देवभूमि में कांग्रेस की ‘परिवर्तन यात्रा’ रावत ने गुरुद्वारे में झाडू निकाल पंज प्यारे बयान का किया प्रायश्चित

उत्तराखंड में कांग्रेस उतरी विधानसभा चुनाव के रण में, बीजेपी की जन आशीर्वाद यात्रा बनाम कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा, रावत बोले कहां है वो युवा जो मोदी मोदी करते थे, अब आवाज नहीं निकल  रही? यात्रा पर एसिड अटैक की आशंका जताकर फैलाई सनसनी, झाडू़ लगाकर पंज प्यारे बयान का किया प्रायश्चित

देवभूमि में कांग्रेस का चुनावी शंखनाद
देवभूमि में कांग्रेस का चुनावी शंखनाद

Politalks.News/Uttarakhand. आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड में तमाम राजनीतिक दल अपनी कमर कस चुके हैं. बीजेपी जहां अपने नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ मैदान में है तो वहीं आम आदमी पार्टी ने मुखयमंत्री पद के लिए कर्नल अजय कोठियाल के नाम का एलान कर दोनों प्रमुख पार्टियों के सामने चुनौती खड़ी कर दी है. तो सूबे की सत्ता वापस हासिल करने के इरादे से मैदान में उतर रही कांग्रेस पार्टी ने आज से चुनाव प्रचार का शंखनाद कर दिया है. कांग्रेस ने आज ऊधमसिंह नगर ज़िले के कस्बे खटीमा से परिवर्तन यात्रा का शुभारंभ किया, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल मौजूद रहे. यात्रा से पहले पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बड़ा बयान देते हुए विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि, ‘कांग्रेस की इस यात्रा में राजनीतिक विद्वेष के चलते विरोधी तेज़ाब हमला कर सकते हैं’.

शहीदों को नमन कर, चुनाव प्रचार का आगाज
खटीमा में रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम हरीश रावत ने बीजेपी सरकार को जमकर कोसा है. हरीश रावत ने केन्द्र सरकार को किसान विरोधी सरकार बताया. रावत ने कहा कि, ‘जो किसानों की ललकार है वह उसकी खटीमा से हुंकार है. हरीश रावत ने कहा कि बीजेपी की सरकार में गरीबों और आम आदमी की आमदनी घटी है, जबकि अमीरों के बढ़ी है. उन्होंने महंगाई के मुद्दे पर सरकार को जमकर कोसा’. हरीश रावत ने युवा वोटर को भी साधते हुए कहा कि, ‘उत्तराखंड में हजारों पद खाली हैं’. हरीश रावत ने कहा कि, ‘जो युवा मोदी-मोदी कहते थे, आज उनकी आवाज नहीं निकल रही है’. हरीश रावत ने कहा कि, ‘कांग्रेस की सरकार आएगी तो एक साल में सारे पदों को भरने का काम करेंगें’. हरीश रावत ने कांग्रेस सरकार आने पर लोकायुक्त बनाने और स्वास्थ्य, महिलाओं के कल्याण और सभी मुद्दों पर जनता का ध्यान खींचने की कोशिश की है.

यह भी पढ़े: BJP के थूक में बह जाएगी भूपेश सरकार- पुरंदेश्वरी के बेतुके बोल, बघेल बोले- खुद के चेहरे पर ही गिरेगा

कांग्रेस ने पूर्व मुखयमंत्री हरीश रावत के नेतृत्व में खटीमा शहीद स्थल से परिवर्तन यात्रा का शुभारम्भ किया. इस दौरान पंज प्यारे बयान को लेकर सुर्ख़ियों में आये हरीश रावत ने नानकमत्ता गुरुद्वारा साहब में प्रायश्चित स्वरूप कुछ देर झाड़ू लगाकर सफाई की और साथ ही कहा कि, ‘मैं सिख धर्म और उसकी महान परंपराओं के प्रति हमेशा समर्पित भाव और आदर भाव रखता रहा हूं. मैं पुनः आदर सूचक शब्द समझकर उपयोग किये गये अपने शब्द के लिये मैं सबसे क्षमा चाहता हूं’. हरीश रावत ने अपना वादा निभा कर पंजाबी समाज का दिल जीत लिया.

