जनता की भागीदारी के बिना कोरोना की जंग नहीं लड़ सकती सरकार: उद्धव ठाकरे

मुख्यमंत्री ने निकायों के कमिश्नर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की बात, कोरोना सतर्कता समिति बनाने की सलाह, स्थानीय प्रशासन की मदद करने को कहा

Uddhav Thackeray (उद्धव ठाकरे)
Uddhav Thackeray (उद्धव ठाकरे)

पॉलिटॉक्स न्यूज. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कहा कि जनता की भागीदारी के बिना सरकार कोरोना की जंग नहीं लड़ सकती. कोविड-19 से मुकाबले के लिए व्यापक इंतजाम को लेकर लगातार निर्देशों के बावजूद स्थानीय प्रशासन अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं पाया. मुंबई से लगे ठाणे जिले में कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इसे देखते हुए सीएम ठाकरे राज्य में कोविड-19 के खिलाफ मुहिम में सभी शहरों को नागरिकों की भागीदारी के साथ ‘कोरोना सतर्कता समिति’ बनाने की सलाह देते हुए कहा कि जमीनी हालात की निगरानी के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद करनी चाहिए. ठाणे में विभिन्न नगर निकायों के कमिश्नर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात करते हुए सीएम ठाकरे ने ये बात कही.

सीएम ठाकरे ने कहा कि आजादी के आंदोलन के दौरान आजादी पाने के संकल्प को तब बढ़ावा मिला जब इसमें लोग शामिल हुए. हाल में लोगों ने खुद चीन के सामानों का बहिष्कार कर संदेश देने का काम किया. इसी कड़ी में शहरों में कोरोना सतर्कता समिति गठित की जानी चाहिए. उन्होंने इस मुहिम में नागरिकों, समाज सेवा संगठनों, युवाओं को शामिल करने की अपील की. उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुहिम में शामिल गणमान्य लोग वरिष्ठ नागरिकों की बीमारियों, उनके ऑक्सीजन स्तर, क्षेत्र में साफ-सफाई, आस-पड़ोस में लोगों की बीमारियों और लोग मास्क लगा रहे हैं या नहीं, इन सब चीजों पर नजर रखेंगे.

यह भी पढ़ें: कोरोना की लड़ाई महाभारत से कठिन, 21 दिन नहीं बल्कि 2021 तक चलने वाला है युद्ध-शिवसेना

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि सरकार ने मार्च से ही कोविड देखभाल केंद्र बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रखा है. मुंबई में जिस तरह का स्वास्थ्य ढांचा तैयार किया गया उसी तरह मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में भी यही सुविधा तैयार करने की जरूरत थी. मुख्यमंत्री ने निगम आयुक्तों को महामारी और सुरक्षा को लेकर जारी दिशा-निर्देशों के पालन पर नजर रखने को कहा.

गौरतलब है कि देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 8 लाख के करीब पहुंच गई है जबकि 21656 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इन आंकड़ों में एक्टिव मरीजों की संख्या करीब पौने दो लाख है. पहले नंबर पर महाराष्ट्र है जहां कुल मरीजों की संख्या 2.30 लाख और एक्टिव मरीजों की संख्या करीब 94 हजार है. यहां 9667 लोग कोरोना से जंग हार चुके हैं. प्रदेश में एक्टिव मरीजों में ठाने पहले, मुंबई दूसरे और पुयो तीसरे नंबर पर है. मुंबई में मरने वालों की संख्या 5 हजार से अधिक है जबकि ठाने में 1500 लोगों की मौत हुई है.

Leave a Reply