‘लानत है ऐसे मुख्यमंत्री पर जो अपने बच्चों से शिक्षा-चिकित्सा के पैसे ले’, शपथ के बाद बोले मुख्यमंत्री केजरीवाल

विकास आधरित नई राजनीति की शुरुआत, नहीं नजर आई 'मैं हूँ आम आदमी' वाली टोपी, दिल्ली की जनता केजरीवाल से फ्री प्यार करती है, प्रधानमंत्री और केन्द्र सरकार का आशीर्वाद चाहता हूं, गोपाल राय ने ली शहीदों के नाम पर शपथ

पाॅलिटाॅक्स ब्यूरो. शाहीन बाग और हिंदू मुसलमान की राजनीति को विकास की राजनीति से करारी पराजय देकर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर से यानि लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री की आज रामलीला मैदान में एक भव्य समारोह के दौरान शपथ ली. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अरविंद केजरीवाल और 6 अन्य विधायकों को मंत्रियों के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण करने वाले अन्य मंत्रियों में मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम शामिल हैं.

विकास आधरित नई राजनीति की शुरुआत

इस दौरान आमजन को संबोधित करते हुए दिल्ली के लगातार तीसरे मुख्यमंत्री बने अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता ने देश में एक नई राजनीति की शुरूआत कर दी है. जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है. विकास आधारित इस राजनीति को अब कोई नकार नहीं सकता. अब देश में कोई नेता यह नहीं कह सकता कि सरकारी स्कूल अच्छे नहीं हो सकते, सरकारी अस्पताल अच्छे नहीं हो सकते. देश में हर राज्य के लोग अपनी सरकार को दिल्ली का उदाहरण पेश करेंगे.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के बाद अब आप ने गड़ाई पंजाब पर नजर, प्रशांत किशोर ढहाएंगे अपना ही खड़ा किया किला!

नहीं नजर आई ‘मैं हूँ आम आदमी’ वाली टोपी

रविवार 12 बजे शुरू हुए इस शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अरविंद केजरीवाल और उनकी पूरी टीम का मिजाज काफी बदला-बदला सा नजर आया. सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली बात यह रही कि आम आदमी पार्टी के उदघोष के बाद से आज हर छोटे बड़े समारोह में एक विषय “मैं हूँ आम आदमी” की टोपी पहने नजर आने नेताओं में से आज पार्टी के मंच पर उपस्थित किसी भी नेता ने पार्टी की यह टोपी नहीं पहनी हुई थी. माथे पर विजय तिलक लगाए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने चितपरिचित अंदाज में संबोधन की शुरुआत भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद और वंदे मातरम् के साथ की. इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि चुनाव में बुरा कहने वालों को माफ किया. अब केंद्र सरकार के साथ मिलकर जनता के लिए काम करूंगा.

दिल्ली की जनता केजरीवाल से फ्री प्यार करती है

लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बने अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि मैं सब कुछ फ्री करता जा रहा हूं. दोस्तों, इस दुनिया के अंदर जो भी अनमोल चीजें हैं, भगवान ने फ्री बनाई हैं. मां जब अपने बच्चों को प्यार करती है तो वह फ्री होता है. बाप जब अपने बच्चों को पालने के लिए रोटी नहीं खाता तो बाप की तपस्या फ्री होती है. श्रवण कुमार जब अपने माता-पिता को लेकर तीर्थयात्रा पर गए थे और जब उनकी मौत हो गई थी, श्रवण कुमार की सेवा भी फ्री थी. केजरीवाल अपने दिल्ली वालों को प्यार करता है दिल्ली वाले अपने केजरीवाल को प्यार करते हैं, यह प्यार भी फ्री है. इसकी कोई कीमत नहीं है.

लानत है ऐसे मुख्यमंत्री पर जो शिक्षा-चिकित्सा के पैसे ले

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं क्या अपने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से फीस लेना शुरू कर दूं? लानत है ऐसे सीएम पर. मैं अपने अस्पतालों में इलाज कराने वाले लोगों से दवाइयों के पैसे लेने शुरू कर दूं, लानत है ऐसे सीएम पर. मैं दिल्ली आने वाले मरीजों से ऑपरेशन के पैसे लेने शुरू कर दूं. लानत है मेरी जिंदगी पर. केजरीवाल ने आगे कहा कि सुनने में आ रहा है कि देश में किसी राज्य सरकार ने 100 यूनिट तो किसी ने 75 यूनिट बिजली जनता के लिए फ्री कर दी है. वहीं कुछ सरकारों ने मोहल्ला क्लीनिक बनाने शुरू कर दिए हैं. अच्छा है देश में एक नई राजनीति की शुरुआत हो रही है.

प्रधानमंत्री और केन्द्र सरकार का आशीर्वाद चाहता हूं

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज शपथ लेने के साथ ही मैं सबका मुख्यमंत्री हूं. दिल्ली सरकर किसी के साथ भेदभाव करके नहीं चलेगी. काम किसी का भी हो, चाहे भाजपा हो या कांग्रेस या फिर कोई और पार्टी सबका काम दिल्ली सरकार बिना भेदभाव के साथ करेगी. केजरीवाल ने कहा कि मैंने शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा था. वह नहीं आ सके, शायद वह किसी अन्य कार्यक्रम में व्यस्त हैं. मैं दिल्ली को विकसित करने और इसे आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय सरकार से आशीर्वाद लेना चाहता हूं.

केजरीवाल ने कहा आम आदमी पार्टी की जीत दिल्ली के हर परिवार की जीत है, हर युवा महिला, बुर्जुग की जीत है. पहले भी यही कोशिश रही कि दिल्ली के हर घर में खुशियाली हो, आगे भी यही कोशिश रहेगी.
केजरीवाल ने कहा कि चुनाव समाप्त हो चुके हैं, उनके विरोधियों ने जो भी कुछ गलत कहा, वो माफ कर चुके हैं. दिल्ली की जनता ने 21 वीं सदी के लिए नई राजनीति की दिशा दी है. यह राजनीति है – काम की राजनीति, शिक्षा की राजनीति, चिकित्सा की राजनीति, महिलाओं के सम्मान की राजनीति, मूलभूत सुविधाओं की राजनीति. केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली की नई राजनीति का पूरा देश और दुनिया में डंका बजेगा. यहां केजरीवाल का साफ संकेत था कि देश में दिल्ली की इस नई राजनीति के माॅडल पर ही चुनाव होंगे.

यह भी पढ़ें: कमलनाथ और सिंधिया के बीच की खींचतान फिर हुई उजागर, समन्वय समिति की बैठक बीच में छोड़कर निकले सिंधिया

गोपाल राय ने ली शहीदों के नाम पर शपथ

आम तौर पर शपथ लेने से पहले कोई भी नेता ईश्वर या अल्लाह के नाम पर शपथ लेते हैं लेकिन आज दिल्ली में हुए केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में एक विधायक ने जब शहीदों के नाम पर मंत्री पद की शपथ ली तो वहां मौजूद लोग चौंककर देखने लगे. जी विधायक गोपाल राय ने ईश्वर के नाम की शपथ न लेकर आजादी के लिए कुर्बान शहीदों के नाम शपथ लेते हुए कहा- “मैं गोपाल राय आजादी के शहीदों की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा. मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्ष्क्षुण रखूंगा. मैं मंत्री के तौर पर अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंतरमन से निर्वहन करूंगा. मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष की भावना के बिना, सभी प्रकार के लोगों के लिए संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा.”

Leave a Reply