बिहार के सियासी महासंग्राम की तिथियां हुई तय, तीन चरणों में मतदान तो 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा चुनावी प्रचार, रोड शो में पांच गाड़ियों से ज्यादा की नहीं होगी अनुमति, अंतिम एक घंटे में मतदान कर सकेंगे कोरोना के मरीज, तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू

बिहार चुनाव-2020 की तारीखों का ऐलान
बिहार चुनाव-2020 की तारीखों का ऐलान

Politalks.News/Bihar. बिहार विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है. 243 सीटों पर तीन चरणों में बिहार चुनाव संपन्न होंगे. पहले चरण की अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी की जाएगी जबकि 8 अक्टूबर को नामांकन की अंतिम तिथि होगी. 28 अक्टूबर को पहले चरण के मतदान होंगे. चूंकि बिहार चुनाव कोरोना काल का पहला चुनाव है, जिसे देखते हुए हेल्थ प्रोटोकॉल का खास ध्यान रखा गया है. नामांकन भरने की ऑनलाइन सुविधा भी दी गई है, साथ ही वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. अंतिम घंटे में कोरोना के संक्रमित मरीज वोट डाल सकेंगे. चुनावों की तारीखों के साथ ही प्रदेशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बिहार विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि बिहार चुनाव कोरोना काल का पहला और अहम चुनाव है. चूंकि कोरोना संकट बरकारार है, ऐसे में हेल्थ प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाएगा. सीईसी ने बताया कि इस बार ऑनलाइन नामांकन भरने की सुविधा भी दी गई है. चुनाव प्रचार को लेकर बड़ी जानकारी देते हुए सीईसी ने कहा कि कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए सिर्फ ऑनलाइन प्रचार करने की सुविधा होगी. पूरा चुनाव प्रचार और चुनावी रैलियां वर्चुअल होगी.

यह भी पढ़ें: ‘ऑफर 25’ से टूटा चिराग का दिल, महागठबंधन में शामिल होंगे जूनियर पासवान!

सीईसी अरोड़ा ने बताया कि नामांकन में उम्मीदवार के साथ दो लोगों से ज्यादा नहीं आ सकेंगे. वहीं घर घर प्रचार में अधिकतम 5 लोगों से ज्यादा इक्ट्ठे नहीं हो सकेंगे. प्रचार कार्य में दो और चुनावी रोड शो में पांच गाडियां शामिल हो सकती हैं. कोरोना संकट को देखते हुए नए सुरक्षा मानकों के तहत हो रहा चुनाव आयोजित कराया जा रहा है. इस दौरान 46 लाख मास्क, 23 लाख ग्लव्स, 7 लाख सेनेटाइजर, 6 लाख फेस शील्ड और 6 लाख पीपीई किट का इंतजार किया गया है. एक पोलिंग बूथ पर केवल एक हजार मतदाता वोटिंग कर सकेंगे.

सीईसी अरोड़ा ने बताया कि 29 नवंबर को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. उससे पहले बिहार चुनाव और नतीजों से जुड़े सभी कार्य निपटा लिए जाएंगे. बिहार में 7 करोड़ 18 लाख कुल वोटर हैं जिनमें से 3 करोड़ 79 लाख पुरूष और 3 करोड़ 39 लाख महिला वोटर हैं जिनके लिए 1.89 लाख बैलेट यूनिट ईवीएम का इंतेजाम किया गया है. मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. अंतिम एक घंटा कोरोना संक्रमितों के वोट डालने के लिए रखा जाएगा. मतदान के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है.

यह भी पढ़ें: कभी था एक दूसरे से 36 का आंकड़ा, आज एक दूसरे की तारीफ करते नहीं थक रहे पीएम मोदी-नीतीश

सुनील अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों की जानकारी पार्टी को वेबसाइट पर देनी होगी और प्रत्याशियों की अपराधिक जानकारी न्यूज पेपर में देगी होगी. बता दें, बिहार में 243 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए का मुकाबला महागठबंधन से है. एनडीए में जदयू, बीजेपी के साथ हिंदूस्तान आवाम मोर्चा भी है. लोजपा के चिराग पासवान अभी स्टैंड पर हैं. महागठबंधन में राजद के साथ कांग्रेस है. अन्य वामदल और मुकेश सहनी की वीआईपी भी साथ हैं. रालोसपा भी चिराग की तरह स्टैंड पर हैं लेकिन उनका महागठबंधन से निकलना तय है. महागठबंधन की ओर से तेजस्वी यादव तो एनडीए की ओर से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री चेहरा हैं.

इस तरह होगा बिहार विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम

पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीट और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव होगा. 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा. 3 नवंबर को दूसरे और 7 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा. पहले चरण के चुनाव के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 8 अक्टूबर को पहले चरण के नामांकन की अंतिम तिथि होगी. उसके बाद 28 अक्टूबर को पहले चरण के चुनावों का मतदान होगा. 10 नवंबर को मतगणना होगी और उसी दिन चुनावों के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

Leave a Reply