मध्यप्रदेश उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किए 52 वचन, बीजेपी ने बताया ‘कपट पत्र’

राहुल और सोनिया के फोटो के साथ लॉन्च किया 78 पन्नों का संकल्प पत्र, दिग्विजय सिंह भी रहे मौजूद, कमलनाथ ने शिवराज सिंह को बताया स्टार, बॉलीवुड में जाने की दी सलाह

Madhya Pradesh
Madhya Pradesh

Politalks.News/MP. मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों में राहुल गांधी की फोटो के बिना वचन पत्र जारी करने को लेकर बैकफुट पर आई कांग्रेस ने अपनी गलती सुधारी है और फिर से वचन पत्र का विमोचन किया. नवरात्र के पहले दिन शनिवार को ‘हमारा कथन हमारा वचन’ टैग लाइन से 52 सूत्रीय वचन पत्र पर इस बार सोनिया-राहुल-प्रियंका के साथ कमलनाथ के फोटो छपे हैं. बुकलेट प्रारूप में कांग्रेस के 78 पन्नों के वचन पत्र में 52 प्रादेशिक मुद्दों को शामिल किया गया है. कमलनाथ के निवास पर वचन पत्र लॉन्च करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी मौजूद रहे. हालांकि वचन पत्र में उनका फोटो न होने की खुसर फुसर जरूर रही. वचन पत्र में एक बार फिर से किसान कर्जमाफी की बात कही गई है. बीजेपी ने कांग्रेस के वचन पत्र को कपट पत्र का नाम दिया है.

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

वचन पत्र के विमोचन के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मंत्री जीतू पटवारी, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह और सुरेश पचौरी समेत कांग्रेस के कई सीनियर लीडर मौजूद रहे. इससे पहले 28 सीटों के लिए कांग्रेस ने अलग-अलग वचन पत्र भी जारी किए थे जिन पर राहुल गांधी का फोटो नहीं छपा था. इसे लेकर जमकर बवाल उठा था.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का वचन पत्र बना पार्टी के गले की हड्डी, अपने ही नेता उठाने लगे सवाल

कांग्रेस के वचन पत्र में 52 नए वचन हैं। इनमें मुख्य रूप से किसान कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ, किसान बिल लागू नहीं करने की बात कही गई है. कुल मिलाकर 2018 के विधानसभा चुनावों में जारी संकल्प पत्र को फिर से क्रियान्वित किया गया है. वचन पत्र का विमोचन करते हुए कमलनाथ ने कहा कि हमने 2018 में जो वचन दिए थे, उनमें से 574 वचन पूरे किए हैं. उपचुनाव को भविष्य का चुनाव बताते हुए कमलनाथ ने कहा कि जनता अब शिवराज और बीजेपी के चुंगल में नहीं आएगी. इस बार जनता उनसे सिर्फ मुंह नहीं मोड़ेगी बल्कि उन्हें तमाचा मारेगी.

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

उपचुनाव के प्रचार कार्यों में कई सीनियर ​लीडर्स की अनुपस्थिति पर कमलनाथ ने कहा कि ऐसी बात नहीं है. मैं कोई सुपर स्टार नहीं हूं और न ही कोई स्टार हूं. स्टार तो शिवराज सिंह चौहान हैं जिन्हें मुम्बई जाना चाहिए वो तो एक्टिंग में शाहरुख खान को भी डूबो देगें. कमलनाथ ने चुटकी लेते हुए कहा कि शिवराज का चुनाव प्रचार तो बीते 7 महीने से चल रहा था. हमने अभी 4 दिन से शुरू किया और ये चार दिन के ही बौखला गये हैं. सात महीने में सौदेबाजी के अलावा बीजेपी ने कुछ नहीं किया.

कमलनाथ ने कहा कि हमारे पिछले वचन पत्र में 974 मुद्दे शामिल थे. 15 महीने की सरकार में इनमें से 574 वचन किए पूरे किए हैं. जनता इसकी गवाह है. कोविड का शुरू में तो शिवराज मजाक उड़ाते थे लेकिन पिछले 7 महीने में नारियल फोड़ने, बेमतलब की बात करने में गवां दिए. इस उपचुनाव में जनता शिवराज से मुंह नहीं मोड़ेगी, बल्कि तमाचा मारेगी. मप्र कांग्रेस के संकल्प पर बीजेपी ने तंज कसा है. भाजपा नेता और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तंज कसते हुए कहा कि यह कमलनाथ का वचन नहीं, कपट पत्र है. जनता सब जानती है.

Leave a Reply