पूर्व गृहराज्य मंत्री और बीजेपी नेता चिन्मयानंद (Chinmayanand) मामले की सुनवाई अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) नहीं करेगी. कोर्ट ने चिन्मयानंद पर एक लॉ कॉलेज छात्रा के यौन शोषण के आरोप की जांच के लिए SIT (Special Investigation Team) गठन के आदेश दिए हैं. जस्टिस आर.भानुमति और एएस. बोपन्ना की बेंच ने सोमवार को अपने फैसले में कहा , ‘हमने आरोप लगाने वाली छात्रा की सुरक्षा के सवाल पर मामले का संज्ञान लिया था. मामले के तथ्यों पर हम कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते. यूपी सरकार आईजी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में विशेष जांच दल बनाए. इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मामले की निगरानी के लिए विशेष बेंच का गठन करें. एसआईटी उस बेंच को रिपोर्ट करें’

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुलाकात के दौरान लड़की ने उस कॉलेज में एलएलएम की पढ़ाई आगे जारी न रखने की बात कही है. हम चाहते हैं कि उसे किसी और कॉलेज में दाखिला दिलाया जाए. हम मामले में आगे सुनवाई नहीं करेंगे. सिर्फ लड़की की शिक्षा से जुड़े सवाल पर सुनवाई को लंबित रख रहे हैं. बाकी बातों को इलाहाबाद हाई कोर्ट देखेगा. कोर्ट ने ये भी कहा कि हम किसी भी आरोप या तथ्य पर कोई विचार व्यक्त नहीं कर रहे हैं. अब एसआईटी मामले के हर पहलू को देखे. कॉलेज के लोगों और मामले से जुड़े तमाम लोगों से बात करे. कोर्ट ने अपना रूख साफ करते हुए कहा कि सुनवाई का मकसद सिर्फ छात्रा की सुरक्षा था. अब आगे सुप्रीम कोर्ट के स्तर पर सुनवाई ज़रूरी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने छात्रा की इच्छानुसार उसका कॉलेज बदलने के निर्देश भी दिए.

बड़ी खबर: पिछले एक साल से मेरा रेप कर रहा था चिन्मयानंद, आखिर क्यों नहीं हो रही गिरफ्तारी

गौरतलब है कि शाहजहांपुर (Shahjahanpur) लॉ कॉलेज की एक छात्रा ने 23 अगस्त को फेसबुक वीडियो के जरिए स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण करने का आरोप लगाया था. वीडियो में लड़की ने कहा, ‘संत समाज के एक बहुत बड़ा नेता जो कि बहुत लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर चुका है और मुझे भी जान से मारने की धमकी देता है. मेरा मोदीजी और योगीजी से अनुरोध है कि वह प्लीज मेरी मदद करें. उसने मेरे परिवार तक को मारने की धमकी दी है. लेकिन मेरे पास उसके खिलाफ सारे सबूत हैं. आप लोगों से आग्रह है कि प्लीज मुझे इंसाफ दिलाइये.’ इसके बाद से छात्रा अचानक गायब हो गयी.

23 साल की ये लड़की लॉ कॉलेज से एलएलएम की पढ़ाई कर रही है. छात्रा के लापता होने के बाद उसके कॉलेज प्रशासन ने भी इस मामले में एक रिपोर्ट दर्ज कराई है. शाहजहांपुर पुलिस ने इलाके में लड़की की तलाश के लिए पोस्टर लगा दिए थे और उसके हॉस्टल वाले कमरे को भी सील कर दिया था. बाद में छात्रा अपने एक मित्र के साथ राजस्थान के दौसा शहर में मिली. इसके बाद युवती सहित उसके मित्र को दिल्ली लाया गया था. मामले में फिरौती मांगे जाने की भी शिकायत आई है. पुलिस इस एंगल की भी जांच कर रही है.

Leave a Reply