नागौर जिले के बंजारों की ढाणियों से अतिक्रमण हटाने के दौरान जेसीबी चालक फारुख की मौत का मामला गर्माता जा रहा है. बीती रात एसडीएम दीपांशु सांगवान (Deepanshu Sangwan) और मृतक के भाई शक्कूर ने राष्ट्रीय लोकतांत्रित पार्टी (RLP) के दो विधायकों के खिलाफ राजकार्य में बाधा व 302 में मामला दर्ज कराया. एसडीएम (Nagaur SDM) का आरोप है कि विधायकों ने अतिक्रमणकारियों को भड़काया जिस पर उन्होंने जेसीबी चालक को मार डाला. जिन विधायकों पर मामला दर्ज है उनमें इंदिरा देवी बावरी (Indira Devi Bavari) व पुखराज गर्ग (Pukhraj Garg) हैं. बावरी मेड़ता और पुखराज गर्ग भोपालगढ़ से RLP विधायक हैं.

इस मामले में सांसद हनुमान बेनीवाल ने 29 अगस्त, गुरुवार को सुबह साढ़े 10 बजे नागौर पशु प्रदर्शनी स्थल स्टेडियम में बंजारा समाज के अधिकारों की रक्षा करने व न्याय दिलाने के लिए जन आंदोलन का आव्हान किया है. साथ ही प्रदेश भर से सर्व समाज और सर्व दल से अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे की गुहार लगाई.

इससे पहले एसडीएम पर कार्रवाई की मांग को लेकर नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) के नेतृत्व में बंजारा समाज के लोग कलेक्ट्रेट में तीन घंटे धरने पर बैठे रहे. उन्होंने विधायकों के साथ अभ्रदता पर एसडीएम पर मामला दर्ज करने और हिरासत में लिए गए 20 लोगों को छोड़ने की मांग की. इसके बाद एसडीएम दीपांशु सांगवान पर आरएलपी विधायकों से अभद्रता का केस दर्ज करने के साथ ही तहसीलदार ओमप्रकाश सोनी का तबादला कर दिया गया था. सांगवान के खिलाफ बावरी दोनों विधायकों ने धमकाने, पुलिस से पिटवाने, दुव्यवहार करने और जातिसूचक शब्दों से अपमानित करने के लिए एससी-एसटी एक्ट में मामला दर्ज कराया. दोनों विधायकों ने ये भी कहा कि मुकदमा दर्ज कराने के लिए पुलिस ने पांच घंटे तक थाने में बिठाए रखा. इसके बाद आधी रात को हनुमान बेनीवाल के थाने पर पहुंचने के बाद मामला दर्ज किया गया.

बड़ी खबर: ‘जब तक बंजारों को न्याय नहीं मिलेगा, चैन से नहीं बैठूंगा’

बता दें, सांसद हनुमान बेनीवाल ने घटनास्थल पर पहुंचकर कलेक्टर पर मनमाने ढंग से काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने लोगों को अपने घरों को बाहर निकलने तक का वक्त नहीं दिया गया. साथ ही विधायक पुखराज गर्ग व इंदिरा देवी के साथ बदसलूकी की गई. बेनीवाल दो दिन पहले ही राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) को चेतावनी दे चुके हैं कि अगर 29 अगस्त तक लोगों के पुनर्वास की व्यवस्था नहीं की जाती है तो राज्यव्यापी आंदोलन किया जाएगा. हाईवे और रेलवे ट्रेक जाम किया जाएगा. साथ ही जयपुर में मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि जब तक बंजारों को न्याय नहीं मिलेगा, मैं चैन से नहीं बैठूंगा. बेनीवाल ने नागौर कलेक्टर पर घूसखोर और भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए.

गौरतलब है कि हाइकोर्ट के निर्णय के बाद रविवार सुबह नागौर जिला कलेक्टर पुलिस जाप्ते के साथ जिले के ताउसर गांव में स्थित बंजारा बस्ती को ध्वस्त करने पहुंचे. इस दौरान अतिक्रमण हटाने आए प्रशासन और बस्तीवासियों के बीच जमकर झड़प हो गई थी. इस झड़प में कई लोग घायल हो गए. इसी गहमा गहमी में अतिक्रमण हटाने आये जेसीबी चालक की मौत हो गई. सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस पूरे मामले में गहलोत सरकार को आड़े हाथों लिया और बंजारों के पुनर्वास की मांग रखी.

Leave a Reply