गुना में दलित किसान दंपति के साथ पुलिस की बर्बरता पर सियासी दंगल, कलेक्टर-एसपी को हटाया

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, राहुल गांधी सहित अन्य कांग्रेसी नेताओं ने शिवराज सरकार को घेरा, सिंधिया ने दिया दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन, मायावयी ने घटना को दलित समाज से जोड़ा

PoliTalks.News/MP. गुना जिले में एक दलित किसान दंपति से पुलिस द्वारा की गई बर्बरता पर प्रदेश में सियासी घमासान शुरु हो गया है. कॉलेज निर्माण की आवंटित जमीन पर खेतीबाड़ी करने पर किसान और उसके परिवार के साथ प्रशासन के अधिकारियों ने जमकर मारपीट की. इस घटना का जैसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, विपक्ष हरकत में आया गया और शिवराज सरकार को घेर लिया. पूर्व सीएम कमलनाथ ने इस वीडियो को अपने ट्वीटर हैंडल पर पोस्ट कर सरकार को ‘जंगलराज’ कह दिया. राहुल गांधी सहित अन्य कांग्रेसी नेताओं ने भी शिवराज सरकार पर निशाना साधा. वहीं दलित समाज को लेकर मायावती ने भी घटना को शर्मनाक बताया. इसके बाद सरकार एक्शन में आई और कलेक्टर एवं एसपी को पद से हटा दिया. बता दें, गुना पूर्व कांग्रेसी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का संसदीय क्षेत्र रहा है. फिलहाल सिंधिया ​बीजेपी के राज्यसभा सांसद हैं.

दरअसल घटना मंगलवार की है जिसका ​वीडियो दो दिन बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. हुआ कुछ ऐसा कि गुना में मॉडल कॉलेज निर्माण के लिए करीब 20 बीघा जमीन जगनपुर क्षेत्र में आवंटित की गई थी. इस जमीन पर कई सालों से एक शख्स ने अतिक्रमण किया हुआ था, जिसे कुछ समय पहले राजस्व और पुलिस की टीम ने मिलकर हटवा दिया था. अतिक्रमण हटाने के बाद भी ज़मीन पर कॉलेज का निर्माण तो शुरू नहीं हुआ लेकिन यहां राजकुमार अहिरवार नाम के व्यक्ति ने खेतीबाड़ी शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें: इतनी फजीती के बाद भी आखिर सचिन पायलट क्यों नहीं छोड़ रहे हैं कांग्रेस पार्टी? ये हो सकते हैं कारण

https://twitter.com/Amitjanhit/status/1283412245578428418?s=20

मंगलवार को गुना के स्थानीय प्रशासन का दस्ता जेसीबी लेकर यहां पहुंचा और राजकुमार अहिरवार के खेत में बोई जा चुकी फसल पर जेसीबी चलवा दी. ये सब होता देख राजकुमार ने काफी मिन्नत की लेकिन जब कार्रवाई नहीं रुकी तो उसने प्रशासन की टीम के सामने ही कीटनाशक पी लिया. पति को कीटनाशक पीते देख पत्नी में भी उसी बोतल से कीटनाशक पी लिया. इसके बावजूद प्रशासन ने जबरन पिटाई करते हुए दंपति को जीप में बैठाया. वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि पुलिस किस तरह दंपति पर लात घूसे और डंडे बरसा रही है.

इस विवाद ने जैसे ही तूल पकड़ा तो प्रदेश की राजनीति भी गरमा गई. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्विटर के जरिए सरकार को घेरा. पूर्व सीएम कमलनाथ ने शिवराज सरकार को ‘जंगलराज’ बताते हुए ट्वीट कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को घेरा. ट्वीटर पर उन्होंने लिखा, ‘ये शिवराज सरकार प्रदेश को कहां ले जा रही है? ये कैसा जंगल राज है? एक किसान दंपत्ति पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों द्वारा इस तरह बर्बरता पूर्ण लाठीचार्ज.’

यह भी पढ़ें: कमलनाथ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, लोधी के बाद 5 और कांग्रेस विधायक बीजेपी के संपर्क में

इधर, घटना में दलित समाज का नाम आते ही बसपा सुप्रीमो मायावती की भी एमपी में एंट्री हो गई. गुरुवार सुबह मायावती ने भी शिवराज सरकार को घेरा और लिखा कि बीजेपी दलितों के हित की बात करती है, लेकिन इस तरह की घटनाएं हो रही हैं. कांग्रेस और भाजपा राज में कोई अंतर नहीं है.

इस ट्वीटर वॉर में राहुल गांधी और कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह भी कूट पड़े. राहुल गांधी ने पुलिस द्वारा घसीटते हुए किसान को ले जाने और महिला का उन्हें रोकने सहित पुलिस की पिटाई का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘हमारी लड़ाई इसी सोच और अन्याय के खिलाफ है.’ वहीं कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ये लड़ाई शिवराज सरकार के अंत का आरंभ है.

वहीं कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने ट्वीट करते हुए​ लिखा, ‘मंदसौर में किसानों की छातियों पर गोली चलाने वाली शिवराज सरकार वापस आ गई है. गुना जिले में एक किसान व उसके परिवार पर इस बर्बरतापूर्ण कार्यवाही की मैं कड़े शब्दों में भर्त्सना करता हूं. कहां है गुना जिले के पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, जो किसानों के लिए सड़कों पर उतरने की बातें किया करते थे.’ वहीं दिग्विजय सिंह ने दोषियों पर तत्काल कार्रवाई की मांग की है.

जवाब में सिंधिया ने गुना की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि गुना की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुना के कलेक्टर और एसपी को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दे दिए है.

Leave a Reply