हमारी कोशिश है कि हमारी सरकार व पार्टी उसी रास्ते पर चलें जो सपना राजीव जी ने दिखाया था- पायलट

श्रद्धांजलि के बाद कई मुद्दों पर बोले पायलट- किसी की मदद स्वीकार करने में कोई छोटा नहीं बनता लेकिन बड़ी संकीर्ण सोच का परिचय योगी सरकार ने दिया, प्रवासी मजदूरों को मनरेगा में मिलेगा काम, टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिए अब युद्ध स्तर पर होगा काम

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरूवार को देशभर में कांग्रेस जनों ने श्रद्धांजलि दी. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर भी स्व. राजीव गांधी को श्रद्धांजली दी गई. श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाग लेने के बाद पीसीसी चीफ एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि भारत रत्न स्व. राजीव गांधी जी का राजनीतिक जीवन बहुत कम था लेकिन उन्होंने देश को एक नई दिशा दी. राजीव गांधी ने देश की जनता को 21वीं शताब्दी के लिए तैयार किया. हम सभी कांग्रेस जन आज राजीव जी को बहुत भावभीनी श्रद्धांजलि देते हैं.

पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने बताया कि कोरोना संकट के इस समय को देखते हुए कांग्रेस ने पहली बार आज राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि के मौके पर उनकी याद में कोई इश्तेहार नहीं दिया है. एआइसीसी द्वारा लिया गया यह निर्णय सराहनीय है. इश्तेहार के रूप में खर्च होने वाले पैसों को कांग्रेस कोरोना संक्रमण के इस युद्ध में मदद के लिए इस्तेमाल करेगी, श्रमिकों और सड़कों पर पैदल चल रहे हैं लोगों की मदद के लिए इस्तेमाल करेगी. कांग्रेस पार्टी देश भर में जरूरतमंदों की मदद कर रही है. पायलट ने आगे कहा कि आज राजीव जी की पुण्यतिथि पर हम उनकों याद करते है. हमारी कोशिश है कि हम सब मिलकर आने वाले समय में हमारी सरकार और पार्टी उसी रास्ते पर चलें जिस रास्ते का सपना राजीव जी ने दिखाया था.

यह भी पढ़ें: सीएम योगी यह साबित कर दें कि हमने सरकारी बसें भेजीं हैं तो मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं- खाचरियावास

वहीं कांग्रेस द्वारा भेजी गई बसों को यूपी सरकार द्वारा रोकने के मामले पर सचिन पायलट ने कहा कि प्रियंका गांधी जी के आहवान पर कांग्रेस ने अपनी तरफ से एक हजार बसें श्रमिकों के आवागमन के लिए यूपी भेजी तो इसमें क्या गलत किया. मानवता के भावों में आकर लोगों की मदद करना गलत नहीं है लेकिन बेवजह अड़चन पैदा करना, लोगों को गिरफ्तार करना गलत है. भारत सरकार ने कहा कि 30 जून तक किसी भी वाहन को कोई सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं है, इसके बावजूद कहा गया कि बसों का परिमिट नहीं है फिटनेस नहीं है. अगर कोई गरीब अपने घर पहुंच रहा है तो उसे बेवजह रोकने की क्या जरूरत थी. इतने नाजुक मौके पर जब देश संकट से गुजर रहा है इसमें कोई संगठन, एनजीओ, कोई व्यक्ति मदद का हाथ बढ़ा रहा है तो उसकी मदद स्वीकार करने में कोई छोटा नहीं बनता. बड़ी संकीर्ण सोच का परिचय योगी सरकार ने इस बार दिया है. हम अपने काम में लगे रहेंगे, मदद करेंगे और पूरे देश, प्रदेश में जहां भी होगा हम श्रमिकों की मदद करेंगे.

Patanjali ads

मनरेगा के तहत ग्रामीण श्रमिकों को मिल रहे रोजगार के बारे में सचिन पायलट ने बताया कि प्रदेश में अब 36 लाख लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार मिल रहा है. मनरेगा के तहत रोजगार देने में राजस्थान देश में नंबर एक राज्य बन गया है. बाहरी राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया जायेगा इसके लिए बहुत आसानी से जॉब कार्ड बनाया जाएगा. मैंने केंद्र सरकार को कहा है कि और पैसा मनरेगा के लिए दें और रोजगार के 100 दिन को बढ़ाकर 200 दिन करें. ग्रामीण क्षेत्र में हमने नारा दिया है ‘एक गांव – चार काम‘, चारों काम हो रहे हैं. इसकी मुझे बड़ी खुशी है कि लोग मनरेगा के तहत अपने खेतों में अपने मकानों का निर्माण कर रहे हैं और उसकी उनको मजदूरी भी मिल रही है जिससे दोनों तरफ से गरीब लोगों को फायदा मिल रहा है. बाहर से आने वाले व्यक्ति को के पास अगर कोई भी प्रमाण पत्र भी नहीं है तो वह सेल्फ अटेस्टेड पत्र भी लिख देगा तो उसे रोजगार दिया जाएगा इसके निर्देश मैंने विभाग को दीए हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान: मनरेगा योजना में पिछले 10 सालों का टूटा रिकॉर्ड, 35 लाख से ज्यादा श्रमिकों को मिला रोजगार

टिड्डियों के दल के राजधानी जयपुर तक पहुंचने पर पायलट ने कहा कि टिड्डियों का दल बहुत आगे तक पहुंच चुका है. टिड्डियों के नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार का एक अलग विभाग है. राजस्थान सरकार ने पहले भी केंद्र से मांग की है लेकिन अब संकट बहुत ज्यादा है किसान वैसे ही परेशान है. किसानों का नुकसान नहीं हो इसलिए हम कोशिश कर रहे हैं कि भारत सरकार और अधिक साधन, सामग्री, पैसा राज्य सरकार को भेजें. अब एक युद्ध स्तर पर टिड्डियों के दल को नियंत्रण करना पडेगा क्योंकि अब तो टिड्डियों का दल जयपुर के आसपास के इलाकों तक पहुंच चुका है इसको लेकर मैं बहुत चिंतित हूं.

Leave a Reply