जिंदगी के 52 साल हो गए लेकिन आज तक हमारा खुद का घर नहीं- भावुक हुए राहुल गांधी ने सबको किया…

कांग्रेस महाधिवेशन के तीसरे दिन राहुल गांधी 'भारत जोड़ो' यात्रा का ज़िक्र करते हुए कुछ मौकों पर भावुक हुए राहुल गांधी, गौतम अडाणी को लेकर केंद्र सरकार से सवाल पूछे, तो 'चीन नीति' को लेकर जमकर की मोदी सरकार की आलोचना, कहा- हम हैं सत्याग्रही, बीजेपी वाले हैं सत्ताग्रही, ये सत्ता के लिए कुछ भी कर लेंगे. ये किसी से भी मिल जाएंगे, किसी के सामने झुक जाएंगे सत्ता के लिए

Rahul Gandhi in Congress Session:
Rahul Gandhi in Congress Session:

Rahul Gandhi in Congress Session: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चले कांग्रेस के 85वें अधिवेशन के तीसरे और आखिरी दिन पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंच से 32 मिनट की भावुक स्पीच दी. राहुल ने अपने भाषण में 1977 का किस्सा सुनाते हुए कहा कि आज 52 साल हो गए लेकिन मेरे पास आज भी अपना घर नहीं है. अपने बेटे की बातें सुनकर सोनिया गांधी भावुक नजर आईं. राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का ज़िक्र करते हुए कुछ मौकों पर भावुक हुए. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के 15-20 लोगों के साथ जा कर लाल चौक पर तिरंगा फहराया, लेकिन भारत जोड़ो यात्रा में हमनें लाखों लोगों के साथ झंडा फहराया. राहुल ने कारोबारी गौतम अडाणी को लेकर केंद्र सरकार से सवाल पूछे. उन्होंने ‘चीन नीति’ को लेकर भी सरकार की आलोचना की. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर ‘लोकतांत्रिक परंपराओं को कमज़ोर करने’ का आरोप लगाया. तो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने विपक्षी एकजुट की अहमियत पर ज़ोर देते हुए कहा कि जिन लोगों को लगता है कि देश की राजनीति में ग़लत हो रहा है, कांग्रेस उन्हें मंच देगी.

अडाणी पर हमला करने वाला देशद्रोही और देशभक्त बन गए – राहुल गांधी
राहुल गांधी ने अडाणी ग्रुप को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि, ‘मैंने संसद में एक फोटो दिखाई, जिसमें मोदी अडाणी के साथ प्लेन में बैठे हैं. उनका रिश्ता क्या है. मैंने पूछा कि 609 नंबर से दूसरे नंबर पर कैसे पहुंचे? मैंने नरेंद्र मोदी जी से पूछा कि आपका अदानी जी से रिश्ता क्या है? पूरी की पूरी सरकार, सारे के सारे मंत्री अडाणी जी की रक्षा करने लग गए. कहते हैं कि जो अडाणी जी पर आक्रमण करता है, वो देशद्रोही है. मतलब अदानी जी देश के सबसे बड़े देशभक्त बन गए हैं. बीजेपी और आरएसएस इस व्यक्ति की रक्षा कर रही है. सवाल ये उठता है कि रक्षा क्यों कर रही है? क्या है इस अदानी में? नरेंद्र मोदी कह सकते थे कि अडाणी से कोई रिश्ता नहीं है. मगर रिश्ता है. अडाणी जी और मोदी जी एक हैं. और देश का पूरा का पूरा धन एक व्यक्ति के हाथ में जा रहा है. एयरपोर्ट, पोर्ट्स, डिफेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रीकल्चर स्टोरेज, हिमाचल प्रदेश में सेब, कश्मीर में सेब, पूरा का पूरा धन एक व्यक्ति के हाथ में जा रहा है.’

यह भी पढ़ें: BJP कोई पार्टी नहीं, वो RSS का है मुखौटा- लालू, तेजस्वी बोले- बस बीजेपी को करना है सत्ता से बेदखल

कांग्रेस के अधिवेशन के अंतिम दिन राहुल गांधी ने मंच से भारत जोड़ो यात्रा के सफर का जिक्र किया. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के कश्मीर से जुड़े संस्मरणों को साझा करते हुए कहा कि संसद में प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने भी जा कर लाल चौक पर तिरंगा फहराया था. राहुल गांधी ने कहा, “मैंने सोचा कि हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री को बात समझ में नहीं आई. प्रधानमंत्री को फर्क समझ में नहीं आया. नरेंद्र मोदी जी ने बीजेपी के 15-20 लोगों के साथ जा कर लाल चौक पर तिरंगा फहराया, भारत जोड़ो यात्रा ने, लाखों कश्मीरी युवाओं के हाथ से तिरंगा फहराया. हमने हिंदुस्तान की भावना, इस झंडे की भावना जम्मू-कश्मीर के युवाओं के अंदर डाल दी. आपने इस झंडे की भावना जम्मू -कश्मीर के युवाओं से छीन ली. ये फर्क है, आपमें और हममें.”

