Nitish Kumar Vs Lalu Prasad Yadav In Bihar
Nitish Kumar Vs Lalu Prasad Yadav In Bihar

Politalks.News/Bihar. बिहार में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होते ही राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव भी सोशल मीडिया पर एक्टिव हो गए हैं. झारखंड जेल में भ्रष्टाचार के अपराध में सजा काट रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू का चुनाव से पहले बाहर आना मुश्किल लग रहा है. ऐसे में वे सोशल मीडिया के जरिए ही नीतीश कुमार और बीजेपी पर जुबानी हमला बोलते हुए चुनाव कैंपेन को गति दे रहे हैं. सत्ता पक्ष भी कभी नहीं चाहेगा कि लालू चुनाव से पहले जेल से बाहर आएं. इधर, लालू ने शनिवार को ट्वीट करते हुए नीतीश कुमार पर हमला बोला और बिहार को एक नारा देते हुए लिखा, ‘जिसने चलाया पैदल बिहारी, बदल दो उसको अबकी बारी…।’

लालू यादव ने ट्वीट कर लिखा, ‘जिसने चलाया पैदल बिहारी, बदल दो उसको अबकी बारी, जिसने छीनी नौकरी सारी, बदल दो उसको अबकी बारी, जिसने वोट से की गद्दारी, बदल दो उसको अबकी बारी, जिसके राज में हिंसा भारी, जिसके राज में तंग है नारी, बदल दो उसको अबकी बारी, जिसने सबकी तरक्की मारी, बदल दो उसको अबकी बारी..’.

इस नारे के साथ उन्होंने कोरोना काल में मजदूरों की घर वापसी मुद्दे का इशारों इशारों में जिक्र कर दिया. बेरोजगारी, मजदूरों व छात्रों की घर वापसी राजद और महागठबंधन का सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें: दलों की हठधर्मिता के आगे बेबस आयोग ने कोरोनाकाल में किया बिहार चुनाव की तारीखों का एलान

इससे पहले, शुक्रवार को बिहार चुनावों की तारीखों का ऐलान होते हुए लालू ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘उठो बिहारी, करो तैयारी, जनता का शासन अबकी बारी… बिहार में बदलाव होगा, अफ़सर राज ख़त्म होगा, अब जनता का राज होगा..’.

बता दें, लालू यादव, रिम्स अस्पताल के अधीक्षक के बंगले पर रह रहे हैं और ट्वीट के जरिए राजनीति में सक्रिय हैं. वे लगातार राज्य की जेडीयू-बीजेपी सरकार पर निशाना साधते रहे हैं लेकिन चुनावी तारीखों का ऐलान होते ही पहले से ज्यादा एक्टिव हो गए हैं. उनके इस तरह से एक्टिव होने पर राजद और महागठबंधन को भी बल मिल रहा है.

इसी कड़ी में राजद विधायक और लालू के बड़े सुपुत्र तेज प्रताप यादव ने भी बीजेपी पर निशाना साधा और लोगों को लाठी-डण्डा साथ में रखने की सलाह दी. एक ट्वीट कर तेजू भईया ने लिखा, ‘तमाम जनमानसों को सूचित किया जाता है कि बिहार बीजेपी के कार्यालय के पास से गुजरते वक़्त अपने साथ लाठी-डण्डा जरूर रखें, अन्यथा कुटा जाईएगा.’

अब महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री चेहरा और लालू के छोटे सुपुत्र तेजस्वी यादव भी कहां चुप रहने वाले थे. ट्वीट करते हुए तेजस्वी यादव ने प्रदेश के किसान, बेरोजगार युवाओं से नया बिहार बनाने का आव्हान किया. साथ ही ‘जय जवान, जय किसान, जय बिहार, जय हिंदुस्तान’ का नारा भी दिया.

यह भी पढ़ें: बिहार के सियासी महासंग्राम की तिथियां हुई तय, तीन चरणों में मतदान तो 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

बता दें, बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव 28 अक्टूबर से शुरु होंगे. चुनाव तीन चरणों में संपन्न होंगे. 10 नवंबर को नतीजे आएंगे. चूंकि बिहार चुनाव कोरोना काल का पहला चुनाव है, जिसे देखते हुए हेल्थ प्रोटोकॉल का खास ध्यान रखा गया है. नामांकन भरने की ऑनलाइन सुविधा भी दी गई है, साथ ही वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. अंतिम घंटे में कोरोना के संक्रमित मरीज वोट डाल सकेंगे. कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए सिर्फ ऑनलाइन प्रचार करने की सुविधा होगी. पूरा चुनाव प्रचार और चुनावी रैलियां वर्चुअल होगी. चुनावों की तारीखों के साथ ही प्रदेशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

Leave a Reply