदर्शन में सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, एआईसीसी के महासचिव व प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे, एआईसीसी के सचिव व प्रदेश सहप्रभारी विवेक बंसल, तरूण कुमार सहित प्रदेश के वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पीसीसी चीफ और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि फैसले में राज्य सरकारों को यह छूट दी गई है कि वो एसी, एसटी आरक्षण के प्रावधान में चाहे तो इंप्लीमेंट करें या नहीं करे. सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला केंद्र सरकार की लचर पैरवी का परिणाम है. इस फैसले पर कांग्रेस देशभर में धरना-प्रदर्शन कर लोगों को जागरूक करेगी. पायलट ने आगे कहा कि केंद्र सरकार की नीयत में खोट है इसलिए उन्होंने ऐसा नहीं किया. एससी, एसटी आरक्षण में केंद्र सरकार की नीयत पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी जयपुर में धरना प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस धरना-प्रदर्शन कर केंद्र सरकार की नीयत को जनता के सामने प्रकट करेगी. इस मामले में केंद्र सरकार चाहती तो सदन में आश्वासित करती या सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर करके कहती कि हम लोग एससी एसटी आरक्षण में कोई खिलवाड़ नहीं होने देंगे.

यह भी पढ़ें: युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद पर चांदना के समर्थन के बाद फकीर पड़ रहे भाकर पर भारी, मुकाबला हुआ त्रिकोणीय

धरना प्रदर्शन के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष व मीडिया चेयरपर्सन अर्चना शर्मा ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा 16 फरवरी को जयपुर कलेक्टरेट पर धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया जाएगा.

Leave a Reply