जिंदगी के 52 साल हो गए लेकिन आज तक हमारा खुद का घर नहीं है: राहुल
राहुल गांधी अपनी स्पीच के बीच में भावुक भी हुए. उन्होंने चुनाव के समय सरकारी घर को छोड़ने का किस्सा साझा करते हुए कहा, “52 साल हो गए, मेरे पास घर नहीं है, आज तक घर नहीं है. हमारे परिवार का जो घर है, वह इलाहाबाद में है, वो भी मेरा घर नहीं है. भारत जोड़ो यात्रा के समय मेरे आगे-पीछे की जो खाली जगह थी, उसे मैंने घर की तरह देखा और एक घर मेरे साथ चल रहा था.” राहुल ने कहा, ‘मैं छोटा था, 1977 की बात है, चुनाव आया, मुझे उसके बारे में कुछ नहीं मालूम था. घर में अजीब सा माहौल था. मैंने मां से पूछा- क्या हुआ. मां कहती हैं कि हम घर छोड़ रहे हैं. तब तक मैं सोचता था कि वो घर हमारा था. मैंने मां से पूछा हम घर क्यों छोड़ रहे हैं. पहली बार मां ने मुझे बताया कि ये हमारा घर नहीं है. ये सरकारी घर है, अब हमें यहां से जाना है. मैंने पूछा कहां जाना है तो कहती हैं कि नहीं मालूम कहां जाना है. मैं हैरान था. मैंने सोचा था कि वो हमारा घर था. अब जीवन के 52 साल हो गए लेकिन मेरे पास मेरा घर नहीं है.

यह भी पढ़ें: जनता को बेवकूफ बनाने वाले बजट के दम पर 21 सीटें भी नहीं मिलेंगी कांग्रेस को- सुमेधानंद सरस्वती

राहुल गांधी ने सरकार की चीन नीति को लेकर सवाल उठाए
उन्होंने कहा, “कुछ दिन पहले इंटरव्यू में एक मंत्री (विदेश मंत्री एस जयशंकर) ने कहा कि चाइना की इकॉनामी, हिंदुस्तान की इकॉनामी से बड़ी है, तो हम उनसे कैसे लड़ सकते हैं? जब अंग्रेज़ हम पर राज करते थे तो क्या उनकी इकॉनामी हमारी इकॉनामी से छोटी थी? इसका मतलब जो आपसे शक्तिमान है, उससे आप लड़ो ही मत. जो आपसे कमज़ोर है, उसी से लड़ो. इसको कायरता कहा जाता है.” राहुल गांधी ने इसे ‘सावरकर की विचारधारा’ बताते हुए कहा, “अगर जो आपके सामने आपसे तगड़ा है, मज़बूत है, तो उसके सामने अपना सिर झुका दो, अपना मत्था टेक दो.”

हम हैं सत्याग्रही, बीजेपी वाले हैं सत्ताग्रही: राहुल
राहुल गांधी ने आक्रामक तरीके से कहा, “क्या इसको नेशनलिज़्म कहते हैं? इसको देशभक्ति कहते हैं क्या? ये कौन सी देशभक्ति है? जो आपसे कमज़ोर है, उसे मारो, और आपसे मज़बूत है, उसके सामने आप झुक जाओ.” राहुल गांधी ने महात्मा गांधी के सत्याग्रह का उल्लेख करते हुए कहा, “महात्मा गांधी सत्याग्रह की बात करते थे. सत्याग्रह का मतलब सत्य के रास्ते को कभी मत छोड़ो. इनके लिए एक नया शब्द है, आरएसएस बीजेपी वालों के लिए. हम हैं सत्याग्रही, वो हैं सत्ताग्रही. ये सत्ता के लिए कुछ भी कर लेंगे. ये किसी से भी मिल जाएंगे. किसी के सामने झुक जाएंगे सत्ता के लिए.”

