Advertisement2

भारत की ओर से की गई एयर स्‍ट्राइक के बाद सोशल मीडिया पर झूठी खबरों की बाढ़ आ गई है. पिछले कई दिन से एक फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें भारतीय सेना के विंग कमांडर अभिनंदन के पिता के कांग्रेस में सूचना है. यह पोस्ट और किसी ने नहीं, बल्कि अशोक गहलोत ने की है. जी हां, जिस पेज से यह अभिनंदन के पिता के कांग्रेस में शामिल होने की पोस्ट है वह अशोक गहलोत के नाम से ही है. सचिन पायलट के नाम से बने एक पेज पर भी हूबहू पोस्ट है. इस पोस्ट को कई यूजर्स ने शेयर किया है. साथ ही फेसबुक के कई यूजर्स ने अपनी वॉल पर इस जानकारी को पोस्ट पर किया है.

सच क्या है?
ये पेज है तो अशोक गहलोत के नाम से पर इसे चलाता कोई और ही है. गहलोत का अधिकृत पेज दूसरा है, जो फेसबुक की तरफ से वेरिफाइड है. इस पेज पर इस तरह की कोई सूचना नहीं है. सचिन पालयट की पेज की भी यही स्थिति है. इस पेज में नाम तो उनका है, लेकिन इसे चला और कोई ही रहा है. यानी गहलोत और पायलट के नाम से चल रहे फेसबुक पेज पर अभिनंदन के पिता के कांग्रेस में शामिल होने की जानकारी पोस्ट की गई है, वे ही फर्जी हैं.

जहां तक अभिनंदन के पिता के कांग्रेस में शामिल होने का सवाल है, उनका नाम सिम्हाकुट्टी वर्थमान है. वे एयर फोर्स से रिटायर अनुभवी एयर मार्शल हैं. 4000 घंटों से ज्यादा फाइटर प्लेन उड़ाने का अनुभव और 40 तरह के एयर क्राफ्ट उड़ाने का अनुभव उनके पास है. उन्होंने कारगिल युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. फिलहाल उन्होंने कांग्रेस तो क्या किसी भी राजनीतिक पार्टी का दामन नहीं थामा है. न ही उनका ऐसा करने का कोई इरादा है.

Leave a Reply