वहीं परिवर्तन यात्रा शुरू करने से पहले हरीश रावत ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में तेजाब से हमला किये जाने का जिक्र भी किया. जिसके बाद से सभी कांग्रेस कार्यकर्ता पूरी रैली के दौरान सतर्क नजर आये. पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने फेसबुक पर अपना बयान पोस्ट करते हुए कहा कि, ‘अभी कुछ घंटों के बाद हम खटीमा के शहीद स्थल से परिवर्तन यात्रा निकालेंगे’. हरीश रावत ने कहा कि, ‘मुझे दो विशेष सूत्रों से सूचना मिली है. जो चिंताजनक है. राजनीति में प्रतिद्वंदिता हो. स्वस्थ प्रतिद्वंदिता हो. वैचारिक प्रतिद्वंदिता हो. कर्म करने की प्रतिद्वंदिता होती है. मगर यदि आप अपने राजनैतिक प्रतिद्वंदी के ऊपर छात्रों को उकसा करके या कुछ लोगों को मोटिवेट करके, उनके जरिए स्याही में तेजाब मिलाकर कांग्रेस के नेताओं की यात्रा में किसी एक व्यक्ति को चिन्हित करके फेंकना चाहेंगे तो ये उत्तराखंड की राजनीति के लिए कलंक पूर्ण अध्याय होगा’.

हरीश रावत ने आगे कहा कि, ‘यदि ऐसा होता है तो उस राजनैतिक दल का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि यह कौनसा राजनैतिक दल है. तो इसलिए सूचना मिलते ही मैं इसको सभी जिसमें प्रशासनिक एजेंसीज भी सम्मिलित हैं. पुलिस भी सम्मिलित है और राजनैतिक दल भी सम्मिलित हैं. उनके साथ साझा कर रहा हूंँ’. हरीश रावत ने आगे कहा कि, ‘मेरी मां पूर्णागिरि से प्रार्थना है कि ऐसा न हो. यह एक केवल आशंका मात्र हो और उसके आधार पर यह सूचना मुझ तक पहुंची हो. मगर यदि ऐसा कोई प्रयास होता है तो यह उत्तराखंड की राजनीति का बड़ा ही दुखद अध्याय होगा, एक बड़ा ही निंदनीय प्रयास होगा’.

यह भी पढ़े: चुनाव में कांग्रेस ने किया सत्ता का दुरुपयोग-बीजेपी, डोटासरा बोले- खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे…

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के इस बयान के बाद प्रदेश में सनसनी फैली और समर्थकों ने इसके लिए विभिन्न राजनीति पार्टियों ने निशाना बनाना शुरू कर दिया. हालांकि खबर लिखे जाने तक इस तरह की कोई भी घटना सामने नहीं आई. अब ये तो हरीश रावत ही जाने की उन्होंने ये बयान अपनी चुनावी शंखनाद को चर्चा में लाने के लिए दिया था या फिर सच में कोई ऐसा करने वाला था. रावत ने इसको लेकर कोई खुलासा भी नहीं किया है.

सत्ताधारी बीजेपी ने श्रीनगर गढ़वाल में जन आशीर्वाद रैली के ​जरिए अपनी ताकत दिखाई तो विपक्षी कांग्रेस ने खटीमा से परिवर्तन यात्रा का आगाज कर शक्ति प्रदर्शन किया. इस दौरान दोनों दलों ने एक-दूसरे पर जमकर राजनीतिक प्रहार किए. बीजेपी ने कांग्रेस को तुष्‍टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया तो कांग्रेस ने मोदी और धामी सरकार को जमकर कोसा है.

 

Leave a Reply