गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, बिजली बिलों के भुगतान में राहत, 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं जून में

किसानोंं, उद्योगों एवं घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिलों के भुगतान में 30 जून तक राहत, 12वीं की शेष परीक्षाएं 18 जून और 10वी की 27 जून से

Ashok Gehlot 3
Ashok Gehlot 3

पॉलिटॉक्स न्यूज/राजस्थान. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को राहत देते हुए बिजली बिलों के भुगतान तिथि को एक महिना बढ़ाया है. अब 31 मई तक बिल जमा नहीं कराने वालों के बिजली कनेक्शन नहीं कटेंगे. प्रदेश सरकार ने अब 30 जून तक बिजली का बकाया बिल चुकाने की की रियायत दी है. इससे पहले किसानों, उद्योगों एवं घरेलू उपभोक्ताओं को बिल चुकाने की ये राहतें 31 मई तक के लिए दी गई थीं. लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ने के कारण मुख्यमंत्री ने अब इन राहतों की अवधि 30 जून, 2020 तक बढ़ाने का निर्णय किया है.

इससे पहले बिजली निगम ने आदेश जारी किए थे कि बकाया बिलों का भुगतान 31 मई तक नहीं कराए जाने पर 2 फीसदी पेनाल्टी लगाई जाएगी. बिजली बिल न जमा कराने पर कनेक्शन भी काटना शुरु किया जाएगा. अब ये रियायत 30 जून तक के लिए बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही प्रदेश में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणाएं कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में जारी रहेगा रात्रिकालीन कर्फ़्यू, 10वीं-12वीं की स्थगित हुईं परीक्षाएं अब होंगी जून में

राज्य सरकार की ओर 10वीं और 12वीं कक्षाओं की लॉकडाउन के चलते स्थगित परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री निवास शिक्षा विभाग की अहम बैठक के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इन परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया. दसवीं की परीक्षाएं 27 से 30 जून तक और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 18 से 30 जून तक आयोजित की जाएंगी.

इस तरह होगा 10वीं-12वीं बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम

प्रदेश में अब बारहवीं की शेष रही गणित की परीक्षा 18 जून को, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग 19, भूगोल व व्यावसायिक अध्ययन 22, गृह विज्ञान 23, चित्रकला 24, हिंदी साहित्य, उर्दू, सिंधी, गुजराती, पंजाबी, राजस्थानी, फारसी साहित्य, प्राकृत भाषा व टंकण लिपि अंग्रेजी 25 जून, संस्कृत साहित्य 26, अंग्रेजी साहित्य व टंकण लिपि हिंदी 27, कंठ संगीत, नृत्य कत्थक व वाद्य संगीत 29 व मनोविज्ञान विषय की परीक्षा 30 जून को आयोजित होगी. वहीं दसवीं की शेष परीक्षाएं 27 से 30 जून तक आयोजित होगी.

Leave a Reply