झारखंड: हेमंत सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार कल, 8 मंत्री ले सकते हैं मंत्रीपद की शपथ

फिलहाल मंत्रीमंडल में शामिल तीन मंत्रियों में झामुमो का नहीं कोई विधायक, झामुमो के पांच और कांग्रेस के तीन सदस्यों को मिल सकती है जगह

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. झारखंड की हेमंत सरकार के मंत्रिमंडल का पहला विस्तार 28 जनवरी (मंगलवार) को होगा. राजभवन में शाम 4 बजे 8 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. फिलहाल कैबिनेट में तीन मंत्री हैं जिनमें कांग्रेस के दो और राजद का एक है. 29 दिसंबर को कांग्रेस के आलमगीर आलम व डॉ.रामेश्वर उरांव और राजद से सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली थी. हेमंत सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का अभी कोई विधायक मंत्रिमंडल में शामिल नहीं है. उम्मीद जताई जा रही है कि झामुमो के पांच और कांग्रेस के तीन विधायक मंत्रीपद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु इन सभी को मंत्री पद और गोपनियता की शपथ दिलाएंगे. इसके बाद मंत्रीमंडल में कुल मंत्रियों की संख्या 11 हो जाएगी.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इससे पहले 24 जनवरी को मंत्रिमंडल के विस्तार की अनुमति मिली थी लेकिन, चाईबासा में मारे गए सात आदिवासी युवकों के परिजन से मिलकर लौटने के बाद मुख्यमंत्री ने गवर्नर से मुलाकात कर मंत्रिमंडल विस्तार की तिथि को आगे बढ़ाने का आग्रह किया था. मंत्री पद की शपथ लेने वालों में कांग्रेस से राजेन्द्र सिंह, बन्ना गुप्ता एवं दीपिका पांडेय और झामुमो से स्टीफन मरांडी, जगन्नाथ महतो, हाजी हुसैन अंसारी, चम्पई सोरेन, जोबा मांझी, दीपक बिरुआ व मथुरा प्रसाद महतो के नाम आगे चल रहे हैं.

बड़ी खबर: अदनान को पद्म श्री मिलने का देशभर में जबरदस्त विरोध, बताया हत्यारे का बेटा, कांग्रेस ने सरकार से पूछे तीन सवाल

बता दें, झारखंड विधानसभा चुनावों में झामुमो, कांग्रेस व राजद ने गठबंधन करके चुनाव लड़ा था. इसमें झामुमो ने 30, कांग्रेस ने 16 व राजद ने एक सीट पर जीत दर्ज की. बीजेपी ने 25 सीटों पर कब्जा जमाया. 29 दिसंबर को गठबंधन के नेता और झामुमो प्रमुख हेमंत सोरेन ने झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. झामुमो के रविंद्र नाथ महतो को विधानसभा स्पीकर बनाया गया है.

Leave a Reply