राजस्थान में कोरोना मरीजों का फिर बना नया रिकॉर्ड, गहलोत सरकार ने लिया जन-आंदोलन चलाने का निर्णय

एक दिन में 2084 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए, वहीं 15 मरीजों की कोरोना से मौत हो गई, गहलोत सरकार ने प्रदेशवासियों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने के लिए बड़े स्तर पर जन आंदोलन चलाने का निर्णय लिया

2020 8$2020082507395677219 0 News Large 8
2020 8$2020082507395677219 0 News Large 8

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में कोरोना अब भयावह रूप लेता जा रहा है. रविवार को प्रदेश में कोरोना के नए मरीजों का फिर नया रिकार्ड बना. प्रदेश में एक दिन में 2084 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए, वहीं 15 मरीजों की कोरोना से मौत हो गई. इसके साथ ही अब एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 19 हजार 700 हो गई है, वहीं रविवार को कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 1837 रही. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश की गहलोत सरकार ने प्रदेशवासियों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने के लिए बड़े स्तर पर जन आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है.

रविवार को मुख्यमंत्री आवास पर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति एवं बचाव के उपायों पर हुई उच्चस्तरीय बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में आम लोगों द्वारा सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने में लापरवाही तथा हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना में अनुशासनहीनता के प्रति राज्य सरकार गंभीर है. प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को इसके लिए जागरूक करने के उद्देश्य से बड़े स्तर पर जन आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है. सीएम गहलोत ने अधिकारियों को विस्तृत कार्ययोजना बनाकर जागरूकता अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि महामारी विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों द्वारा मास्क पहनने और उचित दूरी जैसे हेल्थ प्रोटोकॉल को ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का सबसे बड़ा उपाय बताने के बावजूद आम लोग इसके प्रति लापरवाह हैं. ऐसे में, राज्य सरकार विभिन्न संस्थाओं, संगठनों और जन प्रतिनिधियों आदि के सहयोग से अभियान शुरू कर लोगों को जागरूक करेगी.

यह भी पढ़ें: भाजपा के वरिष्ठ और संघ के करीबी ओम माथुर-राम माधव को नड्डा ने किया दरकिनार, अटकलों का बाजार गर्म

सीएम गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेशभर के एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एण्ड गाइड, नेहरू युवा केन्द्रों जैसे संगठनों से जुड़े विद्यार्थियों तथा युवाओं, अध्यापकों को इस आंदोलन का हिस्सा बनाया जाए. जिला कलेक्टरों के माध्यम से लेकर गांव स्तर तथा शहरी तथा कस्बाई क्षेत्रों में मोहल्ला समितियां बनाकर लोगों को हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना का संदेश देना होगा. मुख्यमंत्री गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वायत्त शासन, पंचायती राज विभागों, नगर निगम, नगर पालिका सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, संगठनों आदि के सहयोग से अभियान को संचालित करने के लिए योजना शीघ्र तैयार करें.

कोरोना के खिलाफ जागरूकता के इस जन आंदोलन में शामिल कार्यकर्ता सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क पहने लोगों को अपनी तरफ से मास्क वितरित कर इसे पहने रखने की अपील करेंगे. राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति बाजार, कार्यस्थल, सार्वजनिक परिवहन सहित भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बिना मास्क नहीं रहें. अभियान की अगुवाई जन प्रतिनिधियों, वर्तमान तथा पूर्व पार्षदों एवं विधायकों, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा की जाए. इससे लोगों में अपने और स्वजनों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का सकारात्मक संदेश जाएगा.

Leave a Reply