भाजपा के 44 बिंदुओं वाले ‘दृष्टि पत्र’ की टक्कर में कांग्रेस ने निकाय चुनाव के लिए जारी किया 25 बिंदुओं वाला चुनावी घोषणा पत्र

गहलोत ने जनता से आह्वान किया जनता हमे जिताएगी तो हम काम में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. सरकार अपने सारे वादे पूरे करेगी

Manifesto for Body Elections
Manifesto for Body Elections

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में घोषणा पत्र (Manifesto for Body Elections) जारी किया. बीजेपी के मंगलवार को जारी किए 44 बिंदुओं वाले ‘दृष्टि पत्र’ की टक्कर में कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में चुनावी विकास के 25 बिंदु रखें हैं. इनमें इलेक्ट्रिक बस चलाने, भूमि की नीलामी की प्रक्रिया सरल करने, घर घर कचरा के लिए गाड़ी बढ़ाने सहित कई बिंदुओं को शामिल किया गया है.

प्रदेश में 16 नवंबर को होने वाले नगर निकाय चुनाव के लिए पीसीसी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह, शांति धारीवाल, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा सहित कांग्रेस के अन्य नेताओं की मौजूदगी में यह चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. इस दौरान शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल ने मीडिया को घोषणा पत्र (Manifesto for Body Elections) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें प्रमुख रुप से पच्चीस बिन्दुओं पर बल दिया गया जिसमें शहरी क्षेत्रों से अनुमोदित आवासीय योजनाओं में भूखंडों के शेष रहे प्रकरणों में पट्टे देने, स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत पुराने निर्मित भवनों के मालिकों को पट्टे जारी करने, कृषि भूमि पर सृजित आवासीय भूखण्डों का मास्टर प्लान के अनुरुप भू रुपातंरण कर पट्टे जारी करने, कृषि भूमि पर खातेदारों द्वारा अपंजीकृत दस्तावेजों के आधार पर विक्रय किये गये आवासीय भूखण्डों को नियमितीकरण करना एवं स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधयों एवं अधिकारियों के प्रशिक्षण एवं दक्षता संवर्धन के लिए शहरी विकास केन्द, का गठन किया जायेगा.

बड़ी खबर : उपचुनाव में मिली हार के बाद निकाय चुनावों में राजस्थान भाजपा ने कसी कमर, 44 बिंदु का ‘दृष्टि पत्र’ किया जारी

आगे मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि इसी तरह राज्य में एशियन विकास बैंक के वित्तीय सहयोग से आगामी तीन वर्षों में पांच हजार करोड़ रुपए के कार्य कराने, जयपुर, कोटा जोधपुर, अजमेर आदि की तरह भरतपुर, उदयपुर एवं बीकानेर में भी शहरी बस सेवा का संचालन शुरु करने, स्मार्ट सिटी योजना के तहत जयपुर, उदयपुर, कोटा एवं अजमेर में आगामी दो वर्षों में साढ़ तीन हजार हजार करोड़ रुपए से अधिक कार्य कराने, आरयूडीएफ फण्ड जिस पर पूर्व सरकार ने रोक लगाई थी, को फिर से शुरु करने, शहरी गरीब महिलाओं को संगठित कर उनके समूह बनाने एवं ऋण उपलब्ध कराने के लिए रोजगार एवं आय के अवसर में वृद्धि करने, सीवरेज एवं सैप्टिक टैंकों की सफाई के दौरान किसी भी तरह की दुर्धटना से बचाने के लिए आधुनिक तकनीकी एवं उपकरणों की उपलब्ध कराने, पार्कों, कब्रिस्तानों एवं श्मशानों का विकास कर उन्हें सुविधायुक्त बनाने एवं शहरी क्षेत्रों में पार्किंग सुविधाओं का चरणबद्ध तरीके से विस्तार कराये जाने का वायदा (Manifesto for Body Elections) किया गया है.

वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने (Manifesto for Body Elections) कहा कि कांग्रेस अपने वादे पूरे कर रही है इसके लिए जनता हमें वोट दे. गहलोत ने जनता से आह्वान किया जनता हमे जिताएगी तो हम काम में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. सरकार अपने सारे वादे पूरे करेगी. गहलोत ने कहा कि स्थानीय निकायों में मूलभूत समस्याओं को दूर करने का काम हमने अपने शासन में किया है. कच्ची बस्तियों का निर्माण, सड़को की मरम्मत आदि कामों को कांग्रेस ने बेहतर तरीके से किया है.

बड़ी खबर : कैलाश चौधरी और बेनीवाल पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया पथराव, बेनीवाल ने किया खुली लड़ाई का एलान

बता दें, मंगलवार शाम प्रदेश भाजपा मुख्यालय पर पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व मंत्री अरूण चतुर्वेदी और प्रदेश भाजपा पदाधिकारियों ने निकाय चुनाव के मद्देनजर 44 बिंदुओं वाला एक ‘दृष्टि पत्र’ जारी (Vision Document of BJP) जारी किया था. इस दृष्टि पत्र (Manifesto for Body Elections) में भी शहरी निकायों में विकास सहित कई चुनावी मुद्दों को शामिल किया है.

Leave a Reply