बिहार-झारखंड में तेजी से फैल रहा कोरोना, बिहार में 12 नए मामले आए तो झारखंड में हुई एक की मौत

बिहार के 11 जिलों में फैले हुए हैं कोराना महामारी के मरीज जबकि झारखंड में मिले 9 नए पॉजिटिव मामले, अकेले रांची में मिले 5 नए संक्रमित

Nitish And Soren
Nitish And Soren

पॉलिटॉक्स न्यूज. बिहार और झारखंड दोनों प्रदेशों में कोरोना वायरस की शुरुआत काफी देर से हुई लेकिन अब वहां मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. बिहार की नीतीश कुमार सरकार और झारखंड की सोरेन सरकार कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने की पूरजोर कोशिशें कर रही हैं लेकिन कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे. बिहार में जहां कोरोना के 51 मामले अब तक सामने आ चुके हैं, वहीं झारखंड में गुरुवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 9 नए मामले सामने आ गए हैं. राज्य में कोरोना के कारण यह पहली मौत है.

बिहार

सबसे पहले बात करते हैं बिहार की तो यहां गुरुवार को खबर लिखे जाने तक नए 12 कोरोना संक्रमण के मरीज सामने आ गए हैं. इसके बाद प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 51 हो गई. बुधवार को पॉलिटिव मामलों की संख्या 38 थी जो अब बढ़कर 50 को पार कर गई है. खास बात ये है कि 51 में से 20 मामले अकेले सिवान जिले से हैं, साथ ही नए 12 मामलों में से 10 भी सिवान से ही हैं. शेष दो नए मामले बेगुसराय से हैं. राजधानी पटना में 5 कोरोना के मामले हैं.

आॅवरआॅल बात करें तो जिलों में कोरोना के मरीज इस तरह से हैं..

सिवान – 20
सरन – 1
पटना – 5
नवादा – 1
नालंदा – 2
मुंगर – 7
लाखी सराय – 1
गोपाल गंज – 3
गया – 5
भागलपुर – 1
बेगुसराय – 5

फिलहाल 51 में से 35 एक्टिव मामले हैं. 15 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या बिहार में एक है. मुंगेर के 6, पटना के 5, सीवान के 4 और नालंदा के एक मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं.

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 6000 के पार, पिछले 12 घंटों में चार की मौत

वहीं डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि मरकज से जुड़े 10 लोगों की पहचान कर ली गई है. ये सभी लोग सीवान जिले के रहने वाले हैं. मरकज से बिहार लौटे अब तक 50 से ज्यादा लोग चिन्हित किए जा चुके हैं. डीजीपी ने बताया कि बिहार में कोरोनावायरस के हॉट स्पाट की भी पहचान की गई है. सीवान, बेगूसराय और नवादा में नए हॉट स्पॉट चिन्हित किये गए हैं. जहां भी पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, उन इलाकों को सील किया गया है. इन इलाकों में कोई भी लोग अपने घरों से नहीं निकल पाएंगे. जहां कोरोना के मरीज मिले हैं, उन इलाकों को तीन किलोमीटर तक सील कर दिया गया है.

झारखंड

बात करें झारखंड की तो यहां लंबे समय तक कोरोना से दूरी बनी रही लेकिन एक विदेशी जमाती महिला के झारखंड की एक मस्जिद में मिलने के बाद यहां मरीजों की संख्या बढ़ने लगी. वो महिला पॉजिटिव पाई गई थी. हालांकि सोरेन सरकार ने जैसे तैसे इस पर नियंत्रण पाने की कोशिश की लेकिन गुरुवार को एक साथ 9 मामले सामने आने के बाद प्रदेशभर में हडकंप मच गया. साथ ही एक की मौत भी हुई है. 72 साल का बुजुर्ग बोकारो के साड़म गांव का रहने वाला था. राज्य में कोरोना के कारण यह पहली मौत है. इसके बाद प्रदेश सरकार मामले को बेहद गंभीरता से ले रही है. मृतक के गांव को सील कर दिया गया है.

नए आए 9 मामलों में से 5 राजधानी रांची के हैं जबकि बोकारा से 4 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इस तरह से रांची में कोरोना के 12 और बोकारा में 9 मरीज हैं. एक मरीज हाजरीबाद का है. अब प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 13 हो गई है. हालांकि एक मौत के बाद माहामारी के एक्टिव मरीज 12 रह गए हैं.

Leave a Reply