कर्नाटक की सियासी राजनीतिक और आज विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट पर देशभर की निगाहें टिकी हुई हैं. आज कर्नाटक विधानसभा में स्पीकर रमेश कुमार के समक्ष जिस पार्टी ने बहुमत साबित किया, सरकार उसकी बन जाएगी. हालांकि पलड़ा बीजेपी का भारी है लेकिन दोनों जेडीएस-कांग्रेस भी बहुमत का दावा कर रही है. इसी बीच बीजेपी नेता येदुयप्पा विधानसभा पहुंच गए हैं. उनके साथ बीजेपी के करीब-करीब सभी विधायकों का सदन में पहुंचना बदस्तूर जारी है. विधानसभा की कार्यवाही थोड़ी देर में शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक विधानसभा में इस तरह रहेगा सत्ता का सियासी गणित

बता दें, कर्नाटक विधानसभा में निर्वाचित विधायकों की संख्या 224 है. सदन में कांग्रेस के विधायकों की कुल संख्या 79 है जिसमें एक विधानसभा अध्यक्ष भी शामिल है. जेडीएस के पास 37 विधायक हैं. बीजेपी की तो उनके पास विधानसभा में 105 विधायक पहले से ही मौजूद हैं. 2 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को पहले ही समर्थन देने की घोषणा कर रखी है. ऐसे में उनके पास कुल विधायकों की संख्या 107 हो जाती है.

अगर विश्वासमत के दौरान कांग्रेस के 16 बागी विधायक गैर मौजूद रहते हैं तो विधानसभा में मौजूद विधायकों की संख्या 208 तक पहुंच जाएगी. ऐसे में बहुमत साबित करने के लिए जो जादूई आंकड़ा बचेगा वो 105 विधायक है.

Leave a Reply