गहलोत-पायलट गुट के नेताओं का दिल्ली में डेरा, इस साल संभव नहीं प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी का गठन

कार्यकारिणी में जगह पाने के लिये कई नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं और प्रदेश प्रभारी अजय माकन से मुलाकात कर अपनी दावेदारी ठोक रहे है, वहीं पार्टी सूत्रों की मानें तो इस साल प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी का गठन संभव नहीं है

Img 20201207 Wa0149
Img 20201207 Wa0149

Politalks.News/Rajasthan. ब्लॉक से लेकर प्रदेश स्तर तक कार्यकारिणी के अभाव में पंचायती राज चुनाव में मिली करारी हार से सबक ले चुकी कांग्रेस अब कार्यकारिणी गठन की तैयारियों में जुट गई है. ऐसे में प्रदेश कार्यकारिणी में जगह बनाने के लिए कांग्रेस नेताओं ने जबरदस्त लॉबिंग शुरू कर दी है. सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों कैम्प के नेता ज्यादा से ज्यादा संख्या में कार्यकारिणी में जगह पाने के लिये दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं और प्रदेश प्रभारी अजय माकन से मुलाकात कर अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. वहीं पार्टी सूत्रों की मानें तो इस साल प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी का गठन संभव नहीं है.

जानकारों की मानें तो सचिन पायलट कैम्प के साथ सहमति बनाने की कवायद के कारण कार्यकारिणी के गठन में देरी हो रही है. इस माह के अंत तक अब हाईकमान के पास प्रदेश कार्यकारिणी के नाम भेजे जाएंगे. फिर सोनिया गांधी के स्तर पर मंजूरी के बाद ही कार्यकारिणी की घोषणा होगी. ऐसे में अब नये साल में ही कार्यकारिणी के गठन की संभावना है. वहीं सूत्रों के मुताबिक चुनाव लड़ चुके नेताओं को संगठन में जगह मिलना मुश्किल है. चुनाव में टिकट न पाने वाले नेताओं को संगठन में तरजीह दिये जाने के संकेत मिल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों से निवेशकों को उनका पैसा और अपराधियों को मिले सजा- सीएम गहलोत

दूसरी तरफ राजस्थान के कांग्रेस नेताओं से इस समय देश की राजधानी दिल्ली गुलजार है. संगठन विस्तार के साथ-साथ राजनीतिक नियुक्तियों और मंत्रिमंडल फेरबदल की सुगबुगाहट के चलते राजस्थान कांग्रेस के नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाला हुआ है. बीते एक सप्ताह में राजस्थान कांग्रेस के कई नेता दिल्ली में प्रदेश प्रभारी अजय माकन से मुलाकात कर चुके हैं. इनमें कैबिनेट मंत्री से लेकर विधायक प्रत्याशी और जिला व ब्लॉक स्तर तक के नेता शामिल हैं. यही नहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, कैबिनेट मंत्री हरीश चौधरी जैसे बड़े नेता भी संगठन विस्तार के मुद्दे पर दिल्ली में अजय माकन से एक नहीं दो-तीन बार मुलाकत कर चुके हैं.

इनके अलावा पूर्व विधायक बृज किशोर शर्मा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, विधायक प्रत्याशी अर्चना शर्मा भी इसी सप्ताह माकन से मिल चुकी हैं. विधायक प्रत्याशी पुष्पेंद्र भारद्वाज भी दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. वहीं घुमंतु अर्द्ध घुमंतु बोर्ड के पूर्व चेयरमैन गोपाल कैसावत और युवा नेता विचार व्यास ने भी माकन से मुलाकात कर राजनीतिक नियुक्तियों और प्रदेश कार्यकारिणी में एडजस्ट किए जाने की मांग की है. सूत्रों की मानें तो अब तक 50 से ज्यादा नेता दिल्ली जाकर माकन से मुलाकात कर चुके हैं. इनके अलावा कई विधायक और नेता राजनीतिक नियुक्तियों में एडजस्टमेंट के लिए नए साल की शुरुआत में दिल्ली का रुख करेंगे.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी अगर कांग्रेस के अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हो गए हैं तो इसमें नया क्या है?

चरणबद्ध तरीके से बनेगी कांग्रेस कार्यकारिणी
अब सबकी निगाह कांग्रेस की कार्यकारिणी पर टिकी है. बताया जा रहा है कि चरणबद्ध तरीके से कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा. पहले फेज में प्रदेश कार्यकारिणी घोषित होगी. इसके बाद जिला और ब्लॉक की कार्यकारिणी की घोषणा होगी. इस बार प्रदेश कार्यकारिणी छोटी ही बनाई जा रही है. पहले फेज में जम्बो कार्यकारिणी नहीं बनेगी.

Leave a Reply