राहुल गांधी के ‘रेप इन इंडिया’ वाले बयान पर बवाल, ‘माफी मांगो’ के नारे से गूंजे दोनों सदन, राहुल की साफ तौर पर ‘ना’

राहुल गांधी ने किया माफी मांगने से इनकार, बीजेपी विधायक सेंगर पर साधा निशाना, हंगामे के चलते दोनों सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. वायनाड सांसद राहुल गांधी के ‘रेप इन इंडिया’ (Rape in India) वाले बयान पर लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ. लोकसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भाजपा और एनडीए की महिला सांसदों की अगुवाई करते हुए कहा कि गांधी परिवार के शख्स ने देश की सभी महिलाओं का अपमान किया है. ऐसे में उन्हें सदन में सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए. इस पर कांग्रेस सांसदों ने भी जमकर हंगामा मचाया. सदन में चारों तरफ से ‘राहुल गांधी माफी मांगो’ के नारे गूंजने लगे. बता दें, सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे. हंगामा बढ़ते देख लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने दो से तीन बार सदन की कार्यवाही थोड़ी थोड़ी देर के लिए स्थगित की लेकिन हंगामा खत्म न होते देख लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई.

बीजेपी सांसदों की ओर से हंगामे पर राहुल गांधी ने पलटवार करते हुए माफी मांगने से साफ तौर पर मना कर दिया. उन्होंने तीखे स्वरों में कहा कि मैं माफी नहीं मांगूंगा. (Rape in India) राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी शासित राज्यों में कानून व्यवस्था की हालत लचर बनी हुई है. मोदीजी के एक विधायक ने महिला से रेप किया लेकिन वे चुप हैं. घटना का उल्लेख करते हुए राहुल गांधी ने उन्नाव दुष्कर्म कांड और भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की ओर निशाना किया. इसके आगे राहुल गांधी ने दावा करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली को रेप केपिटल कहा था और मेरे पास इसका वीडियो भी है. राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बढ़ती बेरोजगारी और न्याय व्यवस्था को लेकर भी निशाना साधा.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू की जल्दबाजी! तो क्या इस कमी के चलते सुप्रीम कोर्ट से खारिज हो जाएगा कानूनी रूप ले चुका CAB?

दरअसल, झारखंड के गोड्डा में गुरुवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी ने कहा था ‘मेक इन इंडिया’ लेकिन आजकल आप जहां कहीं भी दिखते हैं, वह ‘रेप इन इंडिया’ (Rape in India) है’. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में नरेंद्र मोदी के विधायक ने एक महिला के साथ बलात्कार किया, फिर वह दुर्घटना की शिकार हो गई लेकिन प्रधानमंत्री ने एक शब्द भी नहीं कहा. राहुल गांधी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दिए इसी बयान को आधार बना लोकसभा में सांसदों ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की.

Patanjali ads

राहुल गांधी के झारखंड वाले बयान पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी ने देश की महिलाओं का अपमान किया है और उन्हें सदन और देश की महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए. कैबिनेट मंत्री गिरिराज सिंह ने बयान देते हुए कहा कि राहुल गांधी का खून अगर भारतीय है तो वें देश से माफी मांगें. वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं राहुल गांधी के बयान से आहत हूं. उन्हें पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए. ऐसे लोग सदन में आने लायक नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: CAB के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी की अनुपस्थिति बनी चर्चा का विषय, क्या सब परिस्थितिजन्य?

राहुल गांधी के इसी बयान पर (Rape in India) राज्यसभा में भी हंगामा हुआ और उच्च सदन के कुछ सदस्यों ने ‘राहुल गांधी माफी मांगो’ के नारे लगाए. इस पर राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने कहा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति का नाम नहीं ले सकते हैं जो इस सदन का हिस्सा नहीं है. ऐसे में किसी को भी सदन की कार्यवाही बाधित करने का अधिकार नहीं है. हालांकि राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल और मोदी-शाह के सांसदों के सवालों के जवाब को लेकर हुए हंगामे के चलते स्पीकर नायडू ने सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया.

Leave a Reply