लोकसभा में हुआ देशभक्त vs आतंकवादी पर जबरदस्त हंगामा, राहुल गांधी और साध्वी प्रज्ञा दोनों से माफी की मांग

प्रज्ञा ठाकुर ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त तो राहुल गांधी ने साध्वी प्रज्ञा को कहा आतंकी, साध्वी ने माफी मांगी, राहुल ने किया साफ इंकार, कहा-जो करना है कर लो

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर अब कांग्रेस के वायनाड सांसद राहुल गांधी फंसते नजर आ रहे हैं. बुधवार को सदन में भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त (Terrorist Godse) कहने पर मचे हंगामे और कांग्रेस के वॉक आउट के बाद आज सदन में साध्वी प्रज्ञा ने सबके सामने एक नहीं बल्कि दो बार माफी मांगी. लेकिन इसी बीच गुरुवार को राहुल गांधी ने एक ट्वीट करते हुए साध्वी प्रज्ञा को आतंकी की संज्ञा दे दी, जिस ओर शुक्रवार को लोकसभा में बीजेपी ने हंगामा खड़ा कर दिया और अब राहुल गांधी से माफी की मांग करने लगे. लेकिन राहुल गांधी ने साफ तौर पर कहा कि वे अपने बयान पर कायम हैं और माफी नहीं मांगेंगे, जो करना है वो कर लो.

दरअसल, सीधे तौर पर देखा जाए तो साध्वी प्रज्ञा से बीच सदन में माफी मंगवाना बीजेपी का राहुल गांधी को घेरने का तरीका मात्र जान पड़ता है. गुरुवार को साध्वी प्रज्ञा ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कभी कभी झूठ का बवंडर इतना गहरा होता है कि दिन में भी रात लगने लगती है, किंतु सूर्य अपना प्रकाश नहीं खोता, पल भर के बवंडर में लोग भ्रमित न हों, सूर्य का प्रकाश स्थायी है. सत्य यही है कि कल मैंने उधम सिंहजी का अपमान नहीं सहा, बस’.

इस ट्वीट में साध्वी प्रज्ञा ने सीधे सीधे इशारा किया है कि वे किसी भी तरह से गलत नहीं हैं. इस ट्वीट के बाद राहुल गांधी ने अपने ट्वीट हैंडल से पोस्ट करते हुए लिखा, ‘आतंकवादी प्रज्ञा आतंकी गोडसे को देशभक्त कहती है. देश की संसद के इतिहास में ये एक दुखद दिन है.’ (Terrorist Godse)

बात यही थम जाती तो कुछ और बात थी लेकिन आज सदन के शुरुआत में ही कांग्रेसी सांसद शशि थरूर, नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी और हैदराबाद सांसद असुद्दीन ओवैसी सहित अन्य लोकसभा सदस्यों ने सशर्त माफी मांगने को लेकर हंगामा कर दिया. इसके बाद साध्वी प्रज्ञा ने सदन में खड़े होकर माफी मांगते हुए कहा, ‘बीते घटनाक्रम में मैं सबसे पहले मेरे द्वारा की गई टिप्पणी से अगर किसी को ठेस पहुंची हो, तो खेद प्रकट कर मैं क्षमा चाहती हूं. परंतु मैं ये भी कहना चाहती हूं कि संसद में मेरे बयानों को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है, मेरा कहना कुछ और था जिसे गलत रूप से प्रस्तुत किया गया है. मैं महात्मा गांधी द्वारा देश के प्रति सेवा भाव का सम्मान करती हूं’.

यह भी पढ़ें: पहले से अधिक ताकतवर बनकर राजनीति में उभरे हैं अजित पवार, फिर बनेंगे ठाकरे राज में उपमुख्यमंत्री!

इसके बाद उन्होंने ‘मैं सदन को ध्यान दिलाना चाहती हूं कि इसी सदन के एक माननीय सदस्य द्वारा मुझे सार्वजनिक तौर पर आतंकवादी कहा गया. मेरे साथ तत्कालीन सरकार द्वारा रचे गए षडयंत्र के बावजूद कोई आरोप सिद्ध नहीं हुआ है. जबतक कोर्ट से मुझे दोषी साबित नहीं किया जाता है, मुझे आतंकवादी कहना कानून के खिलाफ है’ कहकर राहुल गांधी पर निशाना साध दिया. (Terrorist Godse)

उन्होंने अपने माफीनामे में ये भी तर्क दिया कि कोई आरोप सिद्ध हुए बिना आतंकवादी बताना एक महिला के नाते, सांसद के नाते, संन्यासी के नाते मेरे सम्मान पर हमला करके मुझे मानसिक एवं शारीरिक रूप से अपमानित और प्रताड़ित करने का प्रयास किया गया है. साध्वी के इस माफीनामे के बाद बीजेपी सांसदों राहुल गांधी पर हंगामा करने हुए उनसे माफी मांगने को कहा. इस पर राहुल गांधी ने सीधा सीधा जवाब देते हुए मांफी मांगने से इनकार कर दिया.

इसी बीच कांग्रेस सांसदों ने भी पलटवार करते हुए साध्वी के बयान पर आपत्ति जताई और कहा कि उन्होंने सही तरीके से माफी नहीं मांगी है. साध्वी के बयान के बाद सदन में ‘डाउन डाउन गोडसे’ के नारे भी लगे. इसके बाद वरिष्ठ लोकसभा सदस्य मुलायम सिंह यादव की सलाह पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सर्वदलीय बैठक बुलाई जिसमें तय हुआ कि साध्वी प्रज्ञा सदन में दोबारा माफी मांगेंगी. (Terrorist Godse)

इसके बाद दोपहर को सदन जैसे ही शुरु हुआ, साध्वी प्रज्ञा ने तीन घंटे में दूसरी बार माफी मांगते हुए कहा, ‘मैंने 27/11/2019 को एसपीजी बिल पर चर्चा के दौरान नाथूराम गोडसे को देशभक्त नहीं कहा. फिर भी मेरे बयान से किसी को खेद पहुंचा हो तो मैं क्षमा चाहती हूं’. इसके बाद कांग्रेस सांसद तो शांत हो गए लेकिन बीजेपी सांसदों ने फिर से राहुल गांधी के माफी मांगने की बात पर हंगामा किया.

सदन की कार्यवाही के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि राहुल गांधी नाखून कटाकर शहीद होने चाह रहे हैं. अगर वे सदन में माफी नहीं मांगते हैं तो प्रिविलेज मोशन लाया जाएगा. वहीं साध्वी प्रज्ञा भी राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार अवमानना की शिकायत सभापति महोदय से कर चुकी है.

Leave a Reply