(Dy CM Sachin Pilot)
(Dy CM Sachin Pilot)

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Dy CM Sachin Pilot) ने स्पष्ट कर दिया है कि गुर्जर सहित पांच घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जातियों के लिए आरक्षित पांच प्रतिशत एमबीसी आरक्षण कोटे में किसी प्रकार की छेड़छाड़ करने का कोई प्रस्ताव सरकार का नही है. वहीं निकाय चुनावों में कांग्रेस को मिली भारी बढ़त पर पायलट ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस संगठन ने विपक्ष में रहते हुए जितनी मेहनत और तत्परता से काम किया, उतनी ही मेहनत से सत्ता में होने बावजूद संगठन कार्य कर रहा है, इसी का नतीजा है कि कांग्रेस ने निकाय चुनावों में भारी बहुमत प्राप्त किया.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट शुक्रवार को करौली जिले के दौरे पर रहे. इस दौरान पायलट (Dy CM Sachin Pilot) ने एक विवाह समारोह में शिरकत की साथ ही करौली जिले के आंधियाखेडा गांव में शहीद विकास सिंह की मूर्ति का अनावरण भी किया. करौली जाते समय सचिन पायलट का जगह जगह भव्य स्वागत किया गया. सचिन पायलट के दौसा पहुंचने पर दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा के नेतृत्व में पायलट का स्वागत किया गया. इस दौरान पायलट पत्रकारों से भी मुखातिब हुए.

बड़ी खबरएमबीसी आरक्षण में छेड़छाड़ की कोशिश पर गुर्जर समाज में भारी आक्रोश, हिम्मत सिंह ने सचिन पायलट पर साधा निशाना

गौरतलब है कि प्रदेश में सरकार द्वारा एमबीसी आरक्षण में मुस्लिम मिरासी समाज की जातियों को शामिल करने की मंशा का गुर्जर समाज भारी विरोध कर रहा है. दौसा में पत्रकारों से बातचीत में एमबीसी आरक्षण में छेडछाड के सवाल पर पायलट ने साफ कहा कि, “मुझे नहीं लगता है कि ऐसा कोई प्रस्ताव है, किसी भी वर्ग के लिए आरक्षण के जो कोटे बने हुए है उसमें कोई छेडछाड करने का ऐसा कोई प्रस्ताव है नहीं, इसलिए मुझे लगता नही इसमें बेवजह किसी को ज्यादा कोई चिंता करने की जरूरत है.” बता दें, हाल ही में इस सम्बंध में गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने लगातार दो ट्वीट करके सचिन पायलट (Dy CM Sachin Pilot) पर समाज का साथ नहीं देने का आरोप लगाया था.

पत्रकारों से मुखातिब होते हुए पंचायत पुनर्सीमन और पुर्नगठन के सवाल पर पायलट ने कहा अच्छे से अध्ययन करने के बाद पूरे राजस्थान में पंचायत समितियों का पुर्नगठन किया है, नई पंचायतों का निर्माण हुआ है. हमारा उददेश्य यही था कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं आसानी से मिल सकें, जहां जनसंख्या ज्यादा है वहां सरकार ने क्षेत्रफल कम करके पंचायत समितियां बनाई है ताकि लोगो को तकलीफ ना हो और सरकार की सेवायें लोगों को आसानी से मिल सके. प्रदेश भर में हमको अच्छा रेस्पोंस मिला है जब नई पंचायत समितियां बनी है और एक प्रशासनिक दृष्टि से काम करने में सरलता हो इस उददेश्य के साथ हमने इस प्रक्रिया को अपने अंतगृत लिया था और कहीं जहां कोई त्रुटियां रह गई वहां बहुत जल्द सुधार करने का काम सरकार करेगी.

बड़ी खबर: पीएम मोदी से मिले सतीश पूनिया, कहा- अपनी विफलताओं का दोष केंद्र सरकार पर मढ़ना कांग्रेस की आदत में शुमार

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पायलट (Dy CM Sachin Pilot) ने कहा कि 30 साल पुराना जो प्रकरण था उस पर सुप्रीम कोर्ट ने जो निर्णय दिया है वो सबको स्वीकार है, सहर्ष सबको सम्मान देकर उस निर्णय की पालना करनी चाहिए. इस मुददे पर राजनीति करना अब बंद करना पडेगा, दुनिया आगे निकल रहीं है जो निर्णय आया है अच्छा है. इस निर्णय का सबने स्वागत किया है. कांग्रेस पार्टी चाहती है वहां पर एक भव्य राम मंदिर वहां बने, इस प्रकरण में जितने लोगो ने राजनीति करनी थी करली, बार बार बोलने से किसी को कोई पॉलिटिकल फायदा होने वाला नहीं है.

वहीं निकाय चुनावों में कांग्रेस को मिली भारी जीत के सवाल पर पायलट (Dy CM Sachin Pilot) ने कहा कि शहरी क्षेत्रों को भाजपा अपना गढ मानती थी लेकिन ये जो परिणाम आये है 49 निकायों के, इनमें से सिर्फ 6 जगह भाजपा को बहुमत मिला है. जहां भाजपा ने लोकसभा चुनाव में सभी 25 सीटे जीती थी आज वहां कांग्रेस को भारी बहुमत के साथ लोगों ने बढत दी है इसका मतलब है कि संगठन ने और कार्यकर्ताओं ने जो काम किया है, सरकार की योजनाओं को लोगों ने पसंद किया है. हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में जो परिणाम आए हैं, महाराष्ट्र में कांग्रेस की साझा सरकार बनने वाली है, पूरे देश में माहौल बदल रहा है. राजस्थान में जिस तरह से काम हमने किया है. कांग्रेस संगठन ने जितनी मेहनत और तत्परता से काम विपक्ष में किया उतनी मेहनत से संगठन आज सत्ता में होने के बावजूद काम कर रहा है. कार्यकर्ताओं और जनता से जुडाव लगातार हमारा बना हुआ है. इसीलिए भारी बहुमत निकाय चुनाव में कांग्रेस को मिला है.

Leave a Reply