मध्यप्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) के कद्दावर नेता और ग्वालियर महाराज के नाम से मशहूर पूर्व लोकसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने अवैध खनन को लेकर कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) पर बोला हमला. सिंधिया ने सरकार को चेतावनी (Warned) देते हुए कहा कि अगर अवैध खनन का कारोबार नहीं रुका तो वह आगे आने को मजबूर होंगे. उन्होंने रेत के अवैध खनन पर अपनी ही सरकार को घेरा और इस कारोबार में लगे लोगों पर सख्त कार्रवाई की मांग की.

बड़ी खबर: मध्यप्रदेश में भाजपा के सहयोग से ज्योतिरादित्य सिंधिया बन सकते हैं मुख्यमंत्री!

बता दें, पूर्व केन्दीय मंत्री और पार्टी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने दो दिवसीय बहुप्रतीक्षित ग्वालियर दौरे पर मंगलवार को शताब्दी एक्सप्रेस से ग्वालियर पहुंचे थे. स्टेशन पर कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस मौके पर कार्यकर्ताओंका जोश देखने वाला था. जोरदार स्वागत के बीच जब सिंधिया से ग्वालियर सहित प्रदेश में हो रहे अवैध खनन पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने तेवर तल्ख करत हुए कहा कि, ‘अवैध खनन से मैं बहुत दुखी हूं. इसे रोका जाना चाहिए, क्योंकि यह हमारा चुनावी मुद्दा था. हमने विधानसभा चुनाव में पूववर्ती सरकार के खिलाफ अवैध खनन का खुलकर विरोध किया था. वर्तमान सरकार के दौरान अवैध खनन होना दुर्भाग्यपूर्ण है, इसे रोका जाना चाहिए और दोषियोंं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.’ सिंधिया ने सरकार को यहां तक चेतावनी दे डाली कि ‘अगर अवैध खनन का कारोबार नहीं रुका तो वह आगे आने को मजबूर होंगे’.

आज भी महाराज के नाम से मशहर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अवैध रेत खनन को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ या प्रदेश सरकार का नाम तो नहीं लिया लेकिन उन्होंने ये जरूर कहा कि अवैध खनन का नहीं रूक पाना दुर्भाग्यपूर्ण है. बता दें कि इससे पहले कमलनाथ सरकार के मंत्री डॉ गोविंद सिंह ने भी अवैध खनन को लेकर सरकार पर हमला बोला था. उन्होंने कहा था कि रेत खनन के लिए एक-एक थाने से 50 से 60 लाख रूपए तक लिए जाते हैं और ये रुपए ऊपर तक जाते हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस बयान के बाद से मध्यप्रदेश में सियासत तेज हो गई है. सिंधिया ने कहा- ‘हमने चुनाव प्रचार में साफ तौर पर कहा था अवैध उत्खनन कांग्रेस सरकार में नहीं होगा. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.’

बड़ी खबर: कमलनाथ के मंत्री ने लगाया दिग्विजय सिंह पर सरकार गिराने की कोशिश का आरोप

मध्यप्रदेश कांग्रेस में प्रदेश अध्यक्ष को लेकर चल रही चर्चा में ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रबल दावेदारी है. ग्वालियर पहुंचने पर संवाददाताओं ने नए प्रदेशाध्यक्ष को लेकर सवाल पूछा तो सिंधिया ने कहा, ‘पार्टी हाईकमान जो निर्णय करेगा, वह सर्वमान्य होगा.’ बता दें, मध्यप्रदेश में सिंधिया समर्थक लगातार पार्टी का नया प्रदेश अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाए जाने की जबरदस्त मांग कर रहे हैं. ग्वालियर में जहां सिंधिया को प्रदेश अध्‍यक्ष बनाने की मांग के पोस्टर होर्डिंग लगे हुए हैं, वहीं कई स्थानों पर धरने प्रदर्शन भी हो रहे हैं. श्योपुर के एक नेता ने तो सिंधिया को अध्यक्ष न बनाने पर भोपाल में कांग्रेस दफ्तर के सामने आत्मदाह तक की चेतावनी दे दी है.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से नए अध्यक्ष को लेकर जबरदस्त खींचतान चल रही है. इसी सन्दर्भ में हाल ही में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की थी, लेकिन मुलाकात बेनतीजा रही. खुद मुख्यमंत्री कमलनाथ कई बार अध्यक्ष पद से त्यागपत्र देने की पेशकश कर चुके हैं.

बड़ी खबर: सिंधिया समर्थकों की इस्तीफे की धमकी के बीच सोनिया से मिले कमलनाथ, पर नहीं बनी बात

अध्यक्ष पद के लिए सिंधिया, दिग्विजय सिंह, अजय सिंह, अरुण यादव, बाला बच्चन, सज्जन वर्मा, शोभा ओझा के नाम चर्चा में हैं. अपने दो दिवसीय दौरे पर सिंधिया ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. इस दौरान उनके आक्रामक तेवर बने रहे. जनता के बीच उन्होंने दोहराया कि विकास का उनके पास एक खाका है और वह उस पर काम करना चाहते हैं.

Leave a Reply