तेरी 56 इंच की छाती लेकर हम क्या करेंगे, हजारों लोग भूखे मर रहे – खड़गे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंच को संबोधित करते हुए कहा है कि बीजेपी के कितने लोग आजादी के लिए जेल गए, ये लोग नौकरी में लगे थे. आज बोलते हैं, हम लोग देशभक्त हैं. मेरी 56 इंच की छाती है, तेरी 56 इंच की छाती लेकर हम क्या करेंगे, हजारों लोग भूखे मर रहे हैं. अडाणी मुद्दे पर भी खड़गे ने केंद्र सरकार को घेरा. खड़गे ने कहा कि ढाई साल में जैसे अडानी की संपत्ति 13 गुना हो गई. वैसा मंतर हमको भी बता दें, ऐसा अगर पता चल जाए तो किसी योजना की जरूरत नहीं है. जनता का 1 रुपए 13 रुपए हो जाएगा. यहां बोलने की, लिखने की आजादी तो है ही नहीं खाने की भी आजादी नहीं है. अधिवेशन के पहले रेड डालकर डरा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले राजस्थान में सियासी हलचल! पूनियां का दावा – कई बड़े नेता छोड़ने वाले हैं ‘हाथ’ का साथ

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी वोट जोड़ने के लिए हिंदू, मुसलमान करती है. शिक्षा महंगी हो गई है, गरीब बच्चे पढ़ नहीं सकते हैं. हम भाइयों और बहनों को लेकर साथ चलते हैं, लेकिन बीजेपी कहती है हम आगे चलते हैं तुम हमारे पीछे चलो. जहां कांग्रेस की सरकार है, वहां हम गरीबों के लिए काम कर रहे हैं, राजस्थान सरकार, और छत्तीसगढ़, हिमाचल में गरीब जनता के लिए सरकार काम कर रही है.

किसानों के कर्ज माफ नहीं होते, उद्योगपतियों के हो जाते हैं – प्रियंका गांधी
अधिवेशन को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि हमें बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ लड़ना है. कश्मीर की महिलाएं भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होकर मुझसे बोलीं तीन साल से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं हुई, लेकिन इस यात्रा ने हमें बाहर निकलने की हिम्मत दी है. हमें एकजुट होकर लड़ना है. गिने-चुने उद्योगपति आगे बढ़ते जा रहे हैं. किसानों के कर्ज माफ नहीं होते और उद्योगपतियों के कर्ज माफ हो रहे हैं. नौजवान परीक्षा देकर घोटालों में उलझ जाते हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर मीडिया को दबाने का आरोप भी लगाया. प्रियंका ने कहा कि मीडिया के लोग यहां है. इनको सरकार दबा रही है. सच्चाई कह नहीं पाते हैं. न्यायपालिका पर सरकार दबाव लगाती है. कई ऐसे मुद्दे हैं, जिस पर कांग्रेस चर्चा करना चाहती है. लेकिन सरकार इस पर बात नहीं करने देती है. हमारे नेताओं के बयान को संसद में रिकॉर्ड से मिटा दिया जाता है.

यह भी पढ़ें:सत्तासुख के लिए सोनिया गांधी के चरणों में लेटने वाले नीतीश बाबू को सिखाएं सबक- बिहार में गरजे अमित शाह

बीजेपी का कांग्रेस पर पलटवार
उधर, भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस दिग्गजों के बयानों पर पलटवार करते हुए कहा है कि कांग्रेस के अधिवेशन में एक के बाद एक नेता दावा करते रहे कि भारत बर्बाद हो गया है लेकिन आज दुनिया भारत की क्षमता देख रही है. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए कहा, “गांधी परिवार बिना ज़िम्मेदारी के सत्ता चाहता है, वो ज़िम्मेदारी लेंगे नहीं लेकिन सत्ता चाहिए. कहने को तो खड़गे जी अध्यक्ष है लेकिन पूरा का पूरा सत्र गांधी परिवार के इर्द-गिर्द ही चल सका.” राहुल गांधी को जवाब देते हुए संबित पात्रा ने कहा, “हिंदुस्तान आज के उभरता हुआ सितारा है, आप कितनी भी नकारात्मक राजनीति का प्रयास करें लेकिन आज विश्व जानता है कि भारत की क्षमता क्या है. इसलिए आपको भारत की चिंता नहीं करनी चाहिए, आपको भारत क्या है ये और जानने का प्रयास करना चाहिए.”

Leave a Reply