यूपी में चौथे चरण का मतदान जारी, मायावती ने शाह को बताया महान तो राजवेश्वर पहुंचे हनुमान की शरण में

यूपी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लगी लंबी लंबी कतारें, 9 जिलों की 59 सीटों पर शुरू हुआ मतदान, मायावती ने लखनऊ में डाला वोट, सपा पर कसा तंज, राजवेश्वर सिंह ने हनुमान मंदिर में लगाई ढोक

img 20220223 083135
img 20220223 083135

Politalks.News/UttarPradeshChunav. उत्‍तर प्रदेश में जारी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. चौथे चरण में रुहेलखंड से लेकर तराई बेल्‍ट और अवध क्षेत्र के नौ जिलों की 59 सीटों पर 624 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. यूपी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी लंबी कतारें नजर आने लगी हैं. लखनऊ के कई बूथों पर मतदाता काफी उत्‍साह में दिख रहे हैं, वे मतदान शुरू होने के पहले ही अपने केंद्र पर पहुंच गए और कतार में लगकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करने लगे. आपको बता दें, शाम छह बजे तक जितने लोग मतदान केंद्र परिसर में कतार में खड़े होंगे उन्हें वोट देने का अधिकार होगा.

मायावती ने अमित शाह को बताया महान
वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे फेज में मतदान के लिए सुबह-सुबह बसपा प्रमुख मायावती ने लखनऊ में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला. अपना वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए जहां मायावती ने समाजवादी पार्टी पर तंज कसा तो वहीं गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ की है. अमित शाह की ओर BSP को मजबूत बताए जाने के सवाल पर मायावती ने कहा कि यह उनकी महानता है कि उन्होंने सच्चाई स्वाकार की है. मायावती ने यह भी कहा कि सिर्फ दलितों और मुसलमानों के ही नहीं, बल्कि सभी वर्गों का वोट उनको पार्टी को मिल रहा है. मायावती ने भरोसा जताया कि इस बार सारे सर्वे फेल होंगे और उनकी पार्टी 2007 की तरह बहुमत से सत्‍ता में वापसी करेगी.

यह भी पढ़ें: इमरजेंसी के समय सिक्ख वेश में भूमिगत हुए थे PM मोदी! सिक्ख नेताओं के बीच किए दावे में कितना दम?

मतदान से पहले हनुमान जी की शरण में राजेश्‍वर
लखनऊ की सरोजनीनगर सीट से भाजपा के उम्‍मीदवार राजेश्‍वर सिंह ने सुबह-सुबह हनुमान मंदिर पहुंचकर दर्शन-पूजन किया. इस दौरान राजेश्वर सिंह कहा कि‍ इस विधानसभा के हर बूथ पर भाजपा जीतेगी। सबसे बड़ा मुद्दा राष्ट्रवाद का है ये विचारधारा की लड़ाई है, जो माफिया है उन्हें जेल से चुनाव लड़वाया जा रहा है इसे जनता बर्दाश्त नहीं करेगी. भारी संख्या में लोग घरों से निकलकर मतदान करें.

आपको बता दें, पहले तीन चरणों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड में चुनाव के बाद अब मतदान की प्रक्रिया चौथे चरण में अवध क्षेत्र से होते हुये पांचवें चरण में पूर्वांचल के इलाकों में दस्तक देगी. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस सहित अन्य दलों ने प्रचार अभियान में पूरी ताकत झोंक दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री अमित शाह के अलावा सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इस चरण में धुंआधार प्रचार किया. प्रचार के अंतिम दिन गृहमंत्री अमित शाह पीलीभीत, महोली और बाराबंकी में रैली की. सीएम योगी ने रायबरेली समेत कई सीटों पर सभा की.

यह भी पढ़ें- वरुण बढ़ा रहे मोदी सरकार की मुश्किलें, बोले- निजीकरण से खत्म हो जाएंगी लाखों परिवारों की उम्मीदें

ग़ौरतलब है कि चौथे चरण में 624 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 2 करोड़ 12 लाख 90 हजार 564 मतदाता हैं. इनमें 1 करोड़ 14 लाख 3 हजार 306 पुरुष और 98 लाख 86 हजार 286 महिला एवं 972 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. 13 हजार 813 मतदान केन्द्रों के 24 हजार 581 मतदेय स्थलों पर मतदान कराने की तैयारियां चुनाव आयोग ने पहले ही पूरी कर ली हैं.

इन सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट
चौथे चरण में अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित 16 सीटों सहित जिन 59 सीटों पर 23 फरवरी को मतदान होना है उनमें -पीलीभीत, बरखेड़ा, पूरनपुर (सु), बीसलपुर, पलिया, निघासन, गोला गोकरननाथ, श्रीनगर (सु), धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता (सु), मोहम्मदी, महोली, सीतापुर, हरगांव (सु), लहरपुर, बिसवां, सेवता, महमूदाबाद, सिधौली (सु), मश्रिखि (सु), सवायजपुर, शाहाबाद, हरदोई, गोपामऊ (सु), सांडी (सु), बिलग्राम-मल्लांवा, बालामऊ (सु), संडीला, बांगरमऊ, सफीपुर (सु), मोहान (सु), उन्नाव, भगवंतनगर, पुरवा, मलीहाबाद (सु), बक्शी का तालाब, सरोजनीनगर, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य, लखनऊ कैंट, मोहनलालगंज (सु), बछरांवा (सु), हरचंदपुर, रायबरेली, सरेनी, ऊंचाहार, तिंदवारी, बबेरू, नरैनी (सु), बांदा, जहानाबाद, बिंदकी, फतेहपुर, अयाहशाह, हुसैनगंज व खागा (सु) सीट शामिल है.

Leave a